• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इस मार्केट में मिलेंगी 500 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की बनारसी सिल्क साड़ियां

वाराणसी की यह स्ट्रीट मार्केट है सबसे सस्‍ती। यहां लेडीज का हर सामान आपको लेटेस्‍ट ट्रेंड के साथ मिल जाएगा। 
author-profile
Published -08 Aug 2022, 17:03 ISTUpdated -08 Aug 2022, 17:09 IST
Next
Article
vishwanath gali in varanasi hindi

वाराणसी, यह शहर ऐतिहासिक, धार्मिक और कला के लिहाज से देश-दुनिया में प्रसिद्ध है। इस शहर को देखने लोग दूर -दूर से आते हैं और इसके सम्मोहन से बच नहीं पाते हैं। 

वाराणसी में जहां एक तरफ हर-हर महादेव के नारे गूंजते मिल जाएंगे, वहीं यह शहर बनारसी सिल्क साड़ियों के लिए विश्व विख्यात है और यहां खास शॉपिंग के लिए भी लोग आते हैं। 

वाराणसी में छोटी बड़ी कई मार्केट हैं, मगर गोदौलिया की विश्वनाथ गली स्ट्रीट मार्केट के रूप में बहुत फेमस है। यहां आपको वैसे तो घर-गृहस्‍थी का हर तरह का सामान मिल जाएगा, मगर यहां महिलाओं के श्रृंगार के सामान की बड़ी वैरायटी आपको देखने को मिलेगी। 

इतना ही नहीं, अगर आप सस्ती और अच्छी बनारसी साड़ी खरीदना चाहती हैं, तो इस मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक बनारसी सिल्‍क साड़ी मिल जाएंगी। तो चलिए इस मार्केट की खासियत के बारे में जानते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- नोएडा की इन गलियों में उठाएं स्ट्रीट शॉपिंग का लुत्फ 

best shopping place in varanasi

इस मार्केट में कैसे पहुंचे? 

गलियों के शहर वाराणसी में गोदौलिया की गलियों में बसी इस मार्केट की एक गली बाबा विश्वनाथ मंदिर की ओर खुलती है और इसी लिए इसे विश्‍वनाथ गली वाली मार्केट कहा जाता है। गली-गली में इस मार्केट की बसावट इतनी है कि आपको पूरी मार्केट घूमने में ही करीब 2 घंटे लग जाएंगे। 

इस मार्केट में पूजा पाठ का सामान और महिलाओं के श्रृंगार का सामान तो मिलता ही है, साथ ही यहां से आप बनारसी सिल्‍क साड़ी, दुपट्टा, और सलवार सूट भी खरीद सकती हैं। 

खासतौर पर यात्रियों के लिए यह स्ट्रीट मार्केट सस्ती भी है और अच्छी भी। जिन लोगों के पास वाराणसी घूमने का ज्यादा समय नहीं होता है, वह मंदिर में दर्शन के बाद इस गली में आकर जी भरकर शॉपिंग कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- नोएडा की इस मार्केट से खरीदें 100 रुपए से लेकर 400 रुपए तक की डिजाइनर लेडीज कुर्तियां

varanasi ki vishwanath gali famous street market

किस प्राइस रेंज में मिलती हैं साड़ियां 

यहां आपको सस्ती और महंगी दोनों प्राइस रेंज में बनारसी साड़ियां मिल जाएंगी। इस मार्केट की सबसे खास बात यह है कि यहां आपको बड़े-बड़े शोरूम में मिलने वाली साड़ियां भी मिल जाएंगी और सस्ती बनारसी साड़ियां भी मिल जाएंगी।

आप यहां पर जबरदस्‍त मोल भाव भी कर सकती हैं। इतना ही नहीं अगर आपको अपने परिवार में महिलाओं को बनारसी साड़ियां गिफ्ट करनी है, तो सस्‍ते दामों में आपको वे भी यहां पर मिल जाएंगी। 

बनारसी साड़ियों के साथ ही आपको यहां पर बने बनाए रेडीमेड डिजाइनर ब्लाउज भी सही दामों में मिल जाएंगें। 

इस बाजार में अन्‍य क्या सामान मिलता है? 

आप जब अपनी पसंद की साड़ी खरीद लें तो उसके बाद आप मैचिंग की चूड़ियां और ज्वेलरी भी यहां से खरीद सकती हैं। हो सकता है कि वाराणसी को लेकर आपके मन में यह भ्रम हो कि इस छोटी सी काशी नगरी में आपको फैशनेबल और ट्रेंडी चीजें नहीं मिलेंगी। मगर इस मार्केट में आकर आपका यह भ्रम टूट जाएगा। यहां आपको दिल्‍ली, मुंबई और अन्य बड़े शहरों की तरह लेटेस्‍ट ट्रेंड और फैशन का सामान मिलेगा। 

तो अगली बार वाराणसी जाएं, तो विश्‍वनाथ गली की स्ट्रीट मार्केट जरूर घूम कर आएं और यहां से शॉपिंग भी जरूर करें। इस आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।