किचन किसी भी घर का एक अहम हिस्सा होता है। महिलाएं काफी सारा समय किचन में ही बिताती हैं। वो हर समय किचन को व्यवस्थित, साफ और सुंदर रखने की कोशिश करती रहती हैं। खास कर त्योहारों के मौसम में किचन का महत्व और भी बढ़ जाता है, लेकिन जब किचन छोटा हो तो सामानों को व्यवस्थित करने में और भी बहुत परेशानी होती है। अगर आपका भी किचन छोटा है और सामानों को सही से व्यवस्थित नहीं कर पा रही हैं, तो आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने छोटे से किचन को भी इस दिवाली स्मार्ट तरीके से व्यवस्थित कर सकती हैं और वो भी बहुत आसानी के साथ। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

किचन की दीवार का करें इस्तेमाल 

decorate your small kitchen on diwali inside

किचन की दीवार को भी कई सामानों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। आज कल मार्केट में किचन के लिए कई तरह के वॉल हैंगिंग आइटम आते हैं, जिसे आप किचन की दीवार में लगा कर सामान को वहीं व्यवस्थित कर सकती हैं। छोटे-छोटे सामान इधर-उधर रखें रहते हैं, उसे आप इन वॉल हैंगिंग में लटका सकती हैं। इससे आप काफी हद तक स्पेस इंगेज होने से बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: किचन के पुराने सामान को फेंकने की जगह इस तरह करें Reuse

रिवॉल्विंग स्पाइस रैक

decorate your small kitchen on diwali inside

अमूमन महिलाएं किचन में लगभग दस से पंद्रह तरीके के मसाले ज़रूर रखती हैं और उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन्हें सही से व्यवस्थित करने के लिए रिवॉल्विंग स्पाइस रैक बेस्ट ऑप्शन है। स्पाइस रैक में आप आसानी से मसाले के डिब्बों को रख सकती हैं और इसके इस्तेमाल से किचन में आप काफी स्पेस बचा सकती हैं। स्पाइस रैक सस्ते दाम में भी मिल जाते हैं।  (सस्ते तरीकों से किचन को दें खूबसूरत लुक)

Recommended Video

किचन कैबिनेट

decorate your small kitchen on diwali inside

छोटे से किचन में सामान को अच्छे से व्यवस्थित करने के लिए किचन कैबिनेट का होना बहुत ज़रूरी है। किचन कैबिनेट में आप फूड आइटम्स, कुकवेयर और बर्तनों को आसानी से रख सकती हैं। इसमें रोज इस्तेमाल होने वाले सामान को भी रख सकती हैं, ताकि गैस चूल्हे के आसपास की जगह खाली और साफ-सुथरा दिखे। इससे आपका किचन फ्रेश भी दिखेगा और अधिक भरा-भरा भी नहीं लगेगा।

इसे भी पढ़ें: किचन में डेकोरेशन पर न खर्च करें पैसे, इन जरूरत की चीजों से बनाएं इसे खूबसूरत

वेजिटेबल रैक

decorate your small kitchen on diwali INSIDE

छोटे से किचन में सब्जियों को व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए आप वेजिटेबल रैक का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कई बार त्योहारों में फ्रिज पैक रहता है, ऐसे में सब्जियों को रखने के लिए वेजिटेबल रैक बेस्ट ऑप्शन है। इससे आपका स्पेस भी बच जायेगा और सब्जी भी सुरक्षित रहेगी। बाज़ार में आजकल फोल्ड करने वाले वेजिटेबल रैक भी आते हैं, जिसे उपयोग करने के बाद आप फोल्ड कर के आराम से रख सकती हैं।

स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(freepik,i.ytimg.com)