• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

करण जौहर की फिल्म के ये किरदार जिनके नाम आज भी हैं लोगों की जुबां पर

आपको याद है ना ‘कुछ कुछ होता है’ सुपरहिट फिल्म में काजोल के किरदार का नाम? ऐसे ही बॉलीवुड की दुनिया का जाना-माना नाम करण जौहर की फिल्म के महिला किरदार...
author-profile
  • Kirti Jiturekha
  • Her Zindagi Editorial
Published -25 May 2018, 12:47 ISTUpdated -25 May 2018, 13:08 IST
Next
Article
karan johar bollywood movies

आपको याद है ना ‘कुछ कुछ होता है’ सुपरहिट फिल्म में काजोल के किरदार का नाम? ऐसे ही बॉलीवुड की दुनिया का जाना-माना नाम करण जौहर की फिल्म के महिला किरदारों के नाम लोगों को आज भी याद हैं। फिल्ममेकर करण जौहर का आज 25 मई को बर्थडे है। करण जौहर ना केवल एक अच्छे फिल्ममेकर हैं बल्कि वो एक टैलेंटेड इंसान भी हैं। करण जौहर लेखक हैं, फैशन डिजाइनर हैं, एंकर हैं और एक्टर हैं। करण अपनी प्रतिभा समय-समय पर दिखाते रहते हैं। करण जौहर ने अपने जीवन के तमाम रहस्यों का खुलासा अपनी बायोग्राफी 'A Unsuitable Boy' में किया था। 

यहां आपको बता दें कि करण जौहर ने शादी नहीं की है लेकिन वो 2 बच्चों के पिता हैं। उनके दोनों बच्चे surrogacy से जन्मे हैं। उनके बेटे का नाम यश है और बेटी का नाम रूही है। करण जौहर ने अपने पिता यश जौहर के नाम पर ही अपने बेटे का नाम रखा है। उनकी किताब ‘A Unsuitable Boy’ में करण जौहर ने बताया कि वो पिता बनने की चाहत रखते थे चाहे वो गोद लेकर पूरी हो या फिर surrogacy से।

तो चलिए आपको बताते हैं करण जौहर की फिल्मों के पॉपुलर फीमेल किरदारों के नाम जो आज भी लोगों को याद है। 

राज़ी- आलिया भट्ट, सहमत

karan johar bollywood movies

करण जौहर राज़ी फिल्म के निर्माता है। डायरेक्टर मेघना गुलज़ार की राज़ी एक भारतीय महिला जासूस सहमत के किरदार के इर्द-गिर्द घूमती कहानी है और इस रोल को निभाया है आलिया भट्ट ने जिसकी शादी पाकिस्तानी आर्मी ऑफिसर से हो जाती है। जैसा कि बताया जा चुका है कि यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर बेस्ड है जिसकी क्रिटिक्स के अलावा दर्शक भी तारीफें करते नहीं थक रहे। 

Read more: 'राजी' की सहमत से इंस्पिरेशन लेकर आप बन सकती हैं रियल लाइफ की नायिका

यह फिल्म साल 2008 में लिखी हरिंदर सिक्का के नॉवल 'कॉलिंग सहमत’ का फिल्मी रूपांतरण है जिसमें बड़ी ही खूबसूरती से देश के लिए अपने प्यार को दिखाया गया है। उतनी ही खूबसूरती से यह भी दिखाया गया है कि लीड किरदार सहमत के मन में धीरे-धीरे अपने पाकिस्तानी हज्बंड के लिए कैसे प्यार बढ़ता जाता है। 

कुछ कुछ होता है- काजोल, अंजली 

karan johar bollywood movies

करण जौहर की फिल्म कुछ कुछ होता है ने आते ही मानों पूरी इंडस्ट्री में खलबली मचा दी थी। इस फिल्म ने ना सिर्फ इस देश में बल्कि विदेश में भी खूब धमाल मचाया। ‘कुछ कुछ होता है’ करण की बतौर डायरेक्टर पहली फिल्म थी। साल 1998 में रिलीज हुई इस फिल्म को 8 कैटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले थे। इसमें बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म जैसे सभी खास अवॉर्ड शामिल थे। इतना ही नहीं इस फिल्म को बेस्ट पॉपुलर फिल्म अवॉर्ड प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला।

Read more: 'कभी खुशी कभी गम' की कहानी नजर आयेगी एकता कपूर के सीरियल में

कुछ कुछ होता है- रानी मुखर्जी, टीना 

karan johar bollywood movies

फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ का अंजली के अलावा एक और पॉपुलर किरदार था टीना का जिसे बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस्स की लिस्ट में शामिल रानी मुखर्जी ने निभाया था। 

कल हो ना हो- प्रीति जिंटा, नैना 

karan johar bollywood movies

कल हो न हो करण जौहर की उन उम्दा फिल्मों में से एक है जिसकी तारीफ आज भी की जाती है। करण ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था। फिल्म का निर्देशन निखिल आडवानी ने किया था। फिल्म में शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और सैफ अली खान मुख्य किरदार में थे। इस फिल्म में नैना नाम की लड़की का एक किरदार था जिसे प्रीति जिंटा ने बखूबी निभाया था। 

कभी खुशी कभी गम- करीना कपूर पूजा 

karan johar bollywood movies

करण जौहर की फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ की जितनी तारीफ की जाए वो कम है। इस फिल्म में बॉलीवुड के तमाम बड़े चेहरे थे, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन करीना कपूर खा, काजोल, अमिताभ और जय बच्चन। इस फिल्म में पूजा नाम की लड़की का किरदार लोगों को काफी पसंद आया था जिसे करीना कपूर खान ने निभाया था। इस फिल्म में काजोल का किरदार भी काफी पॉपुलर रहा था, इस किरदार का नाम अंजली था। ऐस अकहा जाता है कि काजोल के लिए अंजली नाम काफी लकी रहा है। 

माय नेम इज खान- काजोल, मंदिरा

karan johar bollywood movies

करण जौहर की फिल्म ‘माय नेम इज खान’ भी उन दिनों की उम्दा फिल्मों में से एक साबित हुई। इस फिल्म ने उस साल को इस साल 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते। इस फिल्म के लिए भी करण ने शाहरुख और काजोल की जोड़ी के साथ काम किया। काजोल ने इस फिल्म में मंदिरा नाम की महिला का रोल प्ले किया था जिसे फैंस ने काफी पसंद किया था। 

स्टूडेंट ऑफ द ईयर- आलिया भट्ट, शनाया 

karan johar bollywood movies

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ ऐसी पहली फिल्म थी जिसमें करण जौहर ने किसी सुपरस्टार के बजाए नए चेहरों को मौका दिया। इस फिल्म से आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा और वरुण धवन ने बॅालीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म ने 2012 में जबरदस्त कारोबार किया। बता दें इस फिल्म के को-प्रोड्यूसर शाहरुख खान थे। इस फिल्म में आलिया भट्ट का किरदार शनाया काफी फेमस हुआ था। 

Read more: सोनम कपूर की शादी पर किस हिरोइन ने मारी फैशन की बाजी, 10 में से किसे मिले कितने नंबर

ये जवानी है दीवानी- दीपिका पादुकोण, नैना 

karan johar bollywood movies

करण जौहर की फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ लोगों को काफी पसंद आई थी और इस फिल्म में दीपिका पादुकोण की एक्टिंग ने उनके फैंस का दिल जीत लिया था। नैना नाम की लड़की का किरदार दीपिका पादुकोण ने काफी बेहतरीन तरीके से निभाया था जिसे उनके फैंस ने बहुत पसंद किया। आज भी लोगों को ‘नैना’ नाम याद है। 

Recommended Video

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।