किचन एक ऐसी जगह है, जहां पर सबसे ज्यादा स्मेल आने की संभावना रहती है। दरअसल, किचन में हम कई तरह से फूड आइटम को कुछ करती हैं और कभी-कभी खाना खराब भी हो जाता है, जिससे किचन में से महक आती है। इसलिए, महिलाएं किचन की क्लीनिंग पर ज्यादा फोकस करती हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपकी किचन तो एकदम साफ होती है, लेकिन जैसे ही आप किचन कैबिनेट ओपन करती हैं तो उसमें से एक अजीब सी महक आने लगती है और आपको बहुत बुरा लगता है।

हो सकता है कि उस समय आप किचन कैबिनेट को बंद कर दें। लेकिन किचन कैबिनेट को बंद करने से समस्या का समाधान नहीं होने वाला। बेहतर होगा कि आप इस दुर्गंध को खत्म करने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। किचन कैबिनेट से आने वाली स्मेल को दूर करना बेहद ही आसान है, बस जरूरी है कि आप कुछ ट्रिक्स को अपनाएं। जिसके बारे में आज हम इस लेख में बता रहे हैं-

कैबिनेट को करें चेक

cabinet cleaning kitchen cleaning tips

यकीनन आप कैबिनेट को डीप क्लीन करने में बहुत अधिक समय नष्ट नहीं करना चाहेंगी। ऐसे में आपको अपने कैबिनेट को अच्छी तरह चेक करना होगा, जिससे आप इस बात का पता लगा पाएं, जहां से बदबू आ रही है। इसके लिए आप कैबिनेट को खाली करें। हो सकता है कि कैबिनेट में कुछ गिरा हुआ हो, जिससे स्मेल आ रही हो या फिर कैबिनेट में रखी कुछ चीजें भी दुर्गंध की वजह बनती है। इसलिए, बेहतर होगा कि आप पहले मोल्ड, फफूंदी या गंदगी की तलाश करें। ऐसा करने के बाद कैबिनेट से स्मेल को दूर करना काफी आसान हो जाएगा।

हर्बल पाउच या एसेंशियल ऑयल का करें इस्तेमाल

use herbal oils for cabinet cleaning

अगर आप चाहती हैं कि आपकी किचन कैबिनेट हमेशा महकती रहे तो ऐसे में हर्बल पाउच या एसेंशियल ऑयल की मदद ली जा सकती है। इसके लिए आप कैबिनेट के पीछे एक हर्बल पाउच रखें ताकि इसकी महक ताजा रहे। वहीं आप एक कॉटन बॉल को अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल में डिप करके उसे किचन कैबिनेट में रखें। यह एक सिंपल सी टिप आपके कैबिनेट को महीनों तक ताजा और साफ बनाए रखने में मदद करेगा। वहीं, आप क्लीनिंग के दौरान भी एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकती हैं और इससे भी किचन कैबिनेट महकती रहेगी।

ब्लीच की लें मदद

kitchen cabinet cleaning hacks

ब्लीच ना केवल किचन कैबिनेट को बेहतर तरीके से क्लीन करने में मदद करता है, बल्कि इससे किचन कैबिनेट की दुर्गंध को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 चौथाई पानी में 1 बड़ा चम्मच ब्लीच मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। इस स्प्रे की मदद से कैबिनेट को अंदर और बाहर इस्तेमाल करें। अब आप इसे एक नम कपड़े से साफ करें। यह कैबिनेट में मौजूद किसी भी मोल्ड या फफूंदी को मारता है जो गंध पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें :जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

यह भी है तरीका

tips to keep kitchen cabinet clean

अगर आपका किचन कैबिनेट ऐसा है कि उसे रिमूव किया जा सकता है तो आप उसकी गंध को दूर करने के लिए कैबिनेट को खोलें और उसे गर्म पानी और लिक्विड डिशवॉशिंग क्लीनर की मदद से साफ करके उसे बाहर हवा में रख दें। आप इसे एक से दो दिनों के लिए धूप में भी रख सकती हैं ताकि किसी भी तरह की दुर्गंध पूरी तरह से दूर हो जाए। वहीं अगर आपके किचन कैबिनेट को रिमूव नहीं किया जा सकता, तो भी आप कैबिनेट को खाली करके उसे ऐसे ही ओपन रहने दें, ताकि उसमें से मौजूद गंध निकल जाए।

इसे भी पढ़ें :चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

विनेगर हैक्स

vinegar uses for kitchen cabinet

कई बार ऐसा भी होता है कि कैबिनेट से गंध खत्म हो गई है, लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है। तो उस समय यह हैक काम आएगा। इसके लिए आप किचन कैबिनेट को एक घंटे के लिए बंद कर दें और फिर इसे खोलकर चेक करें। अगर आपको अभी भी स्मेल आ रही है तो ऐसे में आप एक बाउल में सफेद सिरका या बेकिंग सोडा डालकर कैबिनेट में रखें। अब दरवाजा बंद कर दें और कुछ दिनों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। विनेगर सारी दुर्गंध को बेहद आसानी से अब्जॉर्ब कर लेगा।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।