किसी भी लड़की के लिए एक रिलेशन में रहना जितना खुशनुमा हो सकता है, उतना ही कम्प्लीकेटेड भी। जरूरी नहीं है कि हर बार समस्या आपके और आपके पार्टनर के बीच ही आए। कई बार आपको अपने आसपास के माहौल से भी परेशानी होने लगती है। आप चाहें मैरिड हों या अनमैरिड या फिर लिव इन रिलेशनशिप में, आपको अपने आसपास ऐसे कई लोग मिल जाएंगे, जो आपके रिश्ते पर कमेंट करने से बाज नहीं आते। ऐसे लोगों को लगता है कि वह आपके रिश्ते पर टिप्पणी करके आपकी भलाई कर रहे हैं, जबकि उनके द्वारा किए गए कमेंट किसी भी कपल को खासतौर से लड़की को परेशान कर सकते हैं। अगर आपको भी अपने आसपास ऐसे लोग दिखते हैं तो बेहतर होगा कि आप शांत रहने के स्थान पर बेहद ही सभ्य तरीके से उन्हें यह कह दें कि वह आपकी पर्सनल लाइफ में दखलअंदाजी न करें और ना ही उन्हें आपके रिश्ते को जज करने का कोई अधिकार है। इससे आप हर दिन होने वाली मानसिक परेशानी से आसानी से बच जाएंगी। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ कमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें एक लड़की को अपने रिश्ते को लेकर कभी न कभी सुनना ही पड़ता है-

इसे भी पढ़ें: किसी को करने लगी हैं पसंद तो उसे इंप्रेस करने के लिए इन चीजों को न करें

तो शादी कब कर रही हो

listening to these things in relationship inside five

अगर आप किसी के साथ रिलेशन में हैं या फिर लिव इन में रहती हैं तो यकीनन आपको भी कभी न कभी किसी ने यह जरूर पूछा होगा। दरअसल, अगर लोग किसी लड़की को एक रिलेशन में देखते हैं तो उन्हें यही लगता है कि जल्द से जल्द इसे शादी करके सैटल हो जाना चाहिए। भले ही आप अपने ओपन रिलेशन से खुश हो, लेकिन आस-पड़ोस के लोग इसे आसानी से नहीं पचा पाते।

शादी के लिए प्रपोज नहीं किया

listening to these things in relationship inside four

अगर आप किसी के साथ लंबे समय से एक रिश्ते में हैं तो हो सकता है कि आपके रिश्तेदार यहां तक कि फैमिली मेंबर्स को भी इस बात को लेकर परेशानी हो। वह आपको जरूर कहेंगे कि वह तुम्हें शादी के लिए प्रपोज नहीं कर रहा। हो सकता है कि वह तुमसे शादी ही ना करना चाहता हो। ऐसी बातें आपको इरिटेट कर सकती हैं। जरूरी नहीं है कि एक रिश्ते में हमेशा लड़का ही मैरिज प्रपोजल रखे। आप भी उसे प्रपोज कर सकती हैं या फिर हो सकता है कि आप दोनों इसी रूप में अपने रिश्ते से खुश हो, लेकिन यह बात दूसरों के लिए समझ पाना काफी कठिन होता है।

Recommended Video

शादीशुदा तो नहीं लगती

listening to these things in relationship inside three

यह एक ऐसा जुमला है, जिसे आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा। यहां तक कि खुद मैंने भी इस जुमले को कई बार सुना है। दरअसल, हमारे समाज में यह मान्यता है कि अगर एक लड़की विवाहित है तो उसे मैरिड लगना भी चाहिए। इंडियन कल्चर के अनुसार, शादी के बाद एक लड़की को साड़ी या सूट, हाथ में चूड़ी, मांग में सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनना चाहिए। यकीनन यह सब चीजें एक महिला की खूबसूरती को बढ़ाती हैं, लेकिन यह पूरी तरह एक लड़की पर निर्भर करता है कि वह किस तरह दिखना चाहती है या किस तरह के कपड़े पहनना चाहती है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप के बाद एक्स पार्टनर से लेना है revenge तो बनाएं साइलेंस को अपना हथियार

शादी हो गई है तो अब काम करने की क्या जरूरत

listening to these things in relationship inside two

यह वाक्य किसी भी लड़की को सबसे ज्यादा ह्यूमिलेट कर सकता है। जरा सोचिए, शादी से पहले एक लड़की कुछ बनने का सपना आंखों में लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करे और शादी के बाद उसे यह कह दिया जाए कि अब तुम्हारी शादी हो गई है, तुम काम करके क्या करोगी, तो उसे कैसा लगेगा। आपके द्वारा हासिल की गई प्रोफेशनल अचीवमेंट या स्किल्स को कोई नहीं देखता। बस लोग यही सोचते हैं कि एक लड़की की शादी हो गई है तो उसे सिर्फ परिवार संभालना चाहिए, बच्चे पैदा करने चाहिए, कमाने के लिए पुरूष घर में है ना।

जल्दी सुनाओ खुशखबरी

listening to these things in relationship inisde one

जब एक लड़की रिश्ते में होती है तो लोग उसे जल्द शादी करने के लिए कहते हैं। अगर वह शादी कर ले तो लोग कहते हैं कि खुशखबरी कब दे रही हो यानी अपनी फैमिली कब शुरू कर रही हो। इतना ही नहीं, अगर शादी को दो-तीन साल हो जाएं और बच्चा न हो तो लोग कहना शुरू कर देते हैं कि कहीं कोई दिक्कत तो नहीं। कुछ लोग तो डॉक्टर का नाम पता देने से भी नहीं चूकते। इसलिए सिर्फ लोगों की सोच या उनके कहने से चलना छोड़ दें। अगर आप सच में अपने रिश्ते में खुश रहना चाहती हैं तो अपने मन की सुनें और मिलकर समझदारी से निर्णय लें।