बचपन से ही सुनते आए हैं कि वोट के अधिकार का इस्तेमाल हर नागरिक को करना चाहिए। वोट करने से नागरिक देश में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी जाने वाली सरकार बनाए जाने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं और एक अहम भूमिका निभाते हैं। वोटिंग के बारे में अवेयरनेस से अच्छे कैंडिडेट्स के चुने जाने की संभावना बढ़ती है और देश की शासन व्यवस्था के बेहतर होने की उम्मीद भी बढ़ जाती है। लेकिन वोट करने के लिए मशक्कत भी करनी पड़ती है, अपने पोलिंग बूथ के बारे में जानकारी जुटानी पड़ती है और लंबी-लंबी कतारों में जाकर लगना पड़ता है। अपनी बारी आने के लिए इंतजार भी करना पड़ता है। कई नागरिक यह जहमत नहीं उठाना चाहते और इसी वजह से वे वोट करने भी नहीं जाते। लेकिन समय बदलने के साथ वोट करने की अवेयरनेस भी बढ़ती जा रही है।

लोकसभा चुनाव में वोट डालने के लिए मिल रहे लुभावने ऑफर

women in election file image inside

लोकसभा चुनाव में वोटिंग के लिए लोगों को जागरूक करने का काम इस बार जोर-शोर से किया जा रहा है। चुनाव आयोग ने वोटिंग को लेकर अवेयरनेस के लिए देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए हैं। वहीं अब बिजनेस क्लास भी वोटरों को मतदान के लिए इंस्पायर करने की मुहिम में लग गया है। दिल्ली एनसीआर में नोएडा के केमिस्ट असोसिएशन ने मतदान वाले दिन वोटर्स को दवाओं पर 10 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। जिन वोटर्स की उंगली पर वोट करने की स्याही का निशान होगा, उन्हें दवा खरीदने पर 10 फीसदी छूट दी जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी का पब्लिसिटी स्टंट: वोट की खातिर खेतों में महिलाओं के साथ काट रही हैं फसल

दादी की रसोई से फ्री खाने का ऑफर

offer for voting inside

नोएडा के जिला केमिस्ट असोसिएशन के अध्यक्ष अनूप खन्ना ने कहा है कि वोटर्स और उनके मरीजों को दवाएं खरीदने पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी। यही नहीं, इस दिन वोटरों को दादी की रसोई की ओर से फ्री खाना भी खिलाया जाएगा। वोटर्स को प्रेरित करने के लिए निजी अस्पतालों ने भी नई पहल की है। इसके तहत जो भी नागरिक वोट देने के बाद अपनी उंगली पर अमिट स्याही का निशान दिखाएगा, उसे अस्पताल में फ्री जांच व इलाज की सुविधा मिलेगी। फेलिक्स अस्पताल और प्रकाश अस्पताल में इस तरह की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। कई निजी अस्पतालों ने इस दिन रोगियों को 10-50 फीसदी तक छूट देने की घोषणा की गई है। नोएडा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग होनी है। 

इसे जरूर देखें: जान लें राजनीति पार्टियां, पहली बार वोट डालने वाली लड़कियां सरकार से क्या चाहती हैं

वोट डालने पर पेट्रोल-डीजल भराने पर भी मिलेगी छूट

इससे पहले ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स असोसिएशन (AIPDA) ने भी वोटिंग के दिन पेट्रोल-डीजल पर लोगों को छूट देने का ऐलान किया था। असोसिएशन की तरफ से कहा गया, 'हम वोटर्स के बीच वोटिंग के लिए जागरूक करने के मकसद से 'प्रमोट वोटिंग' की मुहिम चला रहे हैं, जिसके तहत वोट डालने पर 50 पैसे/लीटर की छूट मिलेगी।' इस ऑफर का फायदा उठाने के लिए इस मुहिम में हिस्सा लेने वाले पेट्रोल पंपों पर सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक पेट्रोल भराया जा सकता है। लेकिन यहां भी फायदा पाने के लिए ग्राहकों को अपनी उंगली पर वोट करने की स्याही का निशान दिखाना होगा।