इस बात में कोई शक नहीं है कि हर महिला स्लिम ट्रिम दिखना चाहती है और फिगर को शेप रखना चाहती है। मगर, आज कल की लाइफ स्‍टाइल में वजन को कंट्रोल में रखना हर किसी के बस की बात नहीं है। जंक फूड और बैड ईटिंग हैबिट्स महिलाओं के फिगर को बिगाड़ने में सबसे ज्‍यादा जिम्‍मेदार हैं। खैर, अपनी आदतों को सुधारना भी सबके लिए आसान नहीं होता। मगर, इन सबके के बावजूद पतला दिखना हर महिला का सपना होता है क्‍योंकि मोटापा महिलाओं को ऑउट ऑफ फैशन रहने पर मजबूर करता है। ऐसे में मनचाही ड्रेस पहनने के लिए महिलाए बॉडी शेपवियर का सहारा लेती हैं। मार्केट में बॉडी शेपवियर कई तरह के उपलब्‍ध हैं। मगर, महिलाओं को यह तय करने में मुश्किल आती हैं कि उन्‍हें अपने लिए किस तरह का शेपवियर लेना चाहिए और शेपवियर लेते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। तो चलिए आपकी इस मुश्किल को हम हल किए दे रहे हैं। 

choose right shapewear

साइज के हिसाब से लें शेपवियर 

महिलाएं जरूरत से ज्‍यादा पतला दिखने के चक्‍कर में शेपवियर लेते वक्‍त अपने साइज और बॉडी शेप का ध्‍यान नहीं रखती हैं। इससे वह पतली तो नजर नहीं आती साथी अपनी बॉडी के शेप को भी बिगाड़ लेती हैं। यदि आप अपने बॉडी शेप को ध्‍यान में रखते हुए शेपवियर नहीं लेती हैं तो आपकी बॉडी में उभार नजर आने लगता है। साथ ही बॉडी में कसाव के कारण पेन भी होने लगता है। इसलिए बॉडी शेप और साइज का विशेष ध्‍यान रखें। 

एप्‍पल शेप: एप्‍पल या वी शेप बॉडी शेप वाली महिलाओं का उपरी हिस्‍सा हैवी होता है और निचला पतला। तो उन्‍हें अपनी अपर बॉडी के लिए शेपवियर लेना चाहिए। 

पीयर शेप: इसमें महिलाओं का उपरी हिस्‍सा पतला और निचला हिस्‍सा चौड़ा होता है, ऐसी महिलाओं को थाई शेपर लेना चाहिए यह आपकी कमर से लेकर थाई तक के उभार को दबा देता है। 

हॉरग्‍लास शेप: ऐसी महिला को बॉडीसूट खरीदना चाहिए क्‍योंकि इनकी कम और हिप्‍स दोनों ही फैट होते हैं। खासतौर पर इनका पेट निकला होता है बॉडी सूट इनके पेट के फैट को बेहद स्‍मूदली छुपा देता है। 

रूलर शेप:इस बॉडी शेप की महिलाए उपर से लेकर नीचे तक एक ही शेप में होती हैं। इन्‍हे हाई वेस्‍ट बॉडी शेपर पहना चाहिए इसे इनकी कमर में कर्व नजर आने लगेगा। 

choose right shapewear

खरीदने से पहले करें ट्राय

अगर आप बॉडीशेपर खरीद ही रही हैं तो पहले अपने बॉडी के शेप का ध्‍यान रखें और खरीदने से पहले उसे ट्राय जरूर करें। कोशिश करें कि शेपवियर को ऑनलाइन खरीदने से पहले किसी शॉप में जाकर अपना साइज और शेप ट्राय कर लें। खरीदने के बाद उसे वापिस करने में दिक्‍कत आ सकती हैं और बिना ट्राय करे आप कभी भी सही बॉडीशेपर नहीं चुन पाएंगी। ऐसा भी होता है कि अलग-अलग कंपनी में साइज और शेप भी अलग होता है। इसलिए जिस कंपनी का बॉडी शेपर आप ऑनलाइन खरीद रही हैं पहले उसी कंपनी के बॉडी शेपर को ट्राय करें। 

choose right shapewear

सिट ऐंड टेस्ट 

बॉडीशेपर अपके शरीर में कसाव लाता है। इसलिए आपने सही साइज लिया इसका अंदाजा आपको सिट ऐंड टेस्‍ट से ही पता चलेगा। जब आप बॉडीशेपर ट्राय करें तो कई बार उठ बैठ कर देख लें। साथ ही झुक कर और मुड़ कर भी देख लें। अगर आपको जरा भी दिक्‍कत आए तो आप समझ जाएं की आपका साइज सही नहीं है। 

जरूरत के मुताबिक खरीदें 

बाजार में बहुत सारे ब्रांड्स के अलग-अलग रंग और फैब्रिक में शेपवियर बाजार में उपलब्‍ध हैं। मगर, आप पहले अपनी जरूरत को समझें। आपको किस तरह के आउटफिट के साथ शेपवियर पहनना है और उसके नीचे आपको शेपवियर झालकेगा तो नहीं। इन सब बातों को आपके ध्‍यान रखना होगा। बाजार में कॉटन, पॉलिस्‍टर, नायलॉन और दूसरे कई तरह के शेपवियर आ रहे हैं। आप मौसम को देखते हुए ही अपने लिए शेपवियर खरीदें। अगर आप चाहती हैं कि आपका फिगर ट्रांसफॉर्मेशन हो जाए तो शेपवेअर का फैब्रिक हेवी कॉन्टेंट वाला नाइलॉन और कम्प्रेशन जोन वाला होना चाहिए।