अगर आपको साड़ियों के कलेक्‍शन का शौक है और आपने हर तरह की साड़ी अपने वार्डरोब में रखी हुई है, तो इन सभी के जतन के बारे में आपको पता होना चाहिए। वहीं, अगर आपको तांत की साड़ियां पसंद है और आपके पास बहुत सारी तांत की साड़ियां है तो आपको इनके रखरखाव के बारे में पता होना चाहिए। तांत की साड़ियां जहां दिखते में बहुत खूबसूरत लगती है, वहीं इन्‍हें संभालकर रखना बेहद ही कठिन काम होता है। अगर इन साड़ियों को सही ढंग से नहीं रखा जाए तो ये खराब हो जाती है और दोबारा पहनने लायक नहीं रहती। खूबसूरत और मंहगी इन साड़ियों को यूं खराब होने से बचाने के लिए आपको इन साड़ियों को संभालकर रखने से जुड़े टिप्‍स पता होने चाहिए। तो चलिए जानते है उन बातों को जिनको अपनाकर आप अपनी फेवरेट साड़ी को सालों साल तक नए जैसा बनाए रख सकती हैं।

how to take care of tant saree inside

इसे जरूर पढ़ें: Jacqueline Fernandez Saree Looks: ग्‍लैमरस ब्‍लाउज के साथ इस तरह करें साड़ी को ड्रेप, जैकलीन से लें टिप्‍स

आप घर पर तांत की साड़ी को धो सकती हैं लेकिन आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। अगर साड़ी को पहली बार धो रही हैं तो इसे सिर्फ पानी में धोएं इससे इसका रंग नहीं निकलेगा। वहीं, दुसरी बार धोते हुए इसे तीन भागों में धोएं, मतलब पल्लू, बॉर्डर और साड़ी के बाकी हिस्सों को अलग-अलग धोना होगा। जब भी साड़ी घर पर धोएं तो साफ्ट वाशिंग पाउडर का इस्‍तेमाल करें। वैसे एक बात का ध्‍यान रखें कि सभी तरह की तांत की साड़ियों को घर पर नहीं धोया जा सकता। इसलिए साड़ी खरीदते वक्‍त दुकानदार से इस बात का पता जरूर लगा लें और ऐसी साड़ी को ड्राइक्लीन करवाएं।

take care tant saree ideas inside

 

तांत की साड़ी पर फोल्ड के निशान जल्दी बनते हैं, इसलिए हर दूसरे महीने में साड़ी को वार्डरोब (साड़ी को बनाएं वार्डरोब का हिस्सा) से निकालकर उन्हें उलट-पलटकर रीफोल्ड करके दोबारा से रखें। ताकि साड़ी में पड़े फोल्ड के निशान दिखाई न दें। तांत की साड़ियों को हमेशा बाकी साड़ियों से अलग रखें।

Recommended Video

बारिश के मौसम में साड़ी (साड़ी पहनते समय ना करें ये गलती) से नमी की गंध ना आए इसके लिए साड़ियों को कुछ-कुछ दिनों के अतंराल पर थोड़ी देर के लिए धूप जरूर दिखाएं।

तांत की साड़ियों में अगर दाग लग जाए तो उसे हटाने के लिए नींबू या पेट्रोल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

तांत की साड़ियों को पेपर में लपेटकर या अलमारी में हैंग करके भी रखें सकती हैं।

अगर घर पर साड़ी को आयरन कर रही हैं तो इसके नीचे कॉटन कपड़ा जरूर रखें।

take care of tant saree tips inside

तांत की साड़ी पर अगर कोई रंग लग जाए तो इसे घर पर धोने की गलती ना करें, नहीं तो दाग रह जाएगा। इस साड़ी को ड्राइक्लीन के लिए दें।

आइसक्रीम, जूस, चाय या कॉफी के दाग हटाने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट को कॉटन में लेकर हल्के हाथ से दाग पर मलें, ऐसा करने से दाग आसानी से हट जाएंगे।

tant saree take care inside

इसे जरूर पढ़ें: Tina Dutta Saree Looks: स्‍टाइलिश ब्‍लाउज के साथ टीना दत्‍ता के 5 साड़ी लुक्‍स देखें

इन टिप्‍स को जानने के बाद अब आपको इन्‍हें लंबे समय तक वार्डरोब में रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। जानें कुछ ऐसे टिप्स जो सिल्क साड़ियों की उम्र बढ़ाएंगे। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।