Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खुशबूदार फूलों को ऐसे किया जा सकता है घर के अलग-अलग कामों के लिए इस्तेमाल

    खुशबूदार फूलों को घर के कई कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-01,12:16 IST
    Next
    Article
    different uses of flowers in home

    पौधों पर लगे फूल देखने में काफी अच्छे लगते हैं। पूरे गार्डन को खूबसूरत दिखाने के साथ-साथ फूल खुशबूदार भी बना देते हैं। शायद आप ना जानते हों लेकिन फूलों को सिर्फ गार्डन की नहीं घर के भी ढेर सारे कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

    खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह का अत्यधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं फूलों को घर के किन कामों के लिए यूज किया जा सकता है।

    सजाएं घर 

    decorate home with flowers

    घर को सजाने के लिए फूलों से अच्छा क्या हो सकता है। किसी भी तरह के फूल को आप घर के किसी भी हिस्से को सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे सोफे के सामने रखे टेबल पर आप एक बॉउल में पानी डालकर उसमें अपने मनपसंद फूलों को डाल सकते हैं। या प्लास्टिक की बोतल में फूल लगाकर भी कमरे सजाया जा सकता है। 

    इसे भी पढ़ेंः Flowering Plants: सालभर फूलों से महकने वाले इन पौधों से सजाएं अपना गार्डन

    फूलों से करें सफाई 

    फूलों के पानी की मदद से आप डस्टिंग भी कर सकते हैं। सबसे पहले फूलों के पानी में कपड़ा गिला करके उससे सफाई करें और उसके बाद दूसरे कपड़े से साफ करते हुए रब करें। इस ट्रिक की मदद से सफाई बहुत अच्छे तरीके से होती है। 

    बदबू से छुटकारा दिलाएंगे फूल 

    use flowers for fragrance

    • बाथरूम, रसोई और घर के किसी भी हिस्से से आ रही बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके पास जो भी फूल मौजूद हों उनकी पत्तियां निकाल कर एक बॉउल में डाल लें। 
    • अब बॉउल में पानी डालें और 3 से 4 घंटे के लिए रखा रहने दें। ऐसा करने के बाद पानी में से पत्तों की खुशबू आने लग जाएगी। अब आप इस पानी को स्प्रे बोतल में डालें और पूरे घर में स्प्रे करें। इसके अलावा आप फूलों को भी बाथरूम और रसोई के किसी भी हिस्से में रखकर बदबू को दूर कर सकते हैं। 

    बनाएं अगरबत्ती 

    फूलो की मदद से घर पर अगरबत्ती भी बनाई जा सकती है। फूलों की पंखुड़ियां सुखाकर मिक्सी में पीस लें। अब बॉउल में फूलों का पाउडर डालें और उसमें कपूर की गोली को पीसकर डाल दें। अब आप किसी स्टिक पर इस पेस्ट को चिपका दें और फिर आपकी अगरबत्ती तैयार है।  

    इसे भी पढ़ेंः Flower Gardening Tips: गार्डन की परेशानियों को चुटकी में दूर करता है यह 1 उपाय

    आगे से आप भी फूलों को घर के ढेर सारे कामों के लिए यूज कर सकते हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? यह हमें इस आर्टिकल के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। 

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Photo Credit: Freepik, Unsplash 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।