पीवीसी पाइप जिसे Poly Vinyl Chloride कहा जाता है, एक बेहद ही सामान्य सी चीज है और लगभग हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर लोग अपने घरों के वेस्ट पानी को बाहर निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इससे आगे बढ़कर इसे अपने घर में इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं। दरअसल, हमारे आसपास ऐसी कई चीजें होती हैं, जो देखने में बेहद ही सामान्य नजर आती हैं और इसलिए हम उसे अलग तरह से इस्तेमाल करने के बारे में विचार ही नहीं करते। यूं तो पीवीसी पाइप हर घर की जरूरत है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसकी मदद से अपने घर को डेकोरेट करने से लेकर उसे बेहद आसानी से आर्गेनाइज कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पीवीसी पाइप के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

कपड़ों को करें आर्गेनाइज

clothing organizer Inside

अगर आपकी वार्डरोब हमेशा बिखरी रहती हैं तो ऐसे में अपने क्लॉथ कैबिनेट को आर्गेनाइज करने के लिए आप पीवीसी पाइप की मदद ले सकती हैं। उन पीवीसी पाइप का चयन करें जिनकी वॉल्स पतली हो, ताकि उन्हें काटना आसान हो। अपने दराज की ऊंचाई को मापें और अपने दराज को फिट करने के लिए पाइप के स्लाइस काट लें। बस इसके बाद आप इसे अपने कैबिनेट में रखें। इसके बाद आप अपने कपड़ों को रोल करके वहां बेहद आसानी से रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:गार्डन के लिए बेहद यूजफुल है विनेगर, पढ़िए यह लेख और करिए इस्तेमाल

मिरर को दें खूबसूरत लुक

mirror Inside

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन पीवीसी पाइप बेहद आसानी से आपके घर की खूबसूरती को बढ़ा सकता है। बस आप पहले पीवीसी पाइप को काट लें और फिर उसे अपने मिरर के चारों ओर ग्लू की मदद से चिपका लें। यकीन मानिए, इससे आपके घर के एक सिंपल से शीशे का एक रॉयल लुक मिलेगा।

बनाएं वाइन रैक

wine rack Inside

पीवीसी पाइप एक बेहतरीन वाइन रैक साबित हो सकती हैं। आप अपने रैक में पीवीसी पाइप को एक के उपर एक रख सकती हैं। इसके बाद आप इस पाइप के अंदर वाइन रखें। वैसे आप इस तरह किचन में भी अलग-अलग शरबत की बोतलों या फिर कांच के ग्लासेस आदि को रखने के लिए पीवीसी पाइप की मदद ले सकती हैं।

गार्डन एरिया में करें इस्तेमाल

birdbath Inside

पीवीसी पाइप को गार्डन एरिया में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। मसलन, आप इसकी मदद से एक छोटे प्लांटर्स लगाकर खूबसूरत पौधे वहां पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप पीवीसी पाइप की मदद से बर्ड बाथ भी तैयार कर सकती हैं। बस आप पीवीसी पाइप के उपर एक प्लेट रखकर उसे चिपकाएं। अब इसमें आप स्टोन्स और थोड़ा पानी रख सकती हैं। यह देखने में भी बेहद अच्छा लगेगा।

Recommended Video

जूतों को करें आर्गेनाइज

high heeled sandals Inside

घर में अगर सबसे ज्यादा कोई चीज फैली नजर आती है तो वह है जूते। आमतौर पर घर में घुसते ही हम दरवाजे पर जूते, चप्पल व सैंडल्स आदि उतार देते हैं। जिसके कारण मुख्य दरवाजे पर फुटवियर का अंबार लग जाता है। ऐसे में अगर आप अपने जूतों को आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो पीवीसी पाइप की मदद लें। आप एक पीवीसी पाइप लेकर उसे अलग-अलग टुक़ड़ों में काट लें। इसके बाद आप अपने दरवाजे पर उन्हें चिपका सकती हैं। इस तरह जब भी आप घर में घुसेंगी तो उन पाइप में सैंडल्स को रख पाएंगी। पीवीसी पाइप को बतौर शू आर्गेनाइजर इस्तेमाल करना यकीनन एक बेहद ही अच्छा आईडिया है।

इसे भी पढ़ें:घर की सजावट में रखें इन बातों का ख़ास ख्याल

तो अब इस लेख को पढ़ने के बाद आप पीवीसी पाइप का इस्तेमाल किस तरह से करना पसंद करेंगी, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: shareably.netdna

Pvc Pipes, Pvc Pipes reuse, Pvc Pipes creative use, life hacks tips, reuse tips, reuse tips in hindi, life and woman