महिलाओं के लिए ब्रा बहुत ही आवश्यक सामग्री है, लेकिन अधिकतर महिलाएं इसे खरीदने और इसके बारे में बात करने से हिचकिचाती हैं। ब्रा जिसे महिलाएं रोज़ पहनती हैं उसका साइज भी कई लोगों को पता नहीं होता। कई बार तो गलत साइज की ब्रा को ही सही समझा जाता है। पहले तो मॉल आदि में ब्रा को ट्राई करके खरीदना आसान होता था, लेकिन अब कोविड के बाद से वो ऑप्शन भी बंद हो गया है क्योंकि अधिकतर जगहों पर ट्रायल रूम बंद कर दिए गए हैं। इसी के साथ, अच्छी क्वालिटी की ब्रा ऑनलाइन भी मिल जाती है, लेकिन वहां भी यही समस्या है कि सही प्रोडक्ट का चुनाव कैसे किया जाए। 

अगर आप ऑनलाइन ब्रा शॉपिंग कर रही हैं या फिर आपको किसी ऐसी जगह से ब्रा खरीदनी है जहां ट्राई करने की सुविधा नहीं है तो आप कुछ खास हैक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनकी मदद से आप सही ब्रा ही चुनेंगी। 

1. स्टाइल के साथ-साथ कंफर्ट और सपोर्ट का ध्यान रखें-

जब भी आप ऑनलाइन ब्रा खरीदती हैं तब आपने देखा होगा कि अलग-अलग स्टाइल और शेप की ब्रा मिलती है। हो सकता है कि आप उन स्टाइल्स से इम्प्रेस भी हो जाएं, लेकिन एक बात जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए वो ये है कि ब्रा के स्टाइल के साथ-साथ आपको कंफर्ट और सपोर्ट का ध्यान भी रखना है। कई बार लोग ये भूल जाते हैं कि उन्हें अंडरवायर या फिर किसी खास कपड़े की ब्रा सूट नहीं करती या फिर उन्हें इलास्टिक ब्रालेट अच्छे से सपोर्ट नहीं करेगी और सिर्फ स्टाइल के लिए ले लेते हैं। ऐसी गलती न करें, ये आपके ब्रेस्ट्स की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है कि आप कंफर्ट और सपोर्ट दोनों का ध्यान रखें। 

bra shopping without trial

इसे जरूर पढ़ें- Tips: जानें 'ब्रा' चुनने का सही तरीका 

2. कवरेज के बारे में जानकारी लेना न भूलें-

अच्छा स्टाइल, कंफर्ट और सपोर्ट तो जरूरी है उसी के साथ कवरेज का ध्यान भी रखें। फुल कवरेज, हाफ कवरेज या पुश अप आप किस तरह की ब्रा ले रही हैं वो आपके ब्रेस्ट्स के हिसाब से चुनें। अगर ब्रेस्ट हेवी हैं तो फुल कवरेज ब्रा ही सबसे अच्छी होगी। अक्सर लोग कप साइज और कंफर्ट तो देख लेते हैं, लेकिन कवरेज के बारे में जानकारी नहीं लेते ऐसे में हेवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं को बहुत ज्यादा समस्या हो सकती है। 

hacks for bra shopping

3. नई ब्रा खरीदने से पहले हमेशा चेक करें साइज-

अपने साइज को लेकर आप कभी पूरी तरह से श्योर नहीं हो सकती हैं। कई महिलाएं एक ही तरह की ब्रा सालों तक पहनती रहती हैं। तब भी जब उनका शरीर बदल गया हो। आपको हमेशा अपने लिए नई ब्रा खरीदने से पहले साइज चेक कर लेना चाहिए। आप ऑनलाइन ब्रा साइज कैल्कुलेटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इंची टेप से खुद का साइज नाप सकती हैं। ये गलती न करें कि जो ब्रा साइज आपने पिछले साल लिया था वही साइज इस साल भी लें क्योंकि शरीर हर साल बदलता है। चाहें आप ऑनलाइन ब्रा ले रही हों या फिर ऑफलाइन दोनों में ही आपको ब्रा साइज नापना जरूरी है।   

4. बल्क में खरीदें ब्रा- 

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं तो ये सबसे अच्छा होगा कि आप एक साथ बहुत सारी ब्रा खरीदें। दरअसल, ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे अच्छी बात ये होती है कि आप सारा सामान एक साथ मंगवा सकती हैं और इसे हमेशा वापस करने का ऑप्शन तो रहता ही है। ब्रा शॉपिंग के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि उन्हीं साइट्स को चुनें जिनपर आपको भरोसा है।  

इसे जरूर पढ़ें-  ब्रा खरीदने और पहनने के ये 5 टिप्स अपनाने से महिलाओं का बढ़ेगा कॉन्फिडेंस 

Recommended Video

5. रिटर्न पॉलिसी का रखें ध्यान- 

ये ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों के लिए ही काम आएगा। अगर आप ब्रा शॉपिंग कर रही हैं तो रिटर्न पॉलिसी का ध्यान जरूर रखें। क्योंकि आप बिना ट्राई किए ब्रा खरीद रही हैं इसलिए ऐसा हो सकता है कि आपकी ब्रा का शेप सही न हो और आप घर जाकर उसे पहनें तो फिटिंग अजीब लगे। ऐसे में उस ब्रा को वापस करने का ऑप्शन हमेशा खुला रहना चाहिए। 

 

ब्रा शॉपिंग की कुछ और टिप्स- 

  • हमेशा 9 महीने में अपनी ब्रा बदल दें ताकि आपके ब्रेस्ट्स को सही सपोर्ट मिल पाए।
  • ब्रा शॉपिंग के समय ऐसे रंग चुनें जिनपर पसीने का ज्यादा असर नहीं होता है।
  • जब आपकी ब्रा लास्ट हुक पर पहुंच जाए तो आपको उसे बदल लेना चाहिए।
  • अपना कप शेप हमेशा अपने शरीर के हिसाब से चुनें। पतले शरीर के लिए A और बहुत भारी के लिए D कप सही होता है।  

इन हैक्स का इस्तेमाल कर अपनी ब्रा शॉपिंग को ज्यादा बेहतर बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।