आज के समय में सोशल मीडिया की ताकत से कोई इनकार नहीं कर सकता। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डालते ही वह दोस्तों, जानने वालों तक पहुंच जाती है। सोशल मीडिया इतना ज्यादा प्रभावी हो चुकी है कि इसके जरिए लाखों लोगों तक आसानी से पहुंच बनाई जा सकती है। यही वजह है कि कई बॉलीवुड सेलेब्स सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अक्सर अपने फैशन ट्रेंड्स, स्टाइल, रिलेशनशिप और नए प्रोजेक्ट्स को लेकर सुर्खियों में बने रहते हैं। इनमें मलाइका अरोड़ा, प्रियंका चोपड़ा, शिल्पा शेट्टी, सनी लियोनी, वाणी कपूर, श्रद्धा कपूर जैसे एक्टर्स के नाम लिए जा सकते हैं, जो खुद से जुड़े नए अपडेट्स सोशल मीडिया के जरिए शेयर करते हैं। लेकिन इन्हीं के बीच ऐसी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस भी हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया से दूरी बनाई हुई है। इस लिस्ट में भी देश की कई टॉप एक्ट्रेसेस शुमार हैं। दरअसल सोशल मीडिया में एक्टिव रहने पर फायदा होने के साथ-साथ कई तरह के नुकसान भी होते हैं, मसलन लाइफ की प्राइवेसी खत्म हो जाती है, मन का सुकून खत्म हो जाता है, दूसरों से गैरजरूरी तुलना और जेलसी जैसी चीजें पनपने लगती हैं और हेल्दी लाइफ जीने के लिए इन चीजों से बचना बेहद जरूरी है। Social Media Day 2019 के मौके पर दुनियाभर में सोशल मीडिया की बढ़ती ताकत पर चर्चा हो रही है, इसी बीच हम उन एक्ट्रेसेस के बारे में, जो  पर्सनल लाइफ को सोशल मीडिया से रखती हैं दूर-

कंगना रनौत

kangana ranaut bollywood actress inside

सोशल मीडिया का इस्तेमाल कंगना रनौत सिर्फ अपनी फिल्मों और प्रोजेक्ट्स के प्रमोशन के लिए करती हैं। इस अकाउंट पर उनके फैन्स को उनकी प्रोफेशनल लाइफ के बारे में जानकारी मिल जाती है और इसे उनकी टीम हैंडल करती है, लेकिन वह खुद सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: स्टीरियोटाइप्स को चैलेंज करने वाली कंगना रनौत से आप ले सकती हैं इंस्पिरेशन

ऐश्वर्या राय

aishwarya rai actress inside

ऐश्वर्या राय की बात करें तो उनके पति अभिषेक बच्चन और ससुर अमिताभ बच्चन अक्सर सोशल मीडिया पर पोस्ट डालते रहते हैं, लेकिन ऐश्वर्या इस मामले में काफी लो प्रोफाइल रहती हैं। उनकी पोस्ट बहुत कम दिखती हैं, जिनमें से ज्यादातर उनकी वर्कलाइफ से जुड़ी होती हैं या फिर कभी-कभार घर के किसी खास मौके पर परिवार के साथ तस्वीरें पोस्ट होती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान की ये तस्वीर हो रही है वायरल, आप भी देखिए

विद्या बालन

vidya balan actress inside

बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड एक्ट्रेस विद्या बालन, जो 'डर्टी पिक्चर्स', 'कहानी', 'भुल-भुलैया' जैसी फिल्मों को अपने दम पर कामयाब बना चुकी हैं, सोशल मीडिया से दूर रहना पसंद करती हैं। अपनी पर्सनल लाइफ को पूरी तरह से प्राइवेट रखने वाली विद्या इंस्टाग्राम पर सिर्फ अपने काम से जुड़ी चीजें शेयर करना पसंद करती हैं। उनकी तरफ से पति या पर्सनल लाइफ की तस्वीरें या पोस्ट भी कम ही दिखाई देते हैं। विद्या बालन ने स्वीकार किया है कि वह टेक सैवी नहीं हैं और परिवार के साथ वक्त गुजारना उनके लिए सोशल मीडिया पर अपडेट करने से कहीं ज्यादा अहम है। 

करीना कपूर

kareena kapoor inside

करीना कपूर इंस्टाग्राम और ट्विटर पर हैं और अक्सर अपने फैशनेबल ड्रेसेस, ट्रैवल और प्रोजेक्ट्स से जुड़ी तस्वीरें पोस्ट करती हैं। लेकिन पर्सनल लाइफ को लेकर वह कभी भी ओपन नहीं होतीं। पर्सनल लाइफ से जुड़े सवालों पर भी करीना किसी तरह का रेसपॉन्स नहीं देतीं। 

ओवर शेयरिंग से बिगड़ जाती है बात

सिर्फ इन बॉलीवुड एक्ट्रेसेस ने ही नहीं, बल्कि देश और दुनिया की कई चर्चित शख्सीयतों ने सोशल मीडिया से दूरी बना कर रखी हुई है। सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिताना रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग और कामयाब बनाने की गारंटी कतई नहीं है। यह भी एक सच है कि जो कपल्स अपने बारे में सोशल मीडिया पर ज्यादा शेयरिंग नहीं करते, वे निजी जिंदगी में ज्यादा खुश हैं। इसकी वजह हैं ये बातें-

उन्हें दुनिया को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं होती: दरअसल सोशल मीडिया से दूर रहने वाली पर्सनेलिटीज को दुनिया को यह साबित करने की जरूरत महसूस नहीं होती कि उनकी अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप बहुत अच्छी है। जब वे खुश होते हैं तो पूरी तरह से उसका मजा ले रहे होते हैं। उन्हें दुनिया में इसकी नुमाइश करने की जरूरत महसूस नहीं होती।

परफेक्ट रिलेशनशिप का दिखावा नहीं: जब इस बात का दबाव महसूस होता है कि रिलेशनशिप पूरी तरह से परफेक्ट होनी चाहिए तो उसकी असली प्रॉब्लम्स से ध्यान हट जाता है और इससे रिलेशनशिप कमजोर हो सकती है। वहीं जब ध्यान पूरी तरह से रिलेशन को बेहतर बनाने पर दिया जाता है तो कपल्स सिक्योर रहते हैं और एक-दूसरे से संतुष्ट रहते हैं, उन्हें इस बारे में दिखावा करने की जरूरत महसूस नहीं होती।

वर्तमान में जीती हैं: बहुत सी महिलाएं अपने अतीत को भुला नहीं पातीं। वे अपने एक्स को ये दिखाने के लिए कि वे अपनी रिलेशनशिप में कितनी खुश हैं, अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक और खुशनुमा तस्वीरें पोस्ट करती हैं। वहीं कुछ दूसरों को जलाने के लिए ऐसा करती हैं। लेकिन अगर आप इस पर गहराई से विचार करें तो इस तरह की चीजें करने की महिलाओं को कतई जरूरत नहीं है। इन सबसे ऊपर उठकर समझदारी से काम लेने और वर्तमान के बारे में सोचने की जरूरत होती है। और जो महिलाएं यह बात समझ लेती हैं वे सोशल मीडिया पर निश्चित दूरी बनाकर रखने में ही अपनी भलाई समझती हैं।