घर में घड़ी लगाने के दो फायदे होते हैं पहला फायदा होता है कि इससे हमें सही वक्‍त की जानकारी हो जाती है। दूसरा फायदा होता है कि घर की सजावट निखर जाती है। मगर क्‍या आपको पता है कि घर में घड़ी लगाने के कुछ नुकसान भी होते हैं। खासतौर पर अगर आपने वास्‍तु को ध्‍यान में रख कर घड़ी सही स्‍थान पर न लगाई हो। जी हां, दीवार पर लगी घड़ी केवल आपको दिन में क्‍या समय है इतना ही नहीं बताती बल्कि व्‍यक्ति के अच्‍छे और बुरे सपने के बारे में भी बताती है। तो चलिए जानते हैं कि वास्‍तु के हिसाब से घडि़यों के दिशा क्‍या होनी चाहिए और घर किसी स्‍थान पर उन्‍हें लगाना आपके लिए अच्‍छा और बुरा हो सकता है। 

Read More: सोते समय इस दिशा में रखेंगी सिर तो करियर में मिलेगी सफलता

according to vastu shastra which direction is good for hanging clock

स्‍वास्‍थ और उन्‍नति में डालती फर्क 

वास्‍तु के अनुसार अगर आपने अपने घर में दक्षिण दिशा की दीवार या फिर स्‍थान पर घड़ी लगाई है तो आपके घर के मुखिया का स्‍वास्‍थ खराब हो सकता है। इसके अलावा घर में जो भी कमाने वाला सदस्‍य है उसकी उन्‍नति में भी बाधा आ सकती है। अगर आप चाहती हैं कि घर में सभी लोग स्‍वस्‍थ रहें और सब की उन्‍नति हो तो आज ही दक्षिण दिशा में लगी घड़ी को दीवार से उतार दें। 

मुख्‍य द्वार पर न लगाएं घड़ी 

वास्‍तु के अनुसार घर के मेन एंट्रेंस पर घड़ी कभी नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने पर उस दरवाजे से अंदर बाहर होने पर बाहर की नकारात्मक ऊर्जा  घर में आ जाती हैं और घड़ी के अंदर समा जाती है। इस नकारात्मक ऊर्जा से घर में तरह-तरह की परेशानी आने लगती हैं। घर का कोई सदस्‍य खुश नहीं रह पाता। 

Read More: क्या वास्तु दोष है रसोई में कॉकरोच पैदा होने का सबसे बड़ा कारण?

according to vastu shastra which direction is good for hanging clock

तरक्‍की के लिए पूर्व दिश में लगाएं घड़ी 

अगर आप चाहती हैं कि आपके घर के सभी सदस्‍य खूब तरक्‍की करें और घर में कभी भी आर्थिक दिक्‍कतें न आएं इसके लिए आप अपने घर में पूर्व दिश में जो दीवार हो उस पर घड़ी लगाएं। अगर दीवार पर घड़ी लगाना सही नहीं लग रहा या आपके घर के इंटीरियर को सूट नहीं कर रहा तो आपको घड़ी दीवार पर लगाने की जगह किसी टेबल पर रख देनी चाहिए। 

बंद और पेंडुलम वाली घड़ी न लगाएं 

अगर आपके घर में पेंडुलम वाली घड़ी लगी है या बंद घड़ी दीवार पर लटक रही है तो समझ जाएं की आपके घर में केवल नकारात्‍म ऊर्जा ही आ रही है। इससे आपके घर में न केवल लोगों का स्‍वास्‍थ सही रहेगा और बल्कि घर में लड़ाई झगड़े भी होंगे। ध्‍यान रखें कि आपकी घड़ी जैसे ही बंद होती है वैसे ही उसमें या तो नए सेल डालें या फिर उन्‍हें डिब्‍बे में बंद करके रख दें। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं और घड़ी में धूल जमने देती हैं तो आपके लिए यह और भी बुरा है क्‍योंकि इससे घर में लक्ष्‍मी नहीं रुकती हैं। 

according to vastu shastra which direction is good for hanging clock

इन बातों का भी रखें ध्‍यान 

  • हमेशा घर में सही समय पर चलने वाली घड़ी ही लगाएं। ऐसा नहीं करने पर या तो आप पीछे रह जाते हैं या फिर समय आपसे काफी आगे निकल जाता है। 
  • घर में हरे और ऑरेंज कलर की और दुकान में काले और नीले रंग की घड़ी न लगाएं इससे घर और दुकान में पॉजिटिव एनर्जी नहीं आती है। 
  • घर के लिविंग रूम में चौकोर शेप की घड़ी लगानी चाहिए इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है। 

Recommended Video