अच्छे मौसम का आनंद लेने के लिए हम अक्सर बाहर की ताज़ी हवा में घूमना पसंद करते हैं। अगर मौसम सुहाना हो तो दोस्तों के साथ घूमने-फिरने या पार्टी करने का प्लान भी बना लेते हैं और कभी-कभी हम सब परिवार के साथ तो कभी दोस्तों के साथ इक्क्ठे होकर घर के गार्डन में या घर की छत पर पूल-पार्टी तो कभी तंदूर-पार्टी भी करते हैं। हो सकता है बाहर होटल में जाकर पार्टी करना ज़्यादा आरामदायक होता है, लेकिन आउटडोर पार्टी करने का अपना अलग मज़ा होता है। इसलिए आप मौका पड़ने पर आउटडोर पार्टी ज़रूर प्लान करें और इसमें कोई कमी न रह जाए इसके लिए इन बातों का ध्यान रखें- 

पर्याप्त खाने की व्यवस्था 

you are planning a outdoor party Inside

जब भी कभी आप कुछ लोगों को अपने यहां बुलाकर पार्टी प्लान करती हैं तो ध्यान रखिए कि आने वाले मेहमानों के लिए खाने-पीने की उचित व्यवस्था की जाए। जितने लोग आने वाले हैं उनको गिनकर उनके हिसाब से खाना तैयार करें। अच्छा रहेगा अगर आप 2-3 लोगों एक्स्ट्रा खाना बनवा लें ताकि अचानक से एक दो एक्स्ट्रा मेहमानों के आ जाने पर आपको शर्मिंदगी न उठानी पड़े।  

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: ईवनिंग पार्टी में पहनना है कुछ खास, प्रीति के इन लुक्स से लें इंस्पिरेशन

मेहमानों के लिए आरामदायक सिटिंग का इंतज़ाम  

you are planning a outdoor party Inside

आने वाले मेहमानों को ध्यान में रखते हुए आप पहले से ही उनके बैठने और लेटने का इंतज़ाम कर लें ताकि लोग आराम से बैठकर पार्टी को एन्जॉय कर सकें। अगर आपकी पार्टी लेट नाईट तक चलने वाली है तो एक दो बिस्तर का भी इंतज़ाम कर लें जिससे अगर किसी का लेटने का मन हो तो वह लेट सके। अक़्सर ऐसी पार्टी लम्बे समय तक चलती है इसलिए आप पहले से ही मेहमानों की आरामदायक सिटिंग का इंतज़ाम करें। तस्‍वीरों और वीडियो में देखें बॉलीवुड सितारों ने कैसे मनाई होली

मेड़िकल किट तैयार करके रखें 

you are planning a outdoor party Inside

पार्टी में पूरी तरह मौज मस्ती का माहौल रहता है। सब लोग अपनी चिंता फ़िक्र भुलाकर एक दूसरे के साथ आनंद उठाते हैं लेकिन ध्यान रखिए रंग में भंग पड़ने में देर नहीं लगती। हो सकता है खेलते-कूदते आपके बच्चे एक दूसरे को चोट लगा लें या फिर मस्ती करते वक़्त आपके किसी दोस्त को चोट लग जाए। इन बातों को ध्यान में रखते हुए पार्टी की सभी तैयारियों के पहले आप एक छोटी मेड़िकल किट तैयार कर लें ताकि इमरजेंसी पड़ने पर आप चीज़ों को इधर उधर ढूढ़ने में समय बर्बाद न करें और झट से उपचार किया जा सके।   

इसे भी पढ़ें: पार्टी के लिए रेस्टोरेंट वाला महंगा स्मोक्ड मेलन मार्टिनी ड्रिंक घर पर ऐसे बनाएं

पहले से ही करें इंसेक्ट स्प्रे  

you are planning a outdoor party Inside

अगर आप पार्टी का आयोजन अपने घर के बग़ीचे में कर रही हैं तो ध्यान रखिए बग़ीचे में पेड़-पौधे होने की वज़ह से वहां कीड़े-मकौड़े और मच्छरों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है। आप और आपके मेहमान आउटडोर पार्टी का भरपूर आनंद ले सकें इसके लिए आप पहले से एंटी इन्सेक्ट स्प्रे का छिड़काव कर दें ताकि मच्छरों से परेशान होकर आपको और आपके दोस्तों को पार्टी बीच में ही बंद न करनी पड़े।

Image Credit: (@i.pinimg,deputyandmizell)