बच्चों को जिस चीज में सबसे ज्यादा मजा आता है, वह है झूला झूलने में। अक्सर बच्चे पार्क में जाकर स्विंग्स का आनंद लेते हैं। लेकिन अगर बच्चों को यही मजा उन्हें उनके कमरे में मिल जाए तो। जी हां, बच्चों के कमरे में स्विंग्स व स्लाइड्स का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। दरअसल, बच्चों का कमरा उनके लिए सपने जैसा होता है, जिसमें वे दिल खोलकर मस्ती कर सकें।

ऐसे में अगर कमरे में उनके पसंदीदा स्विंग्स व स्लाइड्स को भी इसमें शामिल कर दिया जाए तो इससे मजा दोगुना हो जाता है। आमतौर पर पैरेंट्स मानते हैं कि बच्चे के कमरे में स्लाइड्स या स्विंग्स आदि एड करने से काफी स्पेस घिरेगा या फिर इस तरह के गेम्स को इनडोर में शामिल करना सही नहीं है।

जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल उलट है। बच्चे के कमरे में स्पेस चाहे कम हो या अधिक, अगर आप स्मार्टली उनके कमरे में स्लाइड्स व स्विंग्स को शामिल करती हैं तो इससे बच्चे आसानी से खेल भी पाएंगे और स्पेस को लेकर भी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन इनडोर किड्स रूम स्लाइड्स व स्विंग्स डिजाइन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

इसे जरूर पढ़ें: लिविंग रूम को डिजाइन करते समय ना करें गलतियां, बिगड़ जाएगा पूरा लुक

kids room slides and swings ideas

बेड के साथ करें शामिल

अगर आप बच्चों के कमरे में स्पेस को भी बचाना चाहती हैं और स्लाइड्स को भी शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस डिजाइन को चुनें। इसके लिए आप उनके कमरे में बंक बेड या लोफ्ट बेड डिजाइन करवाएं। दो बच्चों के लिए बंक बेड डिजाइन करवाना अच्छा आईडिया है। वहीं एक बच्चे के लिए लोफ्ट बेड डिजाइन करवाया जा सकता है। इसमें बेड से नीचे उतरने के लिए स्लाइड की व्यवस्था करें। आप स्लाइड की हाइट बच्चे की उम्र को ध्यान में रखते हुए तय कर सकती हैं।

एडवेंचर्स स्लाइड

अगर आप बच्चों के कमरे में फन का तड़का लगाना चाहती हैं तो आपको यह स्लाइड डिजाइन जरूर पसंद आएगा। इस स्लाइस की खासियत यह है कि इसमें खेलना बच्चों को बेहद पसंद आता है। साथ ही इस तरह की स्लाइड को छोटे बच्चों से लेकर बड़ों बच्चों तक को अच्छी लगती है।

इसे जरूर पढ़ें: छोटे लिविंग रूम को सजाने के लिए इन सोफा कम बेड डिजाइन का करें इस्तेमाल

swings ideas

हैंगिंग चेयर

यह एक स्मार्ट तरीका है बच्चों के कमरे में स्विंग्स को शामिल करने का। बच्चों के कमरे के लिए आपको बेड के अलावा भी अन्य फर्नीचर की जरूरत होती है। ऐसे में आप उसे गेम में ही बदल दें। इसके लिए आप हैंगिंग चेयर चुन सकती हैं। इस तरह की हैंगिंग चेयर पर झूला झूलते हुए बच्चों को यकीनन काफी अच्छा लगता है।

Recommended Video

अगर स्पेस हो कम

अगर बच्चे के कमरे में स्पेस कम है और इसलिए आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप उनके कमरे में स्विंग्स आदि कैसे शामिल करें तो आपको यह आईडिया यकीनन अच्छा लगेगा। इसके लिए आप टायर स्विंग्स या फिर लकड़ी की मदद से स्विंग्स तैयार करवा सकती हैं। यह स्पेस भी कम घेरते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: topdreamer.com