Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बच्चों को अपना काम स्वयं करने के लिए इन तरीकों से करें प्रेरित

    बच्चों को उनका काम खुद से करना चाहिए, ऐसे में पेरेंट्स अपने बच्चे को कर सकते हैं प्रेरित। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-01,12:32 IST
    Next
    Article
    how to motivate kids

    कुछ बच्चे छोटे से ही सेल्फ मोटिवेटेड होते है। उन्हें एक बार किसी चीज के बारे में बता दिया जाए तो वह दोबारा वह गलती नहीं करते हैं। वे दिनभर एक्टिव रहते हैं। वे अपने कपड़े और स्कूल से आने के बाद जूते सही जगह पर रखते हैं। कुछ बच्चे ऐसे भी होते है जिन्हें कितना भी समझा ले वह अपने मन का ही करते है। ऐसे में पेरेंट्स को उनकी आदतों को सुधारने के लिए कुछ टिप्स को अपनाना चाहिए।

    मनोरंजक तरीके से करवाएं काम

    work

    छोटे बच्चे से हम घर का काम नहीं करवा सकते लेकिन हम उनसे छोटे- मोटे काम करवा सकते हैं। ऐसे काम जिससे आगे जाकर वह अपने सभी कामों को जिम्मेदारी के साथ करें। बच्चों को खेल या काम को मनोरंजक तरीके से कराने की जरूरत होती है ताकि बच्चा बोर न हो और उनका शरीर भी एक्टिव रहे।

    बच्चों के साथ योजना बनाएं

    आप अपने बच्चे के साथ घर की सफाई करने का योजना बनाएं। बच्चे से उनके ही अलमारी की सफाई करवाएं, ऐसा करने से बच्चों की अलमारी साफ भी हो जाएंगी। साथ ही बच्चों को बताएं कि उन्हें उनके कोन से कपड़े कहां रखने हैं। ऐसे में जब भी आपके बच्चे अपने कपड़े निकालने जाएंगे उन्हें पता होगा कि उनका कौन सा कपड़ा कहां रखा हुआ है।

    इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स को अपनाकर बच्चे को बनाएं Good Listener

    बच्चों में काम बाटे दे

    अगर आपके 2 बच्चे है तो आप दोनों बच्चों में किसी भी काम को बांट दे। जैसे किसी को बोतल में पानी भरने का काम दे, तो किसी को किचन के बर्तन को सेट करने का काम दे। ऐसा करने से बच्चों को थोड़ा-थोड़ा काम आ जाएंगा। अगर काम सही समय पर बच्चे नहीं करते है तो आपको पनिशमेंट भी देना चाहिए। ऐसे में आपके बच्चे किसी भी गलती को करने से पहले सोचेंगे।

    इसे भी पढ़ें: Expert Tips : बच्चों में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के ये हैं बेस्ट तरीके

    बच्चे को स्कूल की एक्टिविटी खुद करने दे 

    कई बार पेरेंट्स खुद से ही बच्चे के स्कूल के एक्टिविटी बना देते है। ऐसे में आपके बच्चा का काम तो कम हो जाता है लेकिन उससे आपका बच्चा सीख नहीं पाता है। आप अपने बच्चे को समझाएं या फिर उसकी सहायता करे लेकिन उनका काम ना करें। ऐसा करने से आपका बच्चा आलसी हो जाएंगा।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

     

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।