गर्मियों और बारिश के मौसम में तरह-तरह के कीट-पतंगों की पैदावार बढ़ जाती है। इनमें से अधिकांश कीट-पतंगे नमी और सीलन की वजह से घर में घुस आते हैं और घर के किसी अंधेरे कोने में बैठ कर अपनी पैदावार बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं, यह सेहत के लिए भी हानिकारक होते हैं और घर के सामान को भी नुकसान पहुंचाते हैं। 

झींगुर भी एक ऐसा ही कीट है। वैसे तो झींगुर गर्मियों के मौसम में ही नजर आना शुरू हो जाते हैं, मगर इनकी पैदावार सबसे अधिक बरसात के मौसम में होती है। घर में इनका मनपसंद ठिकाना कोई ऐसा कोना होता है, जहां अंधेरा हो और ठंडक हो। घर के गार्डन में भी इन्‍हें आसानी से देखा जा सकता है। घर के अंदर उनकी एंट्री आमतौर पर सिंक, नाली, बेसिन आदि से होती है। अगर आपके घर के खिड़की-दरवाजों में बड़ी-बड़ी दरारें हैं, तो झींगुर वहां से भी घर के अंदर घुस सकता है। 

सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि झींगुर दिन में तो शांत रहते हैं, मगर रात में जब इन्‍हें शांति मिलती है और सब सो रहे होते हैं, तब यह तेज आवाज निकाल कर परेशान करते हैं। इतना ही नहीं, झींगुर खाने-पीने की चीजों को दूषित करते हैं और कागज एवं कपड़ों को काटते हैं। 

जाहिर है, आपके घर में अगर झींगुर है तो आप उसे भगाने के उपाय तलाश रहे होंगे। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे निश्चित ही झींगुर भाग जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: बरसात के मौसम में लगने वाले कीड़े-मकोड़े को दूर भागने के लिए आसान उपाय

home  remedies  to  kill  cricket  insect

झींगुर भगाने के लिए होममेड स्प्रे 

सामग्री 

  • 3 बड़े चम्मच लाल मिर्च पाउडर 
  • 1 कप पानी 
  • 1 बड़ा चम्‍मच बर्तन धोने के साबुन का घोल 
  • 1 स्प्रे बॉटल 

विधि 

  • सबसे पहले एक कप पानी में लाल मिर्च पाउडर को अच्छी तरह से घोल लें। इस बात का ध्यान रखें कि मिर्च का पाउडर ( मिर्च का पाउडर कैसे करें तैयार) जितना अधिक तीखा होगा, फायदा उतना ज्यादा होगा। 
  • अब एक बाउल में थोड़ा पानी लें और उसमें बर्तन धोने वाले साबुन को डाल कर घोल तैयार कर लें। 
  • अब एक स्प्रे बॉटल में मिर्च का पानी और साबुन का घोल डाल कर अच्छी तरह से मिक्‍स करें। 
  • इस मिश्रण का इस्तेमाल आप घर के उन कोनों में कर सकती हैं, जहां से आपको झींगुर के आने की संभावना नजर आती है। इतना ही नहीं, आप इस स्‍प्रे को पेड़-पौधों में भी डाल सकती हैं। स्प्रे का इस्तेमाल करने से झींगुर उन्हें नुकसान नहीं पहुंच पाएंगे। 

नोट- इस स्‍प्रे का इस्तेमाल करते वक्त अपने नाक, मुंह को ढक लें और आंखों में चश्मा पहन लें। इस स्प्रे में मिर्च होने के कारण यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें और काम हो जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ जरूर करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Garden Tips: गार्डन से स्लग कीड़े को दूर रखने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके

how  to  get  rid  of  cricket  insect  naturally

एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से पाएं झींगुर से छुटकारा- 

अगर आपके घर को झींगुर ने अपना ठिकाना बना लिया है, तो आप एसेंशियल ऑयल्स की मदद से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं। इसके लिए आप रोजमेरी एसेंशियल ऑयल (रोजमेरी एसेंशियल ऑयल के अन्‍य प्रयोग) का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप  कॉटन बॉल्स में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की एक ड्रॉप डाल कर उन सभी  स्थानों पर रख दें, जहां से आपको झींगुर की आवाज आ रही है। निश्चित रूप से आपको वहां दोबारा झींगुर नजर नहीं आएंगे। 

इतना ही नहीं, लहसुन का तेल भी झींगुर के लिए जहर होता है। अगर आपके पास लहसुन का तेल नहीं है, तो आप लहसुन का रस निकाल कर रात में सोने से पहले उस स्थान पर छिड़क दें, जहां से झींगुर निकल रहे हों या उनकी आवाज आ रही हो। आपको बता दें कि इसकी महक से झींगुर भाग भी जाते हैं और मर भी जाते हैं। 

how  to  get  rid  of  cricket  insect

झींगुर को भगाने के लिए बोरिक एसिड का करें इस्तेमाल- 

बोरिक एसिड बहुत ही काम की चीज है। यह पाउडर और टैबलेट के रूप में आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। बोरिक पाउडर एंटीसेप्टिक होता है और यह बैक्टीरिया एवं फंगस के विकास को रोकता है। इतना ही नहीं, घर में बोरिक पाउडर को अगर नाली के पास डाल दिया जाए या फिर घर के कोने में इसकी एक पतली रेखा खींच दी जाए तो इससे कीट-पतंगे घर के अंदर घुस नहीं पाते हैं। 

नोट- अगर आपके घर पर बच्‍चे और पालतू जानवर हैं, तो बोरिक पाउडर का इस्तेमाल सावधानी से करें और बच्चे एवं पालतू जानवर को इसके संपर्क में न आने दें। 

झींगुर भगाने के अन्य उपाय 

  • झींगुर दिनभर सोते हैं और रात के समय यह जागते हैं। सोते वक्त उन्हें अंधेरा चाहिए होता है और जागते समय यह रोशनी में रहते हैं। इन्‍हें सफेद लाइट सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, इसलिए रात के समय अपने घर में नीली रोशनी का प्रयोग करें। 
  • बाजार में आपको कुछ ऐसे रेडीमेड ट्रैप कार्ड्स मिल जाएंगे, जिन्हें घर के कोनों में लगाया जा सकता है। इन ट्रैप कार्ड में झींगुर आसानी से फंस जाते हैं। मगर यह झींगुर भगाने का परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है। 

घर से झींगुर भगाने के लिए आप भी ऊपर बताए गए उपायों को अपनाकर जरूर देखें। यह जानकारी आपको पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी रोचक लाइफ हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Shutterstock