क्या आपका रिश्ता तय हो गया है ? और आप जल्द ही दुल्हन बनने जा रही हैं तो ज़ाहिर सी बात है आपने अपने दिमाग में शादी की सब प्लानिंग कर ली होगी।जी हां अपने सपनों का राजकुमार मिलते ही हर एक लड़की अपने लिए बेस्ट पार्लर, बेस्ट बुटीक और बेस्ट मेहंदी वाला ढूढंने लगती है क्योंकि उसकी शादी उसकी ज़िन्दगी का सबसे ख़ास दिन है जिसमें वो कोई कसर बाकी नहीं छोड़ती।वो हमेशा के लिए अपने इस दिन को याद रखना चाहती है और इन पलों को संजोए रखने में उनकी मदद करता है एक फोटोग्राफर, जो शादी के हर एक पल को और भी यादगार बना देता है। एक फोटोग्राफर शादी में इम्पोर्टेन्ट रॉल निभाता है।अगर आप भी अपनी या अपने किसी ख़ास की शादी के लिए फ़ोटोग्राफ़र बुक करने जा रही है तो इसके पहले उससे ये सवाल जरूर पूछ लें।

क्या वह आपकी मनचाही तारीख पर आ सकेगा

question a bride must ask her photographer inside

निश्चित ही अपनी शादी के लिए आप सबसे अच्छे फोटोग्राफर को बुक करना चाहते हैं जिसके लिए आप सबसे पहले फोटोग्राफर से यही सवाल पूछें कि वो आपकी शादी और शादी से जुड़े सभी फंक्शन की डेट पर फ्री है। हो सकता है कि वो शादी वाले दिन के लिए आपकी बुकिंग ले पर और दिन आने से मना कर दे।

इसे भी पढ़ें: फोटोग्राफी में बनाना हो करियर तो पढ़ें एक्‍सपर्ट अभिधा शर्मा की ये टिप्‍स

Recommended Video


क्या आप ही शुरू से लेकर आख़िर तक सारे फंक्शन शूट करेंगे

question a bride must ask her photographer inside

अक्सर ऐसा होता है कि आप जिस फ़ोटोग्राफ़र को बुक करते हैं वो आपका पहला शूट करके बाद के प्रोग्राम्स के लिए अपने एस्सिटेंट को भेज देता है। आप अपने फोटोग्राफ़र से यह बात पहले ही क्लियर कर लें कि आपके प्री-वेडिंग शूट से लेकर शादी तक के सभी फंक्शन को खुद ही शूट करेगा।

क्या आपने फ्लोरिस्ट/डीजे और डेकोरेटर्स के साथ कंबाइन वर्क किया है

question a bride must ask her photographer inside

एक शादी के लिए आपको फ़ोटोग्राफ़र के अलावा फूल वाला, DJ और डेकोरेटर की जरूरत भी होती है आप अपने फ़ोटोग्राफ़र से इसकी जानकारी लेकर एक साथ इसकी बुकिंग कर सकती हैं। इससे फ़ोटोग्राफ़र आपकी वेडिंग डेकोरेशन को अपनी तरह से मैनेज़ कर लेता और आपकी फोटोज़ को खूबसूरत बैकग्राउंड के साथ क्लिक करता है। पसीने के कारण अच्छी नहीं आती पिक्चर्स, एक बार आजमाएं यह ट्रिक्स


किसी प्रोग्राम के लेट होने पर वो शूट बीच में नहीं छोड़ेगा

शादी के माहौल में अक्सर कुछ प्रोग्रामों में देरी हो जाती है और फ़ोटोग्राफ़र अपनी दूसरी बुकिंग के लिए लेट होने का दावा करता है।आप अपने फ़ोटोग्राफ़र से पहले से ही क्लियर करें कि किसी प्रोग्राम में देरी होने की वजह से वो बीच में कोई परेशानी खड़ी नहीं करेगा और साथ ही वो आपसे कोई लेट चार्ज तो नहीं लेगा।

इसे भी पढ़ें:  प्री-वेडिंग फोटोशूट को बनाना है एकदम खास, इन आईडियाज का लें सहारा

बुकिंग/कैंसिलेशन पॉलिसी डिलीवरी टाइम

question a bride must ask her photographer inside

अपने फ़ोटोग्राफ़र की बुकिंग और कैंसिलेशन पॉलिसी को अच्छे से समझें जैसे की वो बुकिंग के लिए कितने परसेंट अमाउंट लेगा।अगर किसी वजह से बुकिंग कैंसिल करनी पड़े तो उसकी क्या शर्तें होंगी।वो आपको कुछ अमाउंट वापस करेगा या कैंसिलेशन चार्ज भी लेगा।इसके अलावा वह फंक्शन के कितने दिन बाद आपको फोटो डिलीवरी देगा यह भी आप पहले से ही पूछ लें।

Image Credit:(@i.pinimg,static.wixstatic,vesic.com,storage.googleapis)