• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Prithviraj : किस देश से आए हैं अक्षय कुमार की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ के कपड़े, महीनों की रिसर्च के बाद बन पाई यह फिल्म

अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म 'पृथ्वीराज' बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाने के लिए तैयार है। ऐसे में फिल्म की कॉस्ट्यूम भी चर्चा का विषय बनी है।
author-profile
Published -27 May 2022, 14:45 ISTUpdated -27 May 2022, 17:19 IST
Next
Article
Prithviraj

जल्द ही अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर की फिल्म ‘पृथ्वीराज’ बॉक्स ऑफिस पर आने वाली है। यह इस साल की ऐतिहासिक फिल्मों में से एक है। जिस वजह से फिल्म को खूब चर्चा में है। खिलाड़ी कुमार के फैंस इस फिल्म को लेकर काफी एक्साइटेड हैं। ऐसे में फिल्म का रिस्पॉन्स देखने लायक होगा।

अक्षय ने इस फिल्म की शूटिंग महज 42 दिनों में पूरी की है। इस बात को लेकर चर्चा चल ही रही थी, कि अब फिल्म में जुड़ी कई अन्य बातें भी सामने आ रही हैं। ये खबर फिल्म के कॉस्ट्यूम और ज्वेलरीज से जुड़ी हुई है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं ज्वेलरीज और आउटफिट्स से जुड़ी खास बातों के बारे में- 

फिल्म में पानी की तरह बहाया गया है पैसा- 

Prithviraj movies

ऐतिहासिक फिल्मों के सेट बनाने में प्रोडक्शन का काफी पैसा लगता है। इस फिल्म के साथ भी बिल्कुल वैसा ही हुआ है। फिल्म में 12वीं सदी का भारत दिखाया गया है। जिस वजह से बड़े-बड़े सेट तैयार किए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ‘पृथ्वीराज’ फिल्म को 300 करोड़ रुपये की लागत में तैयार किया है। जिसमें केवल 35 करोड़ रुपये महल वाला सेट बनाने में फूंके गए हैं। इसके अलावा फिल्म की अलग-अलग लोकेशन के हिसाब से सेट तैयार करने में काफी पैसा लगाया है। 

इसे भी पढ़ें- पृथ्वीराज चौहान और संयोगिता की प्रेम कहानी के बारे में जानें

फिल्म की कॉस्ट्यूम में लगी है खूब रिसर्च- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

इतिहास को नजर में रखते हुए फिल्म के कॉस्ट्यूम्स तैयार किए गए हैं। कहानी में दिल्ली और अफगानिस्तान जैसे अलग-अलग प्रांतों के किरदार दिखाए गए हैं। इस वजह उनके पहनावे का अंतर साफ देखा जा सकता है। फिल्म में कॉस्ट्यूम की बारीकी पर काफी ध्यान दिया गया है। महीनों की रिसर्च के बाद पृथ्वीराज चौहान, रानी संयोगिता समेत सभी किरदारों के कपड़े कारीगरों से बनवाए गए हैं।

किसने की कॉस्ट्यूम पर रिसर्च?

 

manushi chhillar prithviraj film special costumes and jewellery

फिल्म की कॉस्ट्यूम पर रिसर्च करने का श्रेय संजीव राज परमार को जाता है। संजीव राज राजस्थान के धौलपुर के रहने वाले हैं। उन्होंने करीब 6 महीने तक फिल्म के कॉस्ट्यूम पर खूब रिसर्च की। फिल्म को राजपूती टच देने के लिए पोशाकों जयपुर, जोधपुर, मंडोर, बीकानेर जैसे शहरों से तैयार करवाया गया है। कॉस्ट्यूम को पूरी तरह से तैयार करने में करीब 2 साल का समय लगा।

इसे भी पढ़ें- इन शक्तिशाली राजपूत राजाओं के बारे में कितना जानते हैं आप?

विदेश से भी मंगवाए गए कपड़े- 

 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

फिल्म में अफगानी आक्रमणकारियों के दौर को दिखाया है। जिस वजह से मोहम्मद गौरी के कपड़ों को भी इतिहास के हिसाब से ही तैयार किया जाना था। मोहम्मद गौरी के किरदार को देखते हुए फिल्म के मेकर्स ने अफगानिस्तान से खास कपड़े मगवाए था। इसके अलावा मोहम्मद गौरी की ज्वेलरीज तैयार करवाने के लिए अफगानी चांदी मंगवाई थी। जिसकी मदद से उस दौर के गहने तैयार किए गए।

मोहम्मद गौरी के अलावा बाकी अफगानी किरदारों के कपड़े लद्दाख में डिजाइन करवाए गए हैं। यह सारी बातें जानकर हम यह कह सकते हैं कि फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की कॉस्ट्यूम रिसर्च में खूब मेहनत की गई है। जो कि फिल्म पर एक अच्छा असर डालेगी। 

तो ये थी फिल्म ‘पृथ्वीराज’ की लागत से जुड़ी जरूरी जानकारियां। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ। 

Image Credit- Instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।