Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    जब बॉस मांगे फीडबैक तो इन टिप्स को ध्यान में रखकर दें अपना जवाब

    अगर किसी बात को लेकर बॉस आपसे फीडबैक मांगते हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे टिप्स को ध्यान में रखकर अपना जवाब देना चाहिए।
    author-profile
    • Mitali Jain
    • Editorial
    Updated at - 2023-01-13,17:40 IST
    Next
    Article
    how to give feedback to boss

    फीडबैक एक ऐसा शब्द है, जिसे हम सभी ने सुना ही है। आप मार्केट में शॉपिंग करने जाएं या फिर कोई नया प्रोडक्ट या सर्विस हो तो कंपनी अपने कस्टमर्स से उससे जुड़े फीडबैक मांगते हैं। जिससे वे अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को और भी अधिक बेहतर बना पाएं। हालांकि, कंपनी सिर्फ अपने कस्टमर्स से ही फीडबैक नहीं लेती है, बल्कि ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों से भी समय-समय पर उनके कलीग्स, इवेंट व प्रोडक्ट को लेकर फीडबैक मांगे जाते हैं, जिसे अपवर्ड फीडबैक कहा जाता है।

    लेकिन जब आपका बॉस आपसे किसी व्यक्ति या प्रोडक्ट को लेकर फीडबैक मांगता है तो यह काफी ट्रिकी हो सकता है। ऐसे में आपका जवाब भी स्वयं आपके व्यक्तित्व के बारे में भी काफी कुछ कहता है।

    इसलिए, इस दौरान आपको अपने शब्दों को लेकर काफी सतर्क होने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप एक पॉजिटिव फीडबैक अपने सीनियर्स को दे सकते हैं-

    ईमेल को ना करें इग्नोर

    never ignore emails

    अक्सर ऑफिस में किसी इवेंट, प्रोडक्ट या कलीग्स को लेकर फीडबैक के लिए एक ऑफिशियल ईमेल भेजी जाती है। हालांकि, ऐसे में जब हमें यह समझ नहीं आता है कि क्या जवाब दें। ऐसे में अक्सर हम उस ईमेल को इग्नोर करते हैं या फिर इट्स ओके या गुड जैसे रिस्पॉन्स भेजते हैं।

    जबकि यह तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है। आपको ना तो उस ईमेल को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए। अगर आपसे फीडबैक मांगा गया है तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप एक प्रोफेशनल रवैया अपनाते हुए व सही शब्दों का इस्तेमाल करते हुए अपना जवाब दें। कोशिश करें कि आप अपना जवाब 24-48 घंटों के बीच ईमेल कर दें।

    इसे जरूर पढ़ें: अगर ऑफिस में सीनियर करते हैं परेशान तो ये टिप्स आएंगे काम

    दें कंस्ट्रक्टिव फीडबैक

    how to give feedback in workplace

    जब आप किसी ऑफिस में काम कर रहे हैं तो वहां पर पॉजिटिव व नेगेटिव दोनों ही चीजें होंगी। लेकिन जब आपसे फीडबैक मांगा गया हैं तो आपको अपना जवाब थोड़ा स्मार्टली देने की जरूरत है। अक्सर लोग फीडबैक मांगे जाने पर ऑफिस में मौजूद नेगेटिव चीजों के बारे में लिखते हैं।

    हालांकि, ऐसा करने से आपकी स्वयं की प्रोफेशनल इमेज पर ही नेगेटिव असर पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आपका फीडबैक कंस्ट्रक्टिव हो। ऐसा नहीं है कि आप बॉस से ऑफिस में चल रही समस्याओं को नहीं बता सकती हैं। लेकिन आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आपका लहजा शिकायती ना हो। बल्कि आप समस्याओं के साथ-साथ उसके समाधान से जुड़े सजेशन भी अवश्य दें।

    इसे जरूर पढ़ें: अपनी ऑफिस इमेज को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    ना करें झूठी तारीफ

    जब किसी से फीडबैक मांगा जाता है तो इसके पीछे मुख्य वजह होती है कि प्रोडक्ट व सर्विसेज को अधिक बेहतर बनाया जा सके। ऐसे में अगर आपसे फीडबैक मांगा जाता है और आप ऑफिस (ऑफिस के वर्क प्रेशर को हैंडल करने का तरीका)से जुड़ी झूठी तारीफें करना शुरू कर देते हैं तो इससे वह मकसद पूरा नहीं हो पाता है। इसलिए, आप बेवजह झूठी तारीफ करने से बचें। हालांकि, मेल में आप ऑफिस से जुड़ी कुछ अच्छी बातों के बारे में अवश्य बता सकते हैं, जिससे ऑफिस का माहौल अच्छा होता है।

    टू द प्वाइंट हो फीडबैक

    feedback to boss in office

    यह एक बेहद जरूरी टिप है, जिसे आपको फीडबैक देते समय ध्यान रखना चाहिए। अगर आपसे किसी विषय पर फीडबैक मांगा गया है तो आपको यह विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आप केवल उसी विषय पर ही अपनी प्रतिक्रिया दें। कई बार ऐसा होता है कि बॉस आपसे किसी विषय पर फीडबैक मांगते हैं और लोग अन्य विषयों पर भी बात करना शुरू कर देते हैं। इसलिए, अपनी बात केवल वहीं तक सीमित रखें। आप किसी अन्य विषय या मुद्दे को केवल तभी उठाएं जब यह पहले वाले से जुड़ा हुआ हो।

    तो अब आप भी इन टिप्स को अपनाएं और अपने बॉस को सही शब्दों में फीडबैक दें।

    इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

    Image Credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।