एक्ट्रेस लीज़ा हेडन अपनी फिटनेस और अपनी टोन बॉडी के लिए जानी जाती हैं। फिल्म क्वीन में कंगना रनौत के साथ उनकी सहेली के तौर पर दिखीं लीजा हेडन ने अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी के बारे में खुलकर बात की है। उनकी प्रेग्नेंसी को 20 हफ्ते यानी 4.5 महीने हो चुके हैं। इस समय महिलाओं को कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है और लीज़ा हेडन भी अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी में कई तकलीफों का सामना कर रही हैं, लेकिन इस समय भी वो अपनी फिटनेस को लेकर काफी ज्यादा सजग हैं। इंस्टाग्राम पर उन्होंने अपनी इसी हालत के बारे में बताया।  

प्रेग्नेंसी के समय भी फिट रहने के लिए करती हैं ये... 

लीज़ा हेडन 4 महीने प्रेग्नेंट होने के बाद भी सर्फिंग करती थीं। उन्होंने जब अपनी प्रेग्नेंसी की घोषणा की थी तब भी उन्होंने सर्फिंग करती हुई एक इंस्टाग्राम पोस्ट डाली थी। उन्होंने उस पोस्ट में लिखा था कि भले ही लोगों को लगे कि प्रेग्नेंसी में ये नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आप बहुत सालों से ये करते आ रहे हों और आपके डॉक्टर को ये सही लगे तो आप ये कर सकती हैं। बशर्ते डॉक्टर आपको पूरी तरह से फिट बता दे। हां, अगर आपने ये कभी नहीं किया है तो प्रेग्नेंसी वो समय नहीं है जब इसे शुरू किया जाए। 

इसे जरूर पढ़ें- Health Tips: इन 5 समस्यों को रामबाण इलाज है अजवाइन का तेल

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Lisa Lalvani (@lisahaydon) onAug 19, 2019 at 1:43am PDT

 

उन्होंने कई फैन्स को जवाब देते समय से लिखा था।  

दूसरी प्रेग्नेंसी में लीज़ा को हो रही परेशानियां... 

प्रेग्नेंट लीज़ा हेडन के लिए दूसरी बार मां बनना उतना आसान नहीं है जितना उन्हें पहली बार लगा था। वो अपनी सर्फबोर्ड वाली फोटो शेयर करते हुए काफी भावुक लगीं और उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट लिखी। 

lisa haydon photoshoot 

उन्होंने लिखा, 'बेबी वेव्स (छोटी लहरें) मेरे बेबी बंप के साथ, मैं इस फोटो को पहले पोस्ट करना चाहती थी और इसी से अपनी प्रेग्नेंसी की जानकारी देना चाहती थी, लेकिन मुझे लगा कि परिवार की फोटो पोस्ट करना ज्यादा बेहतर रहेगा। ये एक #Throwback फोटो है जब में #16week प्रेग्नेंट थी। ' 

अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी में परेशानियों के बारे में बात करते हुए लीज़ा ने कहा कि उनके लिए पहली तिमाही काफी मुश्किल भरी रही है। ये बिलकुल उनकी पहली प्रेग्नेंसी की तरह नहीं है।  

lisa haydon photograph

प्रेग्नेंसी में फिटनेस को लेकर कही ये बात... 

अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर लीज़ा ने कहा कि उन्हें इस बार प्रेग्नेंसी में परेशानी हो रही है। उन्होंने लिखा, 'मैंने ये पोस्ट कुछ हफ्ते पहले लिखी थी। इसे इसलिए लिखा था क्योंकि मैं प्रेग्नेंसी और उस समय होने वाली समस्याओं को लेकर कई सवालों के जवाब देना चाहती थी। मैंने ये पोस्ट जब लिखी थी उसके बाद से मेरी एक्सरसाइज बंद हो गई है, यहां तक कि मैं वॉक पर भी नहीं जाती। हां काफी कुछ खआ जरूर रही हूं, मेरा बेबी भी बिलकुल ठीक है। यही मायने रखता है।'

'सर्फिंग में काफी समय से करती आ रही हूं और इसके लिए निराश हूं कि अब ये छोड़नी पड़ेगी। मैंने अपने डॉक्टर से पूछा और उन्होंने कहा कि मैं अपना रूटीन फॉलो कर सकती हूं। हालांकि, कई तरह की चेतावनियां दी हैं। मैंने कई तरह की एक्सरसाइज करने की कोशिश की, लेकिन हर एक्सरसाइज ने मुझे खराब फील करवाया है। ये पोस्ट मेरी एकलौती रिलीज है जो मुझे थोड़ा बेहतर महसूस करवा रही है।' 

'सर्फिंग को लेकर मैंने काफी गूगल किया और मुझे कई आर्टिकल्स मिले, मैं खुश थी कि मैं इसके लिए अकेली नहीं हूं, लेकिन ज्यादा लोग थे भी नहीं। अगर मेरे आस-पास कोई प्रेग्नेंट सर्फर है तो उसे थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है।  

अन्य प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए दिए ये टिप्स- 

उन्होंने खास तौर पर प्रेग्नेंट सर्फिंग करने वाली महिलाओं को लेकर बात की है। उन्होने ऐसी महिलाओं के लिए कई टिप्स दिए हैं- 

- फोम बोर्ड पर ही सर्फिंग करें हार्ड बोर्ड पर नहीं

- अपने घुटनो का इस्तेमाल ज्यादा करें पेट का नहीं

- बहुत ज्यादा सर्फिंग करने की जरूरत नहीं और ज्यादा बड़ी लहरों पर भी सर्फिंग न करें

- अपने शरीर का ध्यान रखें और सब कुछ डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें 

उन्होंने आगे लिखा,  'मेरे लिए 16वें हफ्ते के बाद ये एक्सरसाइज बंद है तो अगले साल तक के लिए ये बंद'

 
 
 
View this post on Instagram

Zack takin’ a breather between sets 🏋️‍♀️ #FamiliesThatTrainTogether

A post shared by Lisa Lalvani (@lisahaydon) onOct 22, 2018 at 8:24am PDT

 

लीज़ा हेडन की बात करें तो वो अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर पहले से ही काफी एक्टिव रही हैं। पिछली बार भी उन्होंने कई पोस्ट शेयर की थीं। 

इसे जरूर पढ़ें- 20 घरेलू उपायों को अपनाकर बढ़ाएं आंखों की रोशनी

अपने वर्कआउट को लेकर वो इंस्टाग्राम पर कई वीडियो शेयर करती रहती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

🌊🚴🏻‍♀️

A post shared by Lisa Lalvani (@lisahaydon) onJan 28, 2017 at 2:58am PST

 

उन्होंने पहली प्रेग्नेंसी के दौरान ये पोस्ट शेयर की थी और ये साफ है कि वाटरस्पोर्ट्स कितने अहम हैं उनके लिए। उनकी फिटनेस का एक ये राज़ भी हो सकता है। अब लीज़ा की तबियत थोड़ी खराब रहती है, लेकिन हमे पूरा यकीन है कि वो आगे चलकर एक बार फिर से उसी तरह समुद्र में जाएंगी। तब तक के लिए हम उनके स्वस्थ्य रहने की कामना करते हैं।