बिहार की बेटी ने एक ऐसी मशीन बनाई है जिस वजह से आप शराब पीकर कार में नहीं बैठ सकती हैं क्योंकि गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी। बिहार में शराबबंदी के बाद यहां के छात्र भी अब सरकार की मदद के लिए आगे आए हैं। इसी क्रम में पूर्णिया की एक बेटी ने ने एक ऐसी मशीन का आविष्कार किया है जो शराब की पहचान तो करती ही है, साथ ही अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाने की कोशिश करेंगे तो गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी।

bihars daughter  made brewed machine

इस मशीन के जरिए रोकी जाएंगी सड़क दुर्घटनाएं 

ऐश्वर्य प्रिया का मानना है कि इस यंत्र को राज्य के वाहनों में लगाए जाने से वाहन दुर्घटना को भी रोका जा सकता है। पूर्णिया जिला के पत्रकार रवि गुप्ता की बेटी ने यह आविष्कार कर न सिर्फ पूर्णिया का बल्कि बिहार का नाम भी रौशन किया है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही लॉजी एंड साइंस से बीटेक कर रही। उन्होंने इस मशीन का नाम अल्कोहल डिटेक्टर एवं ऑटोमैटिक इंजन लॉकिंग सिस्टम रखा है।

ऐश्वर्य को इसके लिए पुणे में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के इनोवेटिव मॉडल एवं प्रॉजेक्ट प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मिला है। इस प्रतियोगिता में देशभर से 125 प्रतिभागी शामिल हुए थे जिनमें से सिर्फ 84 का चयन हुआ।

bihars daughter  made brewed machine

ऐश्वर्य ने बताया कि इस छोटी-सी मशीन को गाड़ी के डेस्क बोर्ड पर लगाया जा सकता है। इसका एक तार गाड़ी की बैटरी और दूसरा इंजन से जुड़ा होता है। अगर आप शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं तो यह मशीन आपके सांस से शराब को पकड़ लेगी और उसके बाद इंजन को बंद कर देगी। खास बात यह है कि जब तक शराब सेवन किया हुआ व्यक्ति वाहन से उतर नहीं जाएगा, तक तक गाड़ी स्टार्ट ही नहीं होगी।

Recommended Video