यह ज़रूरी है कि हम कॉकरोच या तिलचट्टे जैसे कीड़े को उन जगहों से पूरी तरह दूर रखें, जहां हम खाना बनाते हैं, खाते हैं या स्टोर करते हैं। इन जगहों में डाइनिंग टेबल, पेंट्री, किचन और फ्रिज शामिल है। सबसे ज़्यादा रेफ्रिजरेटर यानि फ्रिज में आसानी से कॉकरोच हो जाते हैं क्योंकि कॉकरोच मूल रूप से हरी सब्जी (पौधों) और मांस को खाते हैं। यह तमाम चीजें आसानी से फ्रिज में मिल जाती हैं इसलिए वह बार-बार अपना ढेरा फ्रिज में डाल लेते हैं। क्या आपके भी फ्रिज में बार-बार कॉकरोच हो जाते हैं? क्या आप भी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं। आपको बता दें कि इनसे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है लेकिन आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपके साथ कुछ घरेलू उपाय साझा कर रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप तिलचट्टों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। साथ ही, इन घरेलू उपायों को आजमाकर कॉकरोच/तिलचट्टे फिर दोबारा आपके फ्रिज में जगह नहीं बना पाएंगे। ध्यान रहे कि इनमें से किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने सभी खाद्य पदार्थों को रेफ्रिजरेटर से हटा दें। 

बोरिक एसिड

boric acid

बोरिक पाउडर तिलचट्टों (कॉकरोच) को जड़ से खत्म करने का प्रभावशाली तरीका है। लेकिन अपने भोजन या फ्रिज के आसपास बोरिक एसिड का उपयोग करते समय आपको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक कार्बनिक पदार्थ नहीं है, बल्कि एक अकार्बनिक कीटनाशक है, जो कॉकरोच को खाने या इधर-उधर जाने से रोकता है। इसके लिए आप रेफ्रिजरेटर के कोनों में जहां वे छिपते हैं, बोरिक एसिड की एक पतली परत को डाल दें। या एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बोरिक पाउडर, 1 बड़ा चम्मच दूध और 1/2 बड़ा चम्मच गेहूं का आटा मिलाकर घोल या स्प्रे बना लें। फिर अच्छी तरह मिलाएं और इस स्प्रे को वहां डालें, जहां आपको लगता है कि कॉकरोच छिप गए हैं। आप इस नुस्खे को हर 2-3 महीने में दोहराएं।

बेकिंग सोडा और चीनी 

soda to remove cockroaches

लगभग हर घर में मिलने वाली सबसे आसानी से उपलब्ध सफाई सामग्री में से एक बेकिंग सोडा है क्योंकि यह प्रकृति में अम्लीय है, यह कीड़ों को प्रभावी ढंग से मारता है और हटाता भी है। यह आपके फ्रिज में से कॉकरोच को भी आसानी खत्म कर देगा। आप एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 1 बड़ा चम्मच सफेद चीनी मिलाएं और एक घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भर लें और कॉकरोच से प्रभावित क्षेत्रों में इस मिश्रण को डालें। इस विधि का प्रयोग तब तक करें जब तक कि सभी कॉकरोच आपके रेफ्रिजरेटर से दूर न हो जाएं।

कैटनिप स्प्रे का करें प्रयोग 

cinipt

कैटनिप, वैज्ञानिक रूप से नेपेटा केटरिया के रूप में जाना जाता है, बस एक जड़ी बूटी है जिसमें ऐसे गुण होते हैं जो कुछ जानवरों और कीड़ों को परेशान करते हैं। यह विशेष रूप से तिलचट्टे को भी परेशान करता है क्योंकि तिलचट्टे इसे सहन नहीं कर पाते हैं। अगर आपके घर में बिल्ली है, तो इस घरेलू उपाय को आजमाते समय उसे दूर रखें। कैटनिप के पत्ते आपको किसी भी नर्सरी में मिल जाएंगे। इसका स्पे बनाने के लिए आप 2 कप पानी में लगभग 8-10 पत्ते उबाल लें। फिर इसे एक ढक्कन के साथ कवर करें और 5-7 मिनट के लिए उबलने दें। घोल को ठंडा होने दें और फिर एक स्प्रे बोतल में स्टोर कर लें। ठंडा हो जाने के बाद, तिलचट्टे से प्रभावित सभी क्षेत्रों में अच्छी तरह स्प्रे करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- कहीं आप भी तो वैक्यूम क्लीनर से जुड़े इन मिथ्स पर नहीं करतीं भरोसा

तेजपत्ता

spary

तेज पत्ते आमतौर पर भारतीय घर की हर रसोई में पाए जाते हैं क्योंकि यह अधिकांश भारतीय व्यंजनों ( टैको समोसा, एक भारतीय क्षुधावर्धक नुस्खा ) में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रमुख घटक है । कॉकरोच के लिए तेज गंध को सहन करना मुश्किल होता है, इसलिए आप इसका उपयोग कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं। आपको बस 5-7 तेज पत्ते लेने हैं, इसे अपने हाथों में कुचलना है और कॉकरोच के सभी संभावित प्रवेश बिंदुओं पर रखना है। हर बार जब आप उन्हें आते हुए देखें तो इसे दोहराएं और कुछ ही हफ्ते में कॉकरोच आपके फ्रिज को छोड़ देंगे।

Recommended Video

पेपरमिंट ऑयल स्प्रे

neem oil

नीम की पत्तियां या तेल, दोनों ही कॉकरोच भगाने का सबसे असरदार तरीका है। इसके इस्तेमाल के कुछ ही दिनों बाद आप असर देखने लगेंगी। पेपरमिंट कॉकरोच को हटाने और उन्हें मारने का काम करता है। आप यह नुस्खा अपना सकती हैं और इसको नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप एक स्प्रे बोतल लें, उसमें आधा पानी और 20-25 बूंद पेपरमिंट ऑयल की भरें। फ्रिज के उन सभी कोनों में घोल का छिड़काव करें जिन पर आपको कॉकरोच के होने का संदेह है।

इसे ज़रूर पढ़ें- यह संकेत नजर आएं तो तुरंत बदल दें अपना एयरकंडीशनर एयर फिल्टर

 

अगर आप भी अपने फ्रिज में तिलचट्टों से बहुत परेशान हो गई हैं, तो अब इन आसान उपायों को आजमाकर देखें। इनमें से कौन-सा उपाय आपके काम आया हमें फेसबुक के जरिए जरूर बताएं। ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए हर जिंदगी के साथ बने रहें।

 

Image Credit- (@Freepik)