मां बनने के बाद सिर्फ महिला के शरीर में ही नहीं बल्कि ज़िन्दगी में भी बदलाव आते हैं। इसलिए ऐसे में बहुत ज़रूरी हैं कि इनका सामना खुले दिल से करें और इसके लिए आपको हर दिन कुछ समय सिर्फ अपने लिए निकालना होगा।

माता-पिता बनना हर कपल के लिए बेहद खुशनुमा अहसास होता है। जहां ये आपको एक कंप्लीट फैमिली होने का अहसास कराता है, वहीं इसके चैलेंजिंग भी कम नहीं होते है। क्योंकि अब आप सिर्फ पति-पत्नी नहीं होते, बल्कि आपको उस नवजात शिशु की भी देखरेख करनी होती है, जिसमें अब आपका समय लगेगा और ऊर्जा भी खर्च होगी। इस बारे में काउंसलर  प्रांजलि जी का कहना है कि अक्सर देखने को मिलता है कि इस नई जिम्मेदारियों के चलते  पति-पत्नी का रिश्ता पीछे छूटता चला जाता है और इससे रिश्ते में तनाव की स्थिति पैदा होती जाती  है,  जो संबंधों को काफी हद तक प्रभावित करती हैं। ऐसे में जरूरी  है कि आप  नीचे बताये गये टिप्स को आजमाएं और बच्चा होने के बाद सामने आने वाली मुश्किलों का हॅसते- मुस्कुराते सामना करें।

सच्चाई को स्वीकार करें

motherhood inside

आप यह मान कर चले  कि आपके पास टाइम बिलकुल भी नहीं होगा। अब आप पहले की तरह ना कहीं जा सकती हैं और ना ही घूमने का प्रोग्राम बना सकती हैं। अब आपको सिर्फ और सिर्फ अपने बेबी के लिए टाइम रखना है।

इसे भी पढ़ें: घूमने का है शौक लेकिन पैसा बना हुआ है दिक्‍कत? तो सिर्फ 5 हजार रुपए में इन 5 खूबसूरत जगहों का लें मजा

करियर भी रुकेगा

अगर आप कामकाजी महिला हैं तो आपको यह स्वीकार करना बेहतर होगा कि मां बनने का असर कुछ समय के लिए आपके  करियर पर भी पड़ सकता है। इसलिए इस बात को लेकर दिल में बिलकुल भी डर ना पैदा होने दें कि मेरे करियर का क्या होगा।

शारीरिक और मानसिक बदलाव को जानें

motherhood inside

बेबी होने के बाद शारीरिक और मानसिक बदलाव आना स्वाभाविक है। इसलिए इसे स्वीकार करें कि अब आपका पहले की तरह फिगर नहीं रहा। इसको दोबारा पाने के लिए कुछ महीनों का इंतज़ार करना होगा।

गुस्सा पीक पर होगा

यह बात सच है कि जब जिम्मेदारी बढ़ती है तो गुस्सा आना स्वभविक माना जाता है। और इस समय आप भी ऐसा करेंगी। बेवजह पति पर गुस्सा निकलेगा, जिसके चलते हो सकता है कि आप बात भी ना करें पर इस बात का ध्यान रहें कि आपका ये गुस्सा समय के साथ साथ कम हो जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: आशा ताई को प्रेग्नेंसी टाइम में भी क्यों छोड़ना पड़ गया था अपने पति का घर?

एक-दूसरे के लिए टाइम नहीं

maa banne  inside

बेबी आ जानें के बाद आप लोगों की निजी ज़िन्दगी पहले जैसी बिलकुल नहीं रहेगी। मतलब नो  रोमांस। एक दूसरे  का साथ पाने के बहाने भी आप नहीं ढूढ पाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि इस मामले में आप दोनों पहले ही बात कर लें ताकि बाद में प्रॉब्लम ना हो।

खुद को नजर अंदाज करेंगी

motherhood inside

बढ़ती जिम्मेदार के चलते आप खुद पर ध्यान देना भूल जाएंगी। आपको ये भी फील होगा कि आप पहले जैसी सुन्दर नहीं लगती हैं। आप मेकअप और फैशन से बिल्कुल दूर हो जाएंगी। पर ऐसे समय में आप अपने मन में नकारात्मक भाव बिल्कुल नहीं लाने हैं।

अंत में बस इतना कहना चाहते हैं कि बेबी होने के बाद इन बदलाव को आप जितनी जल्दी असेप्ट कर लेंगी, उतनी जल्दी समस्या का निदान भी तलाश पाएंगी और खुश रह सकेंगी।