मास्क पहनना अब एक जरूरत बन चुका है और दुनिया भर में लाइफस्टाइल बदल गई है। फेस मास्क एक ऐसी चीज़ है जिसे अब अगले कई सालों तक हम शायद उतार ना पाएं, लेकिन इसके आने के साथ ही चश्मा पहनने वालों के साथ बहुत समस्याएं हो गई हैं। ये समस्याएं चश्में में भाप जम जाने की वजह से होती है। ऐसा सर्दियों के समय तो और भी ज्यादा होता है और ये समस्या हर वक्त आपको परेशान करती है। अगर चश्में में भाप जमी हो तो दो ही ऑप्शन हो सकते हैं या तो आप चश्मा उतारेंगे या फिर आप चश्मे से फॉग हटने का इंतज़ार करेंगे।

इन दोनों में ही सबसे बड़ी समस्या ये है कि आपको साफ नहीं दिखेगा और थोड़ा इंतज़ार होगा। गाड़ी वगैरह चलाते समय तो ये समस्या बहुत ही परेशान कर सकती है और खतरनाक भी साबित हो सकती है। ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसे टिप्स को फॉलो करें कि चश्मे में भाप जमे ही नहीं।

1. साबुन का पानी होगा मददगार-

ये चश्मे को भाप से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। अपना चश्मा पहनने से पहले आप अपने चश्मे को साबुन के पानी से धो लें। बस थोड़ा सा साबुन और पानी मिलाएं और उससे चश्मा धो लें, बहुत ज्यादा साबुन का इस्तेमाल ना करें।

इसके बाद आप अपने चश्मे को एयर ड्राई करें या फिर किसी सॉफ्ट टिशू से पैट करें। ऐसा करने के बाद आपके चश्मे के लेंस में एक प्रोटेक्टिव लेयर बन गई है। अब आपके चश्मे में भाप नहीं जमेगी।

foggy specs and its problems

इसे जरूर पढ़ें- चश्मा पहनने वाली हर लड़की को जरूर जानने चाहिए यह हैक्स

2. नोज क्लिप का करें इस्तेमाल-

चश्मा अगर ठीक से फिट नहीं होता है तो लेंस में भाप बन जाती है। ऐसे में आप एडजस्टेबल नोज क्लिप का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके मास्क को अपनी जगह पर ही रखेगी और जब भी आप सांस बाहर छोड़ेंगे तो भाप लेंस पर नहीं जमेगी। आप इसके लिए पेपर क्लिप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऐसे मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिसमें पहले से ही नोज क्लिप मौजूद हो।

foggy specs on eyes

3. एंटी फॉग लेंस स्प्रे-

आप एंटी फॉग लेंस स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्प्रे भी एक अलग तरह की प्रोटेक्टिव लेयर बना देता है जिससे फॉग नहीं जमता। ये आई ग्लासेस, स्पोर्ट्स ग्लास, ड्राइविंग मास्क आदि पर इस्तेमाल किया जाता है।

चश्मे में भाप बनने की समस्या ये आराम से निकाल देगा। आपको ध्यान ये रखना है कि ऐसा स्प्रे इस्तेमाल किया जाए तो आपके चश्मे की प्रोटेक्टिव लेयर को खराब ना करे। ऐसे स्प्रे बिल्कुल ना इस्तेमाल करें जो गाड़ियों में एंटी-फॉग हेडलाइट्स और टेल लाइट्स के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये स्प्रे स्किन के साथ कॉन्टैक्ट के लिए नहीं बनाए जाते हैं।

foggy specs problems

4. स्किन सेफ टेप का इस्तेमाल करें-

अगर आप चाहें तो स्किन सेफ टेप का इस्तेमाल कर मास्क को सेट कर सकते हैं। नाक के ब्रिज पर ये टेप लगाएं और फिर उसे मास्क से चिपकाएं। इस तरह से आपका मास्क चश्मे के साथ सेट रहेगा और चश्मे के लेंस पर भाप बनने की समस्या नहीं होगी। 

ध्यान रहे कि आप ऐसे टेप का ही इस्तेमाल करें जिसे मेडिकली स्किन पर लगाने के लिए अप्रूव किया गया हो। बिना सोचे समझे कोई भी टेप ना लगा लें वर्ना ये स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चश्में में लोगों ने मेरा बहुत मजाक उड़ाया है, लेकिन अब नहीं... 

5. एंटी फॉग वाइप्स का इस्तेमाल करें- 

अगर आपको कोई जल्दी से काम करने वाला तरीका चाहिए तो आप एंटी फॉग वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करके अपने चश्मे को साफ भी कर सकते हैं। हालांकि, आपको ये बार-बार करना होगा और ऊपर दिए अन्य सभी तरीके लंबे समय तक आपको इस समस्या से निजात दिला सकते हैं। 

अगर आप बिना खर्च किए कोई साधारण तरीका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो साबुन के पानी का इस्तेमाल सबसे अच्छा साबित होगा। अगर आपको कोई और तरीका पता है तो हमें हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।