किसी भी त्योहार में मस्ती और धमाल करने के बाद जब घर की सफाई करने का नंबर आता है, तो यह काम किसी भी सिरदर्द से कम नहीं लगता है। जैसे- क्रिसमस ट्री पर लगाए जाने वाले सामान को सुरक्षित रखने का या पार्टी के दौरान फर्श पर लगे दाग को कैसे साफ करें आदि। क्रिसमस में पूरा दिन जमकर मस्ती और पार्टी करने के बाद अक्सर घर गंदा हो ही जाता है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही समस्या से परेशान है, कि क्रिसमस के बाद घर की सफाई कैसे करें, तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने के बाद आप आसानी से क्रिसमस के बाद घर की सफाई कर सकती हैं।

शुरुआत क्रिसमस ट्री से 

how to clean house after christmas inside

क्रिसमस त्योहार के बाद सबसे पहले क्रिसमस ट्री को साफ करके शुरू करें। इसके लिए ट्री पर लगे सभी सामान को एक-एक करके अच्छे से हटा लीजिये। इसके बाद क्रिसमस ट्री को आप स्टोर रूम में रख दें ताकि अगले साल भी काम आ सके। ध्यान रहे कि क्रिसमस ट्री को आप किसी चीज से ढ़ककर रखें ताकि गंदा न हो। इसके लिए आप पेपर या प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: इन आदतों से बनाए रखें अपने घर को हमेशा चमकता-दमकता

क्रिसमस सजावट के सामान 

how to clean house after christmas inside  

इसके लिए आपने क्रिसमस ट्री पर जो-जो सजावट के लिए सामान लगाए थे उसे हटाकर कर किसी बॉक्स में रख लीजिये। अगर हो सके तो सजावट के सामान को छोटे-छोटे बॉक्स में डालकर एक बड़े बॉक्स में रख दीजिये, ताकि अगले साल भी काम आ सके। कई बार कई लोग क्रिसमस सजावट के सामान फेंक देते हैं, ऐसे में आप उसे न फेंक कर अगले साल के लिए रख सकती हैं, इससे पैसे की बचत भी हो जाएगी।

Recommended Video

 

बर्तन की सफाई 

how to clean house after christmas inside

क्रिसमस हो और रात में पार्टी न हो ऐसा कम ही होता है। लेकिन, पार्टी के बाद सबसे अधिक परेशानी होती हैं बर्तन की सफाई करना, इसलिए आप रात में ही सभी बर्तन को गरम पानी में डालकर छोड़ दें ताकि सुबह में आप आसनी से सभी बर्तन अच्छे से साफ कर सके। इससे आपको सुबह में अधिक मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप चाहें तो सभी बर्तन को नींबू और गरम पानी से भी रख सकती हैं, इससे साफ करने के बाद बर्तन से स्मेल भी नहीं आएगी।   

इसे भी पढ़ें: इन हैक्स की मदद से कम समय में करें घर की सफाई

कमरे की सफाई 

how to clean house after christmas inside

इन तीनों काम को समाप्त करने के बाद, अब अपने घर के सभी सामान को सही जगह पर रख दें। इसके बाद किचन को भी सही से व्यवस्थित कर लें और एक-एक करके रूम, किचन और लिविंग रूम को साफ करके पोछा लगा लीजिये। यक़ीनन इन टिप्स की मदद के बाद आपका घर पहले की तरह चमक उठेगा। हो सके तो घर के अन्य सदस्यों के साथ भी सभी काम को बराबर-बराबर बांट लीजिये इससे किसी एक पर अधिक बोझ नहीं होगा। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@profiles.sulekha.com,www.tasteofhome.com,www.marbec.it)