डर हमारे मन का एक भाव है और हम सभी किसी न किसी बात से डरते हैं ही। दुनिया में शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे डर न लगता हो। कुछ हद तक तो डरना सामान्य है, लेकिन जब यह डर हमारे जीवन पर हावी होने लगता है तो वक्त आता है इससे दूर करने का। इतना ही नहीं, जब यह डर एक विकराल रूप ले लेता है तो फोबिया बन जाता है और उस समय व्यक्ति को मेडिकल सहायता की जरूरत पड़ती है। आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए आप उसे खुद पर हावी न होने दें।

अब सवाल यह उठता है कि डर को अपने मन से दूर कैसे भगाया जाए। इसके लिए दिमाग आपकी मदद कर सकता है। कुछ ऐसी ब्रेन ट्रिक्स होती हैं, जिन्हें अपनाकर डर को मन से दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ ट्रिक्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: अकेले होने के ख्याल से बैचेन हो जाती हैं आप, यह है आपके मन का डर

पूछें खुद से

how to trick your brain into overcoming fear inside

कई बार हम जिस चीज से डरते हैं, वह डर बेमानी होता है। इसलिए उस डर से निजात पाने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप एकांत में बैठकर खुद से सवाल करें कि आप जिस चीज से डर रही हैं, क्या वास्तव में वह बात इतनी बड़ी है कि आपको उससे डरना चाहिए। डर को दूर भगाने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप मन ही मन उस चीज या बात की चरम स्थिति तक पहुंच जाए और उसका सामना करने के लिए खुद को तैयार कर लें। जब आप सबसे बुरी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हो जाएंगी तो डर आपको छोटा लगने लगेगा। इसी तरह, कई बार हमारे भीतर की कमियां भी डर की वजह बनती हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है तो आप ग्रुप में खड़े होने या लोगों से बात करने में हिचकिचाएंगी और आपको डर लगेगा। इस डर को दूर करने का उपाय भी यही है कि आप आत्मविश्लेषण करके अपने भीतर की कमियों को दूर करें। इस तरह आपके भीतर आत्मविश्वास आएगा और डर दूर चला जाएगा।

करें आमना-सामना

how to trick your brain into overcoming fear inside

डर हमें केवल तब तक सताता है, जब तक हमारा उससे आमना-सामना नहीं होता, क्योंकि हम उन चीजों को करने से बचते हैं, जिनसे हमें डर लगता है। ऐसे में उसे अपने मन से दूर करने के लिए उसका सामना करें। शुरूआत में आपको बहुत अधिक डर लगेगा और शायद आप बीच में उस काम को छोड़ने के बारे में सोचें, लेकिन अपने मन-मस्तिष्क को इसके लिए तैयार करें और एक बार हिम्मत करके उसका सामना करें। अगर आप एक बार अपने डर का सामना कर लेंगी तो फिर वह डर आपके मन से आसानी से निकल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: हर समय मोबाइल में लगे बच्चों को फिजिकली एक्टिव बनाने में काम आएंगे यह टिप्स

ध्यान का रास्ता

how to trick your brain into overcoming fear inside

अपने मन के डर पर काबू करने का एक प्रभावी तरीका मेडिटेशन यानी ध्यान भी है। जो लोग नियमित रूप से मेडिटेशन करते हैं, उन्हें इस बात का अहसास अच्छी तरह होता है कि डर सिर्फ मन का एक भाव है। ऐसे लोग मन में उठे अलग-अलग भावों से खुद को प्रभावित नहीं होने देते क्योंकि उनका अपने मन पर नियंत्रण होता है। इसलिए आप नियमित रूप से मेडिटेशन करें। यह आंतरिक रूप से शांत और खुश रहने का एक बेहतरीन तरीका है।