घर में मौजूद बहुत से सामानों की सफाई पर बहुत ही अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती। जैसे-ज्वेलरी, शीशे के बर्तन आदि की सफाई करते समय अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होती है। इसी तरह घर में मौजूद मूर्ति की सफाई करते हुए भी ध्यान देने की ज़रूरत होती। हर भारतीय घर के पूजा घर में किसी न किसी देवी या फिर देवता की मूर्ति ज़रूर होती है। इसमें से कुछ मूर्ति बड़े आराम से साफ हो जाते हैं, तो कुछ मूर्ति की सफाई के लिए बहुत अधिक और बारीक़ से सफाई करनी पड़ती हैं। इन्हीं मूर्ति में शामिल है मिट्टी की मूर्ति। कई बार मिट्टी की मूर्ति की सफाई के बारे में किसी को जानकारी नहीं रहती है और साफ करते समय उसे नुकसान पहुंच जाती है। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से मिट्टी की मूर्ति की सफाई कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

स्टेप 1

how to clean mud idols inside

मिट्टी की मूर्ति को साफ करने का सबसे आसान तरीका है ब्रश का इस्तेमाल करना। ब्रश के इस्तेमाल में आप आसानी से और बारीकी से मूर्ति की सफाई कर सकती हैं। ब्रश की मदद से आप आराम-आराम से एक-एक खांचे को साफ कर लीजिये। अगर ज़रूरत पड़े तो आप ब्रश को हल्का पानी में भिगो लीजिये और फिर मूर्ति को साफ कर लीजिये। हालांकि, ये ध्यान ज़रूर रखें कि अधिक पानी का इस्तेमाल न हो और साफ करने के तुरंत बाद धूप में ज़रूर रखें मूर्ति को।

इसे भी पढ़ें: बीमारियों को रखना है घर से दूर, तो इन चीजों को करें हर दिन साफ

स्टेप 2

how to clean mud idols inside

कई बार पूजा करते हुए मूर्ति पर गुलाल या फिर चन्दन लगाए जाते हैं। ऐसे में जब मूर्ति से इन चीजों से निकालनी हो तो आप गिले कपड़े का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कपड़े के किसी एक भाग को पानी में गिला कर लीजिये और गिला करने के बाद कपड़े से पानी को निचोड़कर निकाल लीजिये। अब आप धीरे-धीरे गुलाल या फिर चन्दन को एक-एक करके पोछ लीजिये। (कांस्य से बनी मूर्तियों को करें साफ)

Recommended Video

स्टेप 3 

how to clean mud idols inside

मिट्टी से तैयार किसी भी मूर्ति को साफ करने के लिए किसी भी ब्लीच या फिर डिटर्जेट का इस्तेमाल न करें। इनके इस्तेमाल से मूर्ति के रंग उड़ जाते हैं। ऐसे में कई बार इनके इस्तेमाल से मूर्ति पिघलने का भी डर रहता है। कई लोग मूर्ति की सफाई के लिए बेकिंग सोडा या फिर सिरका का भी इस्तेमाल करते हैं, जो नहीं करना चाहिए। ये दोनों ही एसिड की तरह काम करते हैं, जिसके चलते मूर्ति को नुकसान पहुंच सकती है।

इसे भी पढ़ें: बेडरूम को आसानी से क्लीन करने के लिए अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

स्टेप 4 

how to clean mud idols inside

इन तीनों टिप्स को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी मिट्टी की मूर्ति की सफाई अच्छे से कर सकती हैं। इसके अलावा आप किसी मुलायम कपड़े या फिर टिशू पेपर की मदद से भी मूर्ति को साफ कर सकती हैं। इसके लिए आप टिशू पेपर को गिला कर लीजिये और मूर्ति के ऊपर रखके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिये। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से इस पेपर को हटा दीजिये। इससे टिशू पेपर मूर्ति पर मौजूद सभी गंदगी को अपने अंदर सोख लेता है।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@walktomarket.files.wordpress.com,www.hospibuz.com)