जिया खान बॉलीवुड में चमकने वाली उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जो बहुत कम समय में इस दुनिया को अलविदा कह गईं। बेहद टैलेंटेड जिया खान ने बॉलीवुड में बहुत कम फिल्में की थीं, लेकिन इन चंद फिल्मों में उन्होंने बॉलीवुड के दिग्गजों के साथ काम किया था। आइए जिया खान के बारे में जानते हैं ऐसी बातें, जिनके बारे में आप नहीं जानती होंगी। जिया खान आंखों में बड़े सपने लेकर सात समंदर पार से मुंबई आई थीं। अमिताभ बच्चन के साथ उनकी डेब्यू फिल्म 'निशब्द' भी दमदार रही। जिया खान ने आमिर खान और अक्षय कुमार जैसे दिग्गज कलाकारों के साथ भी काम किया था। जिया खान का जन्म अमेरिका में हुआ था और उनकी परवरिश लंदन में हुई थी।

jiah khan bollywood actress death anniversary inside

राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'निशब्द' के साथ जिया खान ने बॉलीवुड में एंट्री की थी और राम गोपाल वर्मा ने ही 3 जून 2013 को उनका शव उनके कमरे के पंखे से लटका हुआ पाया था। जिया खान उस समय मुंबई के जूहू इलाके की सागर संगीत बिल्डिंग में रहती थीं। जिया खान ने खुदकुशी क्यों की, इसकी वजह साफ नहीं हो पाई। जिया का नाम आते ही उनकी वो तमाम दिलकश तस्वीरें आंखों के सामने घूमने लगती हैं, जिनमें उनका स्टाइल, ग्लैमर और एनर्जी साफ देखे जा सकते हैं।

jiah khan bollywood actress worked with aamir khan inside

जिया खान 20 फरवरी 1988 में अमेरिका के न्यूयॉर्क में पैदा हुई थीं। पिता अली रिजवी खान भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे,  जबकि उनकी मां राबिया अमीन हिंदी फिल्मों की एक्ट्रेस रही थीं।

 
 
 
View this post on Instagram

"There are some thoughts you can't avoid & some feelings you can't deny." #jiahkhan #nishabd #takelight

A post shared by WAYFARER (@_imdipesh) onMar 31, 2019 at 6:35am PDT

चूंकि जिया की मां खुद एक्ट्रेस थीं, इसीलिए जिया खान को एक्टिंग विरासत में मिली थी। बचपन से ही वह एक्टिंग की शौकीन थीं। इसी के मद्देनजर उन्होंने लंदन और न्यूयॉर्क में फिल्म एक्टिंग और इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई पूरी की।

 

फिल्में करने की चाह जिया खान को बॉलीवुड खींच लाई। अमिताभ बच्चन के साथ जब उनके 'निशब्द' फिल्म के पोस्टर रिलीज हुए तो हर किसी की जुबान पर इसी फिल्म का नाम था। यह फिल्म मार्च 2007 में रिलीज हुई थी।

 

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ के साथ पहली फिल्म करने को मिले, इससे बढ़कर और क्या हो सकता है। फिल्म 'निशब्द' के लिए जिया को फिल्मफेयर फीमेल डेब्यू के अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। 2008 में जिया खान की आमिर खान के साथ दूसरी हिंदी फिल्म 'गजनी' रिलीज हुई। अपनी इस सुपरहिट फिल्म में जिया को मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान के साथ काम करने का मौका मिला।

इसे जरूर पढ़ें: पूरे जोश और जुनून से आगे बढ़ने के लिए खुद को रखें मोटिवेटेड

अक्षय कुमार के साथ हाउसफुल भी रही थी हिट 

जिया की आखिरी और तीसरी हिंदी फिल्म 'हाउसफुल' थी, जो 2010 में रिलीज हुई। इस फिल्म में उनके साथ अक्षय कुमार भी थे। जिया खान ने भले ही तीन फिल्में की हैं, लेकिन अपनी इन्हीं फिल्मों के जरिए ही जिया ने अपनी एक्टिंग, संजीदगी और टैलेंट को जाहिर कर दिया।

सोशल इशुज के लिए रहीं एक्टिव 

जिया फिल्में करने के साथ-साथ सोशल इशुज को लेकर भी काफी एक्टिव थीं। जिया जानवरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिया पेटा नाम की संस्था की ब्रांड एंबेसेडर थीं। इसके अलावा जिया ने राहत पहुंचाने वाली संस्थाओं की आर्थिक मदद के लिए भी काम किया था।

हमेशा याद आएंगी जिया खान 

ये कम ही महिलाओं को पता होगा कि जिया एक ट्रेन्ड सिंगर और डांसर भी थीं। जिया ने फिल्म 'गजनी' में आइटम सॉन्ग किया था और इसकी काफी चर्चा भी हुई थी। महज 25 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह देने वाली जिया खान भल ही आज हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी प्रतिभा को और उनकी शख्सीयत को सिनेमा जगत में लंबे समय तक याद रखा जाएगा।