• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

90 के दशक की सबसे कामयाब एक्ट्रेस रहीं रवीना टंडन, अपने ग्लैमर से बनाया दर्शकों को दीवाना

90 के दशक की सबसे कामयाब अभिनेत्री रही रवीना टंडन ने ऐसी कई फिल्मों में काम किया जिन्होंने कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस के रिकॉर्ड तोड़ दिए। आज भी उनक...
author-profile
Published -26 Oct 2018, 11:27 ISTUpdated -26 Oct 2018, 12:30 IST
Next
Article
raveena tandon s top actress hit movies main

90 के दशक की सबसे खूबसूरत और ग्लैमरस एक्ट्रेसेस में शुमार रहीं रवीना टंडन। आज रवीना धूमधाम से अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। रवीना टंडन ने फिल्म 'मोहरा', 'अंदाज अपना अपना' और अक्स जैसी फिल्मों में काम किया। रवीना टंडन ऐसे कई हिट गानों में नजर आईं, जिन्हें आज भी पसंद किया जाता है। रवीना टंडन ने अपने समय में फिल्म इंडस्ट्री पर तो राज किया ही, शादी से पहले दो बच्चियों को गोद लेकर वह बहुत लोगों की प्रेरणा भी बनीं। रवीना ने 2004 में डिस्ट्रीब्यूटर अनिल ठडानी से शादी की और अब उनके दो बच्चे राशा और रनबीर हैं।

इन दिनों देश में जोर-शोर से चल रहे मीटू के तहत यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाओं, जिनमें मुख्य रूप से तनुश्री दत्ता शामिल हैं, का रवीना टंडन ने खुलकर सपोर्ट किया है और बॉलीवुड में महिलाओं के लिए सेफ माहौल बनाए जाने की बात कही है। आइए आज बात करते हैं रवीना टंडन की उन फिल्मों चर्चित फिल्मों की, जिन्हें आज भी याद किया जाता है।

पत्थर के फूल

रवीना टंडन की पहली फिल्म पत्थर के फूल 1991 में आई थी, जिसमें उन्होंने सलमान खान के साथ काम किया था। इस फिल्म में बतौर फ्रेशर उन्होंने अच्छा काम किया और इसके लिए उन्हें न्यू फेस ऑफ द इयर का अवॉर्ड भी मिला। 

Read more : तनुश्री मामले पर रवीना टंडन ने खुलकर कही बॉलीवुड में शोषण की बात, एक्टर्स की पत्नियों पर खड़े किए सवाल

लाडला

इस फिल्म में रवीना टंडन अनिल कपूर और श्रीदेवी जैसे दिग्गजों के साथ नजर आईं। दिलचस्प बात यह रही कि इस फिल्म में रवीना टंडन ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों का दिल जीत लिया। सपोर्टिंग रोल में होते हुए भी वह श्रीदेवी से बेहतर नजर आईं। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला। 

 

दिलवाले

रवीना टंडन की यह फिल्म सुपरहिट रही और 1994 में रिलीज होने वाली फिल्मों में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्मों में शुमार रही। इस फिल्म में वह अजय देवगन और सुनील शेट्टी के साथ नजर आईं। 'जीता था जिसके लिए' ट्रैक उस दौर के प्रेमियों के दिलों की धड़कन हुआ करता था। इस फिल्म के डायलॉग और गाने अक्सर बसों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सुनाई देते थे और आज भी इसे पसंद करने वालों की बड़ी तादाद है। 

मोहरा

दिलवाले के तुरंत बाद रवीना टंडन की एक और बेहद कामयाब फिल्म रही मोहरा। इन फिल्म ने अपने समय में कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। फिल्म के सभी गाने काफी पसंद किए गए थे, लेकिन तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त और टिप टिप बरसा पानी हिट हो गए थे। टिप टिप बरसा पानी में रवीना टंडन की अक्षय कुमार के साथ कैमेस्ट्री दर्शकों को काफी पसंद आई थी। इसी दौरान रवीना और अक्षय कुमार एक दूसरे के करीब भी आ गए थे और कुछ वक्त तक रिलेशनशिप में भी रहे थे। 

खिलाड़ियों का खिलाड़ी

1996 में आई खिलाड़ियों का खिलाड़ी में रवीना एक बार फिर अक्षय कुमार के साथ नजर आईं। इस फिल्म में रवीना ने रेखा की छोटी बहन माया का किरदार निभाया था। इस फिल्म में रवीना टंडन के किरदार को काफी पसंद किया गया था। 

जिद्दी

सनी देओल के साथ रवीना टंडन की पेयरिंग भी काफी पसंद की गई थी। रवीना टंडन का अल्हड़पन और ग्लैमर दर्शकों को उनका दीवाना बना देता था। यही वजह थी कि यह फिल्म काफी ज्यादा पसंद की गई थी। 

बड़े मियां छोटे मियां

गोविंदा और अमिताभ बच्चन के साथ बड़े मियां छोटे मियां में भी उनका किरदार यादगार बन गया। फिल्म में गोविंदा के साथ 'किसी डिस्को में जाएं' में रवीना का मस्त-मस्त अंदाज लोगों को काफी पसंद आया था। 

दूल्हे राजा

यह कॉमेडी फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। अगर आप एक ऐसी फिल्म देखना चाहती हैं, जिसे देखकर आप पूरे टाइम हंसती रहें तो आपको यह फिल्म जरूर देखनी चाहिए। आज भी यह फिल्म टीवी पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में शुमार की जाती है। 

इसके अलावा भी रवीना टंडन ऐसी भूमिकाओं में नजर आईं, जिसके लिए उन्हें काफी सराहना मिली। रवीना टंडन को वुमन सेंट्रिक फिल्मों सत्ता और 'दमन : ए विक्टिम ऑफ मेरिटल वॉयलेंस' के लिए क्रिटिक्स की सराहना मिली थी। 

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।