• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्यों कहा जाता है कि पक्षियों को पानी पिलाने से मिलता है पुण्य, पंडित जी से जानें

हिंदू धर्म में पक्षियों का भी धार्मिक महत्व है। ऐसे में यदि आप उन्हें रोज भोजन-पानी देती हैं तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है। 
author-profile
Published -07 Jun 2022, 14:29 ISTUpdated -07 Jun 2022, 14:47 IST
Next
Article
image credit: redditfeed water to birds benefits

ऐसा कहा जाता है कि भूखे को खाना खिलाना और प्यासे को पानी पिलाना पुण्य का काम होता है। मगर भूखे- प्यासे पक्षियों को दाना और पानी देने से भी आप बहुत सारा पुण्य कमा सकते हैं। यह बात हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शास्त्रों में पक्षियों को भोजन और पानी देने का विशेष महत्व बताया गया है। 

खासतौर पर इस वक्त गर्मियों के मौसम में बहुत सारे पक्षियों की प्यास से तड़प कर मृत्यु हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने घर के आंगन या फिर बालकनी में पक्षियों के लिए पानी रखती हैं, तो ज्योतिषीय आधार पर आपको बहुत लाभ होगा।  

इस विषय में हमारी बात भोपाल के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित विनोद सोनी जी से हुई है। वह कहते हैं, 'पक्षियों का संबंध राहु-केतु ग्रह से होता है। ऐसे में अगर आपकी कुंडली में यह दोनों ग्रह कमजोर हैं या फिर आपको उन्हें सदैव मजबूत बनाए रखना है तो आपको पक्षियों को भोजन और पानी जरूर देना चाहिए।'

इसे जरूर पढ़ें: महत्वपूर्ण संकेत देता है छिपकली का गिरना, आप भी जानें

water for bird

पक्षियों को पानी पिलाने के फायदे- 

  • पक्षियों के घर के आंगन और बालकनी में आने से घर में सकारात्‍मक ऊर्जा भी आती है। ऐसे में यदि आप नियमित पक्षियों को पानी पिलाती हैं, तो इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। आपको यदि डिप्रेशन की समस्या है तो वह कम हो जाती है। आपका दिमाग शांत रहता है। 
  • पक्षियों को भोजन और पानी देने से कुंडली में यदि राहु-केतु वक्री हैं, तो उनकी स्थिति में सुधार होता है। आपको बता दें कि दोनों ही ग्रह पापी ग्रह कहलाते हैं और यदि इनकी स्थिति खराब होती है, तो आपके जीवन में कठिनाइयां आती हैं।  
  • पक्षियों को पानी देने से आप पुण्य अर्जित करते हैं और अपने पापों का प्रायश्चित करते हैं। 
  • यदि किसी कन्या की बहुत समय से शादी में बाधा आ रही है, तो उसे भी पक्षियों को नियमित पानी पिलाना चाहिए। ऐसा करने शुक्र ग्रह मजबूत होता है। आपको बता दें कि शुक्र ग्रह राहु-केतु का मित्र ग्रह है।  

हिंदू धर्म में पवित्र माने गए पक्षियों के नाम-

कौआ, गौरैया, कबूतर, नीलकंठ और तोता कुछ ऐसे पक्षियों के नाम हैं, जिन्हें हिंदू धर्म में शुभ माना गया है। वैसे तो हर पक्षी को पानी देना चाहिए मगर इन पक्षियों के लिए विशेष रूप से पानी का पात्र रखना चाहिए। इन सभी पक्षियों को किसी न किसी देवी-देवता से जोड़ कर देखा जाता है। 

 इसे जरूर पढ़ें: गाय को नियमित गुड़-रोटी खिलाएं, होंगे ये फायदे

feed water to birds

किस तरह दें पक्षियों को पानी 

मिट्टी को हिंदू धर्म में सबसे शुभ माना गया है। मिट्टी के बर्तनों के इस्तेमाल को भी हिंदू धर्म में विशेष महत्व दिया गया है। इसलिए यदि आप पक्षियों को मिट्टी के पात्र में पानी देती हैं, तो यह शुभ होगा। 

यदि आपके घर में भी पक्षी आते हैं, तो उनके लिए एक साफ मिट्टी के पात्र में पानी भरकर रखें। इससे आपको लाभ जरूर होगा। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरंजिंदगी से।  

Image Credit: Reddit, Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।