बचपन से लेकर बड़े होने तक हम सबसे एक सवाल किया जाता है कि हमारा रोल मॉडल कौन है। बचपन में आपने शायद ही इस बात पर गौर किया हो, लेकिन यह अपने आप में बेहद अहम सवाल है कि आप अपनी जिंदगी में क्या हासिल करना चाहती हैं और उसके लिए आपकी प्लानिंग क्या है। लेकिन इसके साथ यह भी जरूरी है कि आपका कोई रोल मॉडल हो, जिसके रास्ते पर चलते हुए आप कामयाब होने का ख्वाब बुन सकें। यानी आप एक ऐसी महिला से प्रेरित होती हैं, जिसकी वैल्यूज और जिसके काम आपको इंस्पायर कर सकें। 

ये हैं बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के रोल मॉडल

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा की आज के दौर में अच्छी-खासी फैन फॉलोइंग है, हॉलीवुड में डेब्यू करने के साथ उनकी दीवानगी दुनियाभर में है। लड़कियां उनसे प्रेरित हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि पीसी गुजरे जमाने की बेहतरीन अदाकारा माधुरी दीक्षित से इंस्पायर्ड हैं। प्रियंका ने माधुरी दीक्षित को हमेशा से ही अपना रोल मॉडल माना है, यही नहीं कई फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में वह माधुरी के हिट गानों पर डांस भी कर चुकी हैं। इसी तरह राजी की टैंलेंटेड एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जिन्हें बहुत से लोग आने वाले समय की करीना कपूर मानते हैं, खुद करीना से इंस्पायर्ड हैं। बचपन से ही आलिया करीना जैसा बनना चाहती थीं। 'उड़ता पंजाब' फिल्म में दोनों ने साथ काम किया। अपने रोल मॉडल के साथ काम करने की वजह से आलिया के लिए यह फिल्म खासतौर पर यादगार रही।

role model inside

जैकलीन की रोल मॉडल हैं कैटरीना 

श्रीलंका की सुंदरी जैकलीन फर्नांडीस, जो बॉलीवुड में चर्चित अभिनेत्रियों में शुमार की जाती हैं, के लिए कैटरीना कैफ रोल मॉडल हुआ करती थीं। कैट के बारे में जैकलीन कहती हैं, 'इतने सालों में उन्होंने काफी कुछ हासिल किया है। मेरे लिए वह जीती-जागती मिसाल रही हैं। मैं सोचती थी, 'अगर कैटरीना यह कर सकती है, तो मैं भी कर सकती हूं। कैटरीना अब भी बाहर से आने वाले बहुत से लोगों के लिए मिसाल हैं और हमेशा रहेंगी।' ये तो बात हुई नामचीन एक्ट्रेसेस की, अगर आम महिलाएं भी अपने लिए रोल मॉडल बना लें, तो वे कई असंभव लगने वाले कामों को बहुत आसानी से अंजाम दे सकती हैं। एक रोल मॉडल आपकी जिंदगी किस तरह से बदल देता है, आइए जानते हैं-

सीखती हैं कामयाबी के गुर

हर इंसान के लिए कामयाबी के मायने अलग होते हैं। अगर कोई महिला आपकी रोल मॉडल बनती है तो इसका अर्थ यह है कि उसने अपनी जिंदगी में जरूर कुछ ऐसा किया है, जो आपकी नजरों में महत्वपूर्ण है। उसकी कामयाबी चाहे छोटी हो या बड़ी, आप उनमें वे मूल्य खोजती हैं, जिन्हें आप उनसे सीख सकती हैं। यह सबकुछ आपके भीतर बहुत स्वाभाविक तरीके से होता है। इससे आप अपनी स्थितियों से सहज भाव से लड़ना सीखती हैं और अनुशासित भी हो जाती हैं। 

role model inside

चैलेंजेस का सामना करने के लिए होती हैं तैयार

जिंदगी में अक्सर हमें कुछ न कुछ चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है। आज के समय में जितने भी चर्चित चेहरे हैं, वे किसी ना किसी बाधा को पारकर कामयाबी की ऊंचाइयों पर पहुंचे हैं। अपने रोल मॉडल से आपको कठिन समय का सामना करने का हौसला मिलता है। उनकी अपनी संघर्ष यात्रा से आप कई तरह से सबक लेती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: महिला अधिकारों और एक्सट्रीमिज्म के खिलाफ लिखने वाली गौरी लंकेश ने सच के लिए दांव पर लगा दी जिंदगी

role model inside

मिलती है आगे बढ़ने की प्रेरणा

रोल मॉडल से आपको काफी इंस्पिरेशन मिलती है। वे आपको अपने काम जल्द से जल्द पूरे करने के लिए प्रेरित करते हैं। आपके रोल मॉडल आपको कड़ी मेहनत के लिए भी मानसिक रूप से तैयार करते हैं जो कामयाबी पाने के लिए जरूरी है। जब आप इन रोल मॉडल्स को दूसरे लोगों की जिंदगी को प्रभावित करते या उनमें बदलाव लाते देखती हैं तो आपमें भी कुछ ऐसा ही करने की इच्छा जगती है। 

role model inside

उनकी गलतियों से सबक लेती हैं आप

यह समझना काफी अहम है कि गलती किसी से भी हो सकती है, आपके रोल मॉडल से भी। आप अपने रोल मॉडल से होने वाली गलतियों से सबक लेती हैं। आपके जेहन में यह बात आती है कि गलती हो जाने से जिंदगी ठहरती नहीं है, इसीलिए हर हाल में अपना उत्साह बनाए रखें। यानी आप उनसे सीख लेकर अपना भविष्य बेहतर बनाने का काम करती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: सुषमा स्वराज से सीखें कि सही मायनों में कैसे होते हैं लीडर्स?

खुद अपनी बेस्ट बनने की तरफ बढ़ाती हैं कदम

अक्सर हम अपने बारे में सोचते हैं कि हमारे अंदर बहुत पोटेंशियल है और अगर हम सही दिशा में काम करें तो बहुत जल्द कामयाबी हमारे कदम चूमेगी। जब आपने रोल मॉडल की तरफ देखती हैं तो उनसे भी आपको खुद को डिफाइन करने में मदद मिलती है। आप अपने रोल मॉडल से प्रेरित होकर कितना एफर्ट करती हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। आपकी अपनी एक स्वतंत्र शख्सीयत है और एक रोल मॉडल होने पर आपको अपनी मंजिल की तरफ कदम बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आप अपनी रोल मॉडल से इंस्पायर होकर सक्सेस हासिल करती हैं तो निश्चित रूप से आप बहुत सी महिलाओं की रोल मॉडल बन जाएंगी।