इंडिया के हर राज्य के गहनों के डिजाइन देखिए और जानिए उनके सही नाम

By Kirti Jiturekha06 Mar 2018, 14:48 IST

इंडिया के गहने जिसकी खूबसूरती के दीवाने इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेश में भी हैं। यहां का हर एक गहना कुछ कहता है...जम्मू-कश्मीर से लेकर महाराष्ट्र की ज्वेलरी किसी भी महिला की सुंदरता में चार-चांद लगा देती है। 

आपने बॉलीवुड की किसी फिल्म में एक्ट्रेस को जम्मू-कश्मीर की तो किसी को पश्चिम बंगाल या फिर महाराष्ट्र की ज्वेलरी पहने देखा होगा लेकिन क्या आप जानती हैं इन ज्वेलरी के नाम क्या है?

चलिए आपको बताते हैं कि इंडिया के किस राज्य की कौन सी ज्वेलरी फेमस है। 

जम्मू-कश्मीर 

जम्मू-कश्मीर की ज्वेलरी बारीकी से किए गए काम के लिए फेमस है। साथ ही आपको बता दें कि आज भी जम्मू-कश्मीर में ज्वेलरी बनाने की तकनीक बहुत ही पुरानी है। 

यहां की ज्वेलरी में देजहरू, कुंडलास और गुनस शामिल है। 

राजस्थान

राज्स्थानी ज्वेलरी इसकी शाही और रंगीन डिजायन की वजह से लोगों के बीच बहुत ज्यादा फेमस है। राजस्थान में हंसुली और जदाऊ गहने काफी पॉपुलर है। 

महाराष्ट्र 

महाराष्ट्र की ज्वेलरी आम लोगों से लेकर बॉलीवुड के बीच भी फेमस है। यहां की ज्वेलरी में ज्यादातर नथ, थूशी, वाकी, मोहन माला, अम्बाड़ा वेणी फूल शामिल हैं। 

पश्चिम बंगाल 

पश्चिम बंगाल की ज्वेलरी उसकी संस्क़ृति से जुड़ी हुई है। फेस्टिवल पर यहां के लोग पाती हार, झुमको, चूर, रतन चूर जैसी ज्वेलरी पहनना पसंद करते हैं। 

केरल 

केरल की ज्वेलरी भारी सोने और कई सारे रत्नों से जड़ी होती है। मुल्ला मोटू, मंगा माला नेकलेस, कसु माला, झिमकिस जैसे गहने केरल में ज्यादा पॉपुलर है। 

अब आप बताइए आपको इस राज्य की ज्वेलरी ज्यादा पसंद आई? 

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Editor: Anand Sarpate