ज्वेलरी पहनना भला किसे पसंद नहीं होता है और जब ये डायमंड को हो तब बात ही क्या है। जी हां, आपकी सगाई की अंगूठी हो या फिर पसंदीदा नेकलेस यदि हीरे का हो तो ये बेशकीमती होने के साथ खूबसूरत भी होता है। खासतौर पर ऐसी ज्वेलरी किसी भी लड़की की खूबसूरती को बढ़ा सकती है। डायमंड ज्वेलरी यानी हीरे के गहने, कीमत में ज्यादा होने के साथ दिखने में भी खूबसूरत होते हैं। इसलिए इनकी चमक बनाए रखनी जरूरी है।

लेकिन कई बार इन गहनों की ठीक से देखभाल न करने की वजह से ये अपनी चमक और खूबसूरती दोनों ही खो सकते हैं। आइए इस लेख में जानें कि कैसे आप अपनी डायमंड ज्वेलरी जैसे अंगूठी, इयररिंग्स या नेकलेस को आसानी से घर पर ही साफ कर सकती हैं और इसकी चमक बनाए रख सकती हैं। 

डायमंड ज्वेलरी की देखभाल क्यों जरूरी है 

why diamond jwellery cleaning

जब आप डायमंड ज्वेलरी खरीदती हैं तब आपको ऐसा लगता है कि ये हमेशा चमकदार नज़र आएगी। लेकिन किसी भी अन्य चीज़ की तरह, इसकी चमक को बनाए रखने के लिए भी उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। इसकी कीमत हमेशा बनाए रखने के लिए भी इन गहनों की देखभाल मायने रखती है। यदि ये चमक खो दें और आप कभी इनको बदलने के बारे में सोचें तो इनकी सही कीमत नहीं मिल पाती है। ऐसी ज्वेलरी की ठीक से देखभाल न करने से ये टूट सकती हैं, इसमें दाग-धब्बे हो सकते हैं और उनकी चमक खत्म हो सकती है। इसलिए किसी भी महंगी मरम्मत और रखरखाव से बचाने के लिए अपने हीरे के गहनों की उचित देखभाल करनी जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:ज्वैलरी की चमक बनी रहेगी सालों-साल, बस इस तरह करें उसे साफ

कैसे साफ़ करें डायमंड ज्वेलरी

डायमंड रिंग को कैसे साफ करें

how to clean diamond ring

  • आपकी डायमंड रिंग खासतौर पर तेल और गंदगी के संपर्क में आती है जिससे इसकी सतह को नुकसान पहुंच सकता है।
  • गंदगी और तेल हटाने के लिए इसे रोजाना साफ़ करें और इसमें मैल इकठ्ठा न होने दें।
  • इसे चमकदार बनाए रखने के लिए इसे एक मुलायम कपड़े से साफ़ करें।
  • गंदगी को साफ करने के लिए पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड का इस्तेमाल करें। 
  • डायमंड रिंग को गर्म पानी और डिशवॉशिंग लिक्विड के मिश्रण में भिगोएं और इसे साफ करने के लिए एक नरम टूथब्रश का उपयोग करें। 
  • ऐसा महीने में कम से कम एक बार करने से डायमंड रिंग हमेशा नई जैसी नज़र आएगी। 

डायमंड इयररिंग्स और नेकलेस को कैसे करें साफ़ 

how to clean earings and neckles

ज्वेलरी क्लीनर का इस्तेमाल करें

यदि आप अपने घरेलू क्लीनर का उपयोग नहीं करना चाहती हैं, तो आप विशिष्ट ज्वेलरी क्लीनर बाजार से खरीद सकती हैं। आप किसी भी स्थानीय ज्वेलरी स्टोर से इसे खरीदकर उसके लेबल पर दिए निर्देशों के अनुसार अपनी डायमंड ज्वेलरी को साफ़ कर सकती हैं।  

बेकिंग सोडा का प्रयोग करें

use baking soda for diamond jwellery

बेकिंग सोडा डायमंड ज्वेलरी सहित सभी प्रकार के गहनों की सफाई के लिए बहुत अच्छा है। एक कप गर्म पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। कुछ मिनट के लिए गहनों को मिश्रण में रखें। धोने के बाद इसको साफ कपड़े से थपथपा कर सुखा लें। एक विकल्प के रूप में, आप 1/4 कप बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच पानी का पेस्ट भी बना सकती हैं। इस पेस्ट को डायमंड ज्वेलरी पर लगाएं और ब्रश या कपड़े से साफ करें।

इसे जरूर पढ़ें:आपके सोने के गहने फिर से चमक उठेंगे, घर में ही अजमाएं ये 4 आसान टिप्स

टूथपेस्ट का प्रयोग करें

use toothpaste for cleaning

टूथपेस्ट एक प्रसिद्ध ज्वेलरी क्लीनर है। एक पुराने, मुलायम टूथब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट निचोड़ें और अपने हीरे के गहनों को इससे धीरे से साफ़ करें। इसके इस्तेमाल से गहने नए जैसे चमकने लगते हैं। इसे पानी से धोकर एक सूखे कपड़े से सुखा लें।

Recommended Video

डायमंड ज्वेलरी की देखभाल के अन्य तरीके 

डायमंड ज्वेलरी की सफाई के अलावा इनकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए और भी बातें हैं जो ध्यान में रखनी जरूरी हैं। अपनी डायमंड ज्वेलरी की चमक बनाए रखने के लिए नीचे दिए गए ट्रिक्स अपनाएं -

डायमंड ज्वेलरी को अन्य गहनों से अलग रखें 

how to care diamond jwellery

किसी भी खरोंच से बचने के लिए डायमंड ज्वेलरी को अपनी अन्य ज्वेलरी से दूर रखें। इसे उसके मूल बॉक्स में, कपड़े से सजे ज्वेलरी केस में, सॉफ्ट टिश्यू पेपर में लपेटकर या एक अलग ज्वेलरी पाउच में रखें। अपने हीरे के गहनों की देखभाल करने के लिए यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण अभ्यास है।

हीरे का निरीक्षण करें

समय -समय पर सुनिश्चित करें कि डायमंड ज्वेलरी में कोई खरोंच नहीं है और इसकी सेटिंग सुरक्षित है। यदि आप कोई परिवर्तन देखती हैं, तो उन्हें निरीक्षण के लिए किसी पेशेवर जौहरी के पास ले जाएं। 

उपर्युक्त सभी नुस्खों से आप अपनी डायमंड ज्वेलरी की उचित देखभाल करने के साथ इन्हें अच्छी तरह से साफ़ कर सकती हैं और लंबे समय तक उनकी चमक बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik