Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Vastu Tips Of Cleaning: घर में पोछे से की गई सफाई कर न दे आपकी तिजोरी साफ

    घर में नमक के पानी का पोछा लगाने की सलाह तो हर कोई देता है लेकिन इसके साथ कुछ नियम भी होते हैं जो आज हम आप को बताने जा रहे हैं।  
    author-profile
    • Gaveshna Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-03,12:30 IST
    Next
    Article
    vastu tips for money

    Vastu Tips Of Cleaning: घर को साफ सुथरा रखने के लिए घरों में पोछा लगाया जाता है। जाहिर है आप भी अपने घर में पोछा तो जरूर लगाती होंगी लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि कहीं पोछा लगाने से आपके घर में मुसीबतें तो नहीं आ रही हैं। अगर इससे पहले आपने कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

    हमारे एक्सपर्ट ज्योतिषाचार्य डॉ राधाकांत वत्स का कहना है कि घर में पोछा लगाने से साफ सफाई तो हो जाती है लेकिन अगर पोछा लगाते वक्त कुछ नियमों का पालन न किया जाए तो आपकी धन से भरी तिजोरी को भी साफ होने में ज्यादा देर नहीं लगती।

    ऐसा इसलिए क्योंकि इन नियमों की अनदेखी घर में वास्तु दोष उत्पन्न करती है जिससे धन सम्बंधी परेशानियों के साथ साथ अन्य समस्याएं भी घेरने लग जाती हैं। तो आइये जानते हैं पोछा लगाते वक्त किन नियमों का ध्यान रखना जरूरी है।

    पोछे के पानी में नमक डालें 

    mop vastu

    पोछा लगाते वक्त पानी में नमक (नमक के पानी के उपाय) डालने की सलाह आपको कई लोगों ने दी होगी ताकि फ्लोर चकाचक चमके लेकिन इस उपाय से वास्तु दोष का निवारण भी आसानी से हो जाता है। घर में हर वस्तु वास्तु के अनुसार हो ये जरूरी नहीं ऐसे में पानी में नमक डालकर पोछा लगाना उत्तम माना जाता है। हालांकि कुछ लोग इस उपाय को बिना नियम जाने ही अपनाने लग जाते हैं जिसके कारण वास्तु दोष कम होने के बजे उल्टा और अधिक नकारात्मक प्रभाव दिखाता है। 

    इसे जरूर पढ़ें: Camel Good Luck: घर में ले आएं ऊंट, होगी अपार धन की वर्षा 

    नमक के पानी से पोछा लगाते समय बरतें ये सावधानियां 

    mopping ke vastu tips

    • हफ्ते में सिर्फ दो बार ही नमक के पानी का पोछा लगाएं। रोजाना नमक के पानी का पोछा लगाना सही नहीं माना जाता है। 
    • ध्यान रहे कि मंगलवार, गुरुवार (गुरुवार व्रत के नियम) और रविवार को भूल से भी पोछे के पानी में नमक न मिलाएं। 
    • पोछा लगाने से पहले जब आप पानी में नमक मिला रहे हों तो ध्यान रहे कि ऐसा करते वक्त कोई आप देखे नहीं। 
    • अगर आप किसी और से पोछा लगवाते हैं तो उसे बिना बताए पहले ही पानी में नमक डाल लें। 
    • पोछा लगने के बाद नमक वाले पानी को घर में ही न बहाएं बल्कि घर से बाहर की ओर जाने वाली नाली में डालें। 

    तो अगर आप भी नमक के पानी का पोछा लगाते हैं तो आगे से इन नियमों का पालन अवश्य करें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। आपका इस बारे में क्या ख्याल है? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

    Image Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।