• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गंदे और काले पड़ गए व्हाइट सॉक्स को साफ करने के शानदार हैक्स

व्हाइट मोजे कैसे धोएं कि वो फिर से चमकने लगें? क्या आप भी यह सोच रही हैं, तो चलिए हम आपको कुछ तरीके बता देते हैं। 
author-profile
how to whiten white socks

सफेद रंग के कपड़ों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि अगर वो गंदे हैं, तो उन्हें साफ करने में बड़ी मशक्कत आती है। वहीं, उनकी चमक और सफेदी पाने के लिए भी बड़ा रगड़कर धोना पड़ता है और फिर भी कुछ दाग के निशान रह ही जाते हैं।

आपका पसीना और शरीर से निकलने वाला तेल गंदे दाग की तरह उसमें पड़ जाता है और फिर उन्हें छुड़ाते-छुड़ाते हमारे पसीने निकलने लगते हैं, लेकिन ऐसा क्या करें कि सफेद मोजे भी फिर से नए जैसे चमक जाएं? आपको आज हम इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद लेकर आप गंदे पड़े जुराबों को आसानी से साफ कर सकते हैं। 

1बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda to wash white socks

एक जग में पानी डालकर उसमें 2 चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर मिला लें। अब इसमें अपने गंदे मोजे डालकर 2 घंटे भिगोकर रखें। इन्हें रगड़ें और फिर एक बार डिटर्जेंट में बेकिंग सोडा और आखिर में विनेगर डालें। आपके मोजे चमकेंगे भी और फैब्रिक सॉफ्ट भी होगा।

 

2नींबू और डिश सोप का करें इस्तेमाल

lemon to wash white socks

एक पैन में 3-4 ग्लास पानी डालकर गर्म कर लें और उसके बाद उसमें 1/2 कप नींबू का रस और डिश सोप डालकर मिला लें। इस सॉल्यूशन में जुराब डालकर 20 मिनट उबालें। उसके बाद उसे निकालकर सॉक्स को नॉर्मल तरीके से धोकर सुखा लें।

 

3व्हाइट विनेगर का करें इस्तेमाल

white vinegar to wash white socks

एक पैन में 2 कप पानी डालें और उबाल लें। अब इसमें एक कप सफेद सिरका डालें और अपने गंदे जुराब भी डाल दें। इस पानी और सिरका में जुराबों को रात भर भिगोकर रखें। सुबह नॉर्मली धोकर सुखा लें।

 

4हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल

hydrogen peroxide to wash white socks

यह सफेद सॉक्स को साफ करने के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है। गर्म पानी में एक कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड डालकर अपने मोजे भी डाल दें और उन्हें 1 घंटा भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद मोजे वॉशर में डालें और ब्लीच डिस्पेंसर में ½ कप पेरोक्साइड मिलाएं। सामान्य रूप से धो लें।

इसे भी पढ़ें : हाइड्रोजन पेरॉक्साइड घर के इन कामों को बनाएगा बेहद आसान, जानिए कैसे

5ब्लीच का करें इस्तेमाल

bleach to wash white socks

आपको एक पैन में पानी गर्म करके उसमें 4 चम्मच ब्लीच मिला लेना है। इसके बाद इसमें 1 चम्मच डिश सोप डालें और मोजे डालकर 20 मिनट तक भिगोकर रखें। फिर उन्हें निकालकर सामान्य रूप से धो लें।

 

6डिश डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

dish detergent to wash white socks

अगर आप सोच रहे हैं कि डिश डिटर्जेंट सिर्फ आपके डिशवॉशर के लिए है, तो आपको बता दें कि यह आपके मोजे की चमक वापस लाने में मदद कर सकता है। बस जग में गर्म पानी डालें और उसमें डिशवॉशर (डिशवॉशर की सफाई कैसे करें) डिटर्जेंट टैब डालने के बाद अपने मोजे डालें और फिर रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह मोजे धो लें।

7एस्पिरिन का करें इस्तेमाल

aspirin to wash white socks

एस्पिरिन, सिर्फ सिरदर्द में ही नहीं, बल्कि आपके पीले पड़े जुराबों को चमकाने में भी मदद करता है। एस्पिरिन (एस्पिरिन की गोलियों के 10 रोचक प्रयोग) की 3 गोलियां पानी में घोलें और इसमें अपने जुराब डालें। उन्हें थोड़ी देर भीगने दें और फिर उन्हें अपने वॉशर में डालकर धो लें। 

8बोरेक्स पाउडर का करें इस्तेमाल

borax powder to wash dirty white socks

थोड़ा-सा बोरेक्स पाउडर आपके सामान्य कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए काम कर सकता है, जिससे उनकी चमक बनी रहती है। इसकी मदद से कपड़े में लगे दाग-धब्बे भी दूर होता है यह आपके पानी को नरम भी करता है। गर्म पानी में डिटर्जेंट और बोरेक्स पाउडर डालकर मिला लें और फिर उसमें अपने गंदे सॉक्स डालकर 30 मिनट के लिए भिगोकर रखें। उसके बाद इसे सॉफ्ट ब्रश से धो लें।

 

इसे भी पढ़ें : सफ़ेद कपड़े में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

9अमोनिया का करें इस्तेमाल

ammonia to wash white socks

अमोनिया एक वर्सेटाइल लॉन्ड्री एडिटिव है, जो दाग-धब्बों को मिटाता है और ग्रीस को हटाने के साथ-साथ व्हाइट को और व्हाइट करता है। कपास, पॉलिएस्टर, या नायलॉन के कपड़ों पर जिद्दी दाग को इससे साफ किया जा सकता है। 2 चम्मच डिश सोप, 2 चम्मच अमोनिया, 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा और 2 कप गर्म पानी का घोल बनाकर इसमें अपने सॉक्स को 30 मिनट तक भिगोएं और फिर सामान्य रूप से धो लें।

 

देखा आपने हमने आपको सफेद मोजे धोने के कितने सारे तरीके बता दिए। आपको जो सही लगे आप उन्हें आजमाकर देख सकते हैं। साथ ही अमोनिया, बोरेक्स पाउडर, हाइड्रोजन पेरोक्साइड जैसी चीजों को इस्तेमाल करते वक्त दस्ताने जरूर पहनें। इनसे आपके हाथ बचेंगे और किसी तरह की कोई एलर्जी नहीं होगी। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी हो तो उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। 

 

हमें उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। अगर आपको कोई और टिप्स पता हैं, तो हमें जरूर बताएं। यह लेख पसंद आने पर इसे लाइक और शेयर करें और क्लीनिंग से जुड़े ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik & Google Searches