• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

इस तरह ड्रेप करेंगी बनारसी साड़ी तो आप भी नजर आएंगी पतली

सिल्क की साड़ी में आप यदि मोटी नजर आती हैं, तो उसे पहनने का सही तरीका सीखने के लिए यह आर्टिकल पढ़ें। 
Published -09 Jun 2022, 19:51 ISTUpdated -10 Jun 2022, 12:15 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -09 Jun 2022, 19:51 ISTUpdated -10 Jun 2022, 12:15 IST
Next
Article
Banarasi Saree Designs

तीज-त्‍योहार हो या फिर शादी का फंक्शन, बनारसी सिल्क की साड़ी हर अवसर में आपको बेहतरीन लुक दे सकती है। मगर बात जब बनारसी सिल्क की साड़ी को ड्रेप करने की आती है तो कई महिलाओं की शिकायत होती है कि वह सिल्क की साड़ी में फैट नजर आती हैं। 

हालांकि, सिल्क की साड़ी को अच्छी तरह से पहना जाए तो आपको बहुत ही एलिगेंट लुक मिल सकता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप किस तरह से सिल्‍क के साड़ी को परफेक्ट ड्रेप कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- साड़ी में परफेक्ट लुक पाने के लिए हाउसवाइफ अपनाएं ये टिप्‍स

Look Slim In Saree

स्‍टेप-1 

सबसे पहले तो यह जान लें कि आपको सिल्क की साड़ी के साथ कभी भी साटन का पेटीकोट कैरी नहीं करना है। हमेशा कॉटन फैब्रिक के पेटीकोट के ऊपर ही सिल्क की साड़ी पहनें। दरअसल, सिल्क की साड़ी साटन के पेटीकोट पर फिसलती है और उसके खुलने का डर रहता है। 

स्‍टेप-2 

इसके बाद आपको साड़ी से बेसिक टकइन करना चाहिए। इस दौरान आपको यह ध्यान रखना है कि आप साड़ी को किसी हाइट पर पहन रही हैं। बेसिक टकइन  के दौरान आपको साड़ी भी केवल एक बार ही पेटीकोट पर रैप करनी है। 

इसे जरूर पढ़ें- Nita Ambani V/S Shloka Mehta: इनसे सीखें परफेक्ट साड़ी ड्रेप करना

स्‍टेप-3 

अब आपको साड़ी की फ्रंट प्‍लेट्स बनानी है। इसके लिए पहले पल्लू के हिस्से को कंघे पर डाल लें। अब कमर के दोनों ओर से साड़ी को पेटीकोट के साथ पिनअप करें और फिर साइड प्‍लेट्स बनाएं। आपको 3-4 साइड प्‍लेट्स बनानी है। इसके बाद आप फ्रंट प्‍लेट्स बनाएं। बनारसी साड़ी की फ्रंट प्‍लेट्स हमेशा मीडियम साइज की बनाएं। आपको कभी भी बहुत छोटी फ्रंट प्‍लेट्स नहीं बनानी है। 

how to wear silk saree for party,

स्‍टेप-4 

फ्रंट प्‍लेट्स बनाने के बाद आपको शोल्डर प्‍लेट्स बनानी है। अगर आपके बैली फैट है तो आपको थोड़ी चौड़ी शोल्‍डर प्‍लेट्स बनानी चाहिए। वहीं अगर आप पतली हैं तो आप शोल्डर प्‍लेट्स की चौड़ाई को कम रख सकती हैं। 

स्‍टेप- 5 

आपको सबसे अंत में अपनी फ्रंट और शोल्‍डर प्लेट को सेट करना है और पिनअप करना है। अगर आपने अपनी साड़ी को अच्छी तरह से पिनअप किया होगा तो उसकी वॉल्यूम अपने आप ही कम हो जाएगी और आप बनारसी साड़ी में भी पतली नजर आएंगी। 

इन बातों का रखें ध्‍यान - 

  • सिल्‍क साड़ी को पहनने से पहले हमेशा प्रेस कर लें, ऐसा करने से उसकी एक्‍सट्रा वॉल्यूम कम हो जाती है। 
  • सिल्‍क साड़ी के साथ कभी भी बहुत घेरदार पेटीकोट नहीं पहनना चाहिए। 
  • सिल्‍क साड़ी के साथ कभी भी रफल ब्लाउज न क्‍लब करें। 

यह जानकारी अगर आपको पसंद आई है तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।