Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बिना धोए भारी-भरकम कंबल को साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीके

    सर्दियों में हैवी कंबल को करना चाहते है घर में साफ? जानें इसे साफ करने का आसान तरीका।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,16:44 IST
    Next
    Article
    how to wash heavy blankets by hand

    सर्दियों में हैवी कंबल की सफाई करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हम कई बार परेशान होकर हैवी कंबल को साफ करना छोड़ देते है। ऐसा करने से कंबल काफी ज्यादा खराब हो जाता है। फिर इसे या तो हम फेंक देते है या फिर इसका इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं।

    आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि आप कैसे घर में बिना धोए भारी-भरकम कंबल को आसानी से साफ कर सकते हैं। इसे करने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगा और आपका कंबल साफ भी हो जाएंगा।

    हैवी कंबल को इस तरीके से झाड़े

    remove dust heavy blanket this way

    हैवी कंबल को आप अपने घर के छत पर किसी मजबूत तार पर डाल दे। इसके बाद आप हैवी कंबल को किसी डंडे की मदद से अच्छे तरीके से झाड़ ले। ऐसा करने से आपके कंबल पर लगे धूल निकल जाएंगे। इसके बाद कंबल पर आप कवर निकाल ले।  

    हैवी कंबल को धूप दिखाएं

    हैवी कंबल को समय- समय पर धूप जरूर दिखाएं। धूप दिखाने से कंबल की बदबू निकल जाएंगी। कई बार कंबल पर पानी गिर जाता है जिसके कारण भी कंबल महकने लगता है, महीने में एक बार कंबल को धूप जरूर दिखाना चाहिए। ऐसा करने से बिना धोए ही कंबल आपका साफ हो जाएंगा।

    इसे भी पढ़ें: हैवी ब्लैंकेट को घर पर धोने का तरीका, आप भी जानें

    भारी भरकम कंबल पर लगाए कवर

    आप चाहे तो अपने कंबल पर कवर भी लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपका कंबल जल्दी गंदा नहीं होगा। आजकल बाजार में काफी कम दाम में आपको अच्छी क्वालिटी का कंबल का कवर आसानी से मिल जाएंगा। ऐसे में आपको कंबल बार- बार साफ नहीं करना होगा। आप आसानी से कंबल के कवर को निकाल कर साफ कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: Cleaning Hacks: सर्दियां आने से पहले ऐसे कर लें अपने कंबल और रजाई की सफाई

    गीले कपड़े से साफ करें

    आप गीले कपड़े से भी कंबल की सफाई कर सकते हैं। जिस जगह पर दाग या गंदा काफी ज्यादा है उसे आप गीले कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका हैवी कंबल बिना धोए ही साफ हो जाएंगा। गीले कपड़े से साफ करने के बाद एक बार कंबल को धूप जरूर दिखाएं।  

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

    Image Credit: Freepik

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।