क्या आपने भी अपने घर में कभी एक अजीब सी स्मेल महसूस की है?जी हां अक़्सर अनेक कारणों से घर में की गंदी सी स्मेल आने लगती है।कभी रसोई में बचे हुए खाने की तो कभी घर के बाथरूम में पड़े गंदे कपड़ों की स्मेल।इसके अलावा कभी घर की सीलन तो कभी घर के किसी कोने में पनप रही दीमक की,जो आपको दिखाई नहीं देती लेकिन पूरे घर में बदबू का कारण बन सकती है।समय के साथ अगर इस स्मेल को न रोका जाए तो यह कितनी बार घर के सदस्यों के ख़राब स्वास्थ्य का कारण भी बन सकती है।इसलिए ठीक समय पर इस दुर्गन्ध को नियंत्रित करना ज़रूरी हो जाता है।अगर आप भी घर में पैदा होने वाली बदबू से परेशान तो शायद हमारे ये उपाय आपके काम आ सकते हैं।

घर के कोनों में लगी फफूंदी

easy hacks to handle strong odour smell from moisture

कभी-कभी घर के कुछ कोनों में जैसे रसोई में लीकेज की वजह से या बाथरूम में प्रॉपर वैंटिलेशन न होने के कारण फफूंदी लग जाती है, जो आपके लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। इसलिए जरूरी कि आप तुरंत ही इसका समाधान करें। हल्की-फुल्की स्थिति में आप इसको पानी और साबुन की मदद से साफ़ करें या विनेगर ड़ालकर एंटी मोल्ड स्पंज की मदद से रगड़कर साफ़ करें। इसकी मात्रा ज्यादा होने पर आप तुरंत प्रोफ़ेशनल की मदद से इसको साफ़ कराएं।

इसे जरूर पढ़ें: इन 7 स्‍टेप्‍स की हेल्‍प से आपका टूटा हुआ नाखून फिर से जुड़ जाएगा

कारपेट की बदबू 

ways to handle smell  

अक़्सर घर में बिछे कारपेट में भी सीलन जैसी बदबू पैदा हो जाती है जिसको दूर करने के लिए आप कार्पेट पर बेकिंग सोड़ा छिड़क कर इसको वैक्यूम से साफ़ कर सकती हैं।अगर आप चाहें तो पूरी रात बेकिंग सोड़ा को कारपेट पर लगाकर छोड़ सकती हैं,जो इसमें से आने वाली बदबू को पूरी तरह सौंख लेगा।आप स्टीम क्लीनिंग करके इसकी सफ़ाई कर सकती हैं या किसी प्रोफ़ेशनल की मदद भी ले सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: च्वूइंग गम को हटाना है बेहद आसान, बस अपनाएं यह छोटे-छोटे टिप्स

दिवारों में सीलन की बदबू

tips to handle bad odour   

अगर आपको घर में सीलन जैसी बदबू आ रही है तो हो सकता है कि घर की दिवारों में सीलन पैदा हो रही हो।इससे निपटने के लिए गर्म पानी में व्हाइट विनेगर मिलाकर दिवारों पर स्प्रे करके साफ़ कपड़े से पोंछ दे इससे दिवार तो साफ़ होंगी ही साथ ही बदबू भी चली जाएगी।इसके अलावा एक कप पानी में एक टेबलस्पून अमोनिया मिलाकर पेस्ट बना लें।आप दिवार की लम्बाई के अनुसार मिश्रण तैयार करें।इस मिश्रण को दिवारों पर लगाएं और 5 मिनट बाद धोकर साफ़ करें।

Recommended Video

डिश-वॉशर में फंसे खाने की बदबू

easy tips to handle strong odour

अगर आपको अपनी रसोई में बदबू आ रही है तो हो सकता है कि आपके डिश-वॉशर को सफ़ाई की जरूरत है।बर्तनों से निकलने वाली गंदगी कितनी बार डिश-वॉशर की जाली में फंस जाती है।एक जगह जमे रहने से इसमें सड़न पैदा होने लगती है जो बदबू का कारण बन जाती है।आप इसकी सफ़ाई के लिए विनेगर का इस्तेमाल कर सकती है।इसके ड़ोर पर लगी रबड़ को साफ़ करने के लिए आप गर्म पानी में विनेगर मिलाकर सॉफ्ट ब्रश की मदद से साफ़ करें। 

Image Courtesy: todayifoundout, im0-tub-com, wp.com, pressurewashertoday, jimmyssliceventuracrafteats