आज के समय में हर घर में लोग एयरकंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। यह गर्मी व उमस भरे मौसम में आपको ठंडक प्रदान करती है। हालांकि, अक्सर देखने में आता है कि लोग इसकी सर्विस तभी करवाते हैं, जब यह खराब हो जाता है या सही तरह से काम नहीं करता है। लेकिन वास्तव में एयर कंडीशनर आपके घर की एयर क्वालिटी पर व्यापक प्रभाव डाल सकता है और यही हवा की गुणवत्ता आपकी फिजिकल  हेल्थ पर प्रभाव डालती है। कई बार एक गंदा एयर फिल्टर अक्सर इनडोर एयर क्वालिटी को प्रभावित करता है और इससे आपको कई तरह की समस्याएं जैसे सिरदर्द, चक्कर आना, थकान या एलर्जी आदि हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप अपने एयरकंडीशनर के एयर फिल्टर को तुरंत बदल दें। हालांकि, कई बार हमें इस बात का पता ही नहीं चलता कि हमें अपना एसी एयर फिल्टर कब बदलना चाहिए। हो सकता है कि आपको भी इसके बारे में पता ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपको अपने एसी एयर फिल्टर को बदल देना चाहिए-

एलर्जी और सांस लेने की समस्याओं में वृद्धि

ellergy

यदि आपको व आपके घर में मौजूद अन्य लोगों को बार-बार एलर्जी व सांस लेने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो हो सकता है कि इसके लिए आपका एसी एयर फिल्टर जिम्मेदार हो सकता है। दरअसल, लगातर इस्तेमाल से एसी फिल्टर में धूल के कण, पालतू जानवर के बाल व अन्य गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में एसी एयर फिल्टर क्लॉग हो जाते हैं और फिर वह हवा के कणों को फिल्टर नहीं कर पाते हैं। इतना ही नहीं, जब एसी एयर फिल्टर पूरी तरह से क्लॉग हो जाते हैं तो वह पहले से मौजूद गंदगी को घर में चारों तरफ फैलाते हैं, जिससे आपको बार-बार एलर्जी की प्रॉब्लम होती है। इसलिए, हर कुछ दिन में अपने एसी एयर फिल्टर को क्लीन करें और अगर तब भी आपको स्थिति में परिवर्तन नजर ना आए तो आप एयर फिल्टर को तुरंत बदल दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- चोक टॉयलेट बाउल को मिनटों में करें ठीक, अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

एसी सिस्टम में खराबी 

ac

कभी-कभी समय पर एसी एयर फिल्टर को ना बदलने से आपका गंदा फिल्टर एयरकंडीशनर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसा कि सिस्टम का अधिक गर्म होना, एसी का ठंडी हवा नहीं देना या फिर गर्म हवा का बहना, यूनिट के पीछे से आने वाली गर्म हवा आदि। अगर आपको अपने एयर कंडीशनर में इनमें से कोई भी एक संकेत नजर आए तो आपको एसी एयर फिल्टर को बदल देना चाहिए। अगर आप इस समस्या पर समय रहते ध्यान नहीं देते हैं तो यह आपके पूरे एसी यूनिट को स्थायी नुकसान पहुंचा सकती है। जिससे आपको बाद में काफी सारे पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं या फिर एसी को ही रिप्लेस करना पड़ सकता है।

Recommended Video

बिजली के बिल में बढ़ोतरी 

electicity bill

अब आप यह सोच रही होंगी कि एसी का एयर फिल्टर आपके बिजली के बिलपर किस तरह प्रभाव डालता है। दरअसल, जब एयर फिल्टर गंदा हो जाता है या फिर वह ठीक तरह से काम नहीं करता है, तो इससे एयरफ्लो डिस्टर्ब होने लगता है। जिससे एसी सिस्टम को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इतना ही नहीं, एक गंदा फिल्टर भी कूलिंग कॉइल्स पर गंदगी जमा कर सकता है जिससे सिस्टम से उतनी ठंडी हवा नहीं मिलती। ऐसे में, तापमान बनाए रखने के लिए सिस्टम पर अधिक दबाव होता है। जब भी आपके एसी यूनिट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है तो इससे अधिक ऊर्जा खर्च होती है। अधिक ऊर्जा का उपयोग करने का अर्थ है बिजली का बिल अधिक आना। इसलिए, अगर आपका बिजली का बिल हमेशा से कहीं अधिक आ रहा है तो ऐसे में आपको अपने एसी एयर फिल्टर को बदलने पर विचार करना चाहिए।

इसे ज़रूर पढ़ें-कॉफी फिल्टर के इन अनोखे यूज को जानने के बाद कहेंगी कि पहले क्यों नहीं बताया

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik)