आप अक्सर यह सोचती होंगी कि कुछ लोग बिना बहुत ज्यादा प्रयास किए बड़ी-बड़ी पोजिशन तक पहुंच जाते हैं। भले ही उनकी जिंदगी में उतार-चढ़ाव आएं, लेकिन सत्ता और उसे नियंत्रित करने की शक्ति उनके हाथ में बनी ही रहती है। ऐसे लोग धन-धान्य से भी भरपूर रहते हैं। दरअसल ऐसे लोग राजयोग लेकर आते हैं। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि आपका राजयोग है या नहीं तो यह आप समुद्र शास्त्र के अध्ययन से आसानी से समझ सकती हैं। समुद्र शास्त्र से व्यक्ति के हाव-भाव, शारीरिक बनावट और निशानों को एनालाइज करके उसके भविष्य के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। जबकि ज्योतिष में कुंडली का अध्ययन करके राजयोग के सुख की भविष्यवाणी की जाती है। 

समुद्र शास्त्र के अनुसार हाथों और पैरों के कुछ खास निशानों से राजयोग के सुख के बारे में पता किया जा सकता है। राजयोग बनने पर व्यक्ति शासन करता है और उसे सारी सुख-सुविधाएं हासिल होती हैं। 

RAJYOG SIGNS inside  

हाथ और पैरों पर कुछ खास संकेत

समुद्र शास्त्र में कहा गया है कि जिस व्यक्ति के पैर के तलवे में चक्र या कुंडल का निशान दिखे, वह एक अच्छा नेता या शासक बन सकता है और देश की सत्ता के शिखर पर भी पहुंच सकता है।

 RAJYOG SIGNS inside

तालाब या वीणा जैसे निशान हैं शुभ

समुद्र शास्त्र में कहा गया है कि अगर हाथों या पैरों में हस्ती, छत्र, मछली, तालाब, या वीणा जैसे मिलते-जुलते निशान बनते हुए दिखाई दें तो वह इंसान बेहतरीन होता है और उसे अपनी जिंदगी में बहुत मान-सम्मान मिलता है।

RAJYOG SIGNS inside

Read more : महिलाओं के शरीर के यह अंग बड़े होते हैं तो कभी नहीं होती पैसों की कमी

हाथ-पैर में तिल भी भाग्यशाली होने का संकेत

हथेली और तलवे में तिल होना भी बहुत भाग्यशाली होने का संकेत माना जाता है। अगर आपकी हथेली के बीचोंबीच तिल बना हुआ है, तो आप बहुत धनवान और भाग्यशाली रहेंगी। इसके अलावा पैरों के तलवे पर तिल का होना राजा जैसा मान- सम्मान दिलाता है।

RAJYOG SIGNS inside

इस शास्त्र में कहा गया है कि जिस व्यक्ति की हथेली के एकदम बीच में कोई तोरण, बाण, रथ, चक्र या ध्वजा का निशान दिखता है, वह अपनी लाइफ में बड़े-बड़े अचीवमेंट हासिल करता है और उसे लोगों पर शासन करने का एक बड़ा मौका भी मिलता है।

शास्त्र के अनुसार जिस किसी की भाग्य रेखा (कलाई से शुरू होकर शनि पर्वत यानि मध्यमा उँगली तक) सीधी , साफ और अखंडित होते हुए सीधे शनि पर्वत तक जाए तो ऐसे व्यक्ति को हर प्रकार का सांसारिक सुख, सुविधा और यश की प्राप्ति होती है।

समुद्र शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की छाती चौड़ी, नाक लंबी होती है और नाभि गहरी होती है, उसकी जिंदगी भी एक राजा की भांति बीतती है। उसके पास धन-धान्य से लेकर जमीन-जायजाद तक की कोई कमी नहीं रहती। अगर आपकी हथेली और पांव के तलवों पर शंख, चक्र, गदा, खड्ग, अंकुश, धनुष, बाण जैसे निशान हों तो भी आपको राज योग का सुख मिलता है।

Recommended Video