इन दिनों घर का स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण होना बहुत जरूरी है इसलिए प्लांटिंग करना अधिक घरों में पसंद किया जाने लगा है। प्लांटिंग करना होम डेकोर का भी एक अहम हिस्सा बन गया है, जो प्लांट्स आपके घर को और ब्यूटीफुल बनाते हैं। लेकिन कई लोग इसलिए प्लांट नहीं लगाते क्योंकि उनके घर में पर्याप्त धूप नहीं आती है क्योंकि ज्यादातर प्लांट को धूप की जरूरत होती है। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अब आप कम रोशनी वाली जगह पर भी प्लांट्स लगा सकती हैं? जी हां, क्योंकि कुछ प्लांट्स को कम रोशनी की आवश्यकता होती है, जिन्हें आसानी से घर में किसी भी जगह लगाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में, जो काम रोशनी में भी लगाए जा सकते हैं। 

स्नेक प्लांट

snake plant

स्नेक प्लांट इजी टू ग्रो प्लांट है, जो आसानी से लग जाता है। इसे आप कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको बीज या फिर नया पौधा खरीदने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपको स्नेक प्लांट के एक पत्ते को तोड़ना है और उसके पीछे वाले हिस्से को एक साइज में कट कर देना है। अब इस पत्ती को उसके साइज के अनुसार तीन या फिर चार हिस्सों में कट किया जा सकता है। वहीं कोशिश करें कि पत्ती को कम से कम तीन इंच कट करें, ताकि इसे गमले में शिफ्ट करते वक्त आसानी हो।

पोथोस प्लांट

पोथोस एक कम रोशनी वाला हाउसप्लांट है, जो आप रोशनी और कम जगह वाली रोशनी में भी आसानी से लगा सकती हैं। इसे आप अपने घर में कहीं भी लगा सकती हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे बाथरूम, बेडरूम, खिड़की और किचन आदि जैसे जगहों पर लगाएं क्योंकि यह प्लांट ना सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाएगा बल्कि घर को फ्रेश हवा भी प्रदान करेगा। इसे आप घर पर बीज या कटिंग की सहायता से आसानी से लगा सकती हैं। 

ज़ीज़ी प्लांट

सिंगोनियम प्लांट

आप घर पर ज़ीज़ी प्लांट को लगा सकती हैं क्योंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, यह प्लांट आप घर में कहीं भी रख सकती हैं लेकिन कोशिश कीजिए कि इस प्लांट को आप नमी वाली जगह पर रखें। आपको बता दें कि इस प्लांट की दो किस्में होती हैं एक किस्म के पत्ते हरे और दूसरे के काले होते हैं। यह दोनों किस्में आपको आसानी से नर्सरी में मिल जाएंगी। ज़ीज़ी प्लांट को ज्यादा पानी डालने की भी आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कोशिश कीजिए पौधों की नियमित रूप से देखभाल करें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर के गमले में लगा सकते हैं इलायची का पौधा, बस ध्यान रखें ये बातें

लिली प्लांट 

इन पौधों के अलावा, आप लिली प्लांट को भी अपने इनडोर प्लांट्स में जगह दे सकती हैं क्योंकि इसके पौधे को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, इसे आप आसानी से घर में ही उगा सकती हैं। ये सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा पौधा है। अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो लिली प्लांट से बेहतर कुछ नहीं है। 

Recommended Video

सिंगोनियम प्लांट zizi plant

सिंगोनियम एक बेहतरीन इंडोर पौधा है, जिसे लोग ताजी हवा के लिए भी लगाते हैं। इसका वानस्पतिक नाम सिंगोनियम पोडोफाइलम है। बरसात वाले क्षेत्रों में तेजी से बढ़ने वाला यह पौधा मैक्सिको, वेस्टइंडीज और दक्षिण अमेरिका में काफी पाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह प्लांट सकारात्मक ऊर्जा को आर्किषत करता है और घर से सभी प्रकार के तनाव और चिंता को भी दूर रखता है। अगर आप इस पौधे को घर में लगाना चाहती हैं, तो आप आसानी से लगा सकती हैं। इसके अलावा, आपको बता दें कि यह पौधा मिट्टी और पानी दोनों में आसानी से उग सकता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बाज़ार से नहीं बल्कि पुदीना के पत्तों से इस तरह बनाएं नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

इन इनडोर प्लांट्स को आप अपने घर में जरूर लगाएं। आपको ये लेख पसंद आया हो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)