• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial

दिवाली पर मिठाई नहीं बल्कि ये low calorie मिठाई करें गिफ्ट

दिवाली पर मिठाईयां खाना और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के गिफ्ट करना रिवाज़ माना जाता है लेकिन इस साल आप उन्हें low calorie मिठाईयां गिफ्ट करें जो उनक...
author-profile
  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial
Published -13 Oct 2017, 18:27 ISTUpdated -18 Oct 2017, 17:19 IST
low calorie sweet diwali main

दिवाली पर मीठे से सेहत ना बिगड़े इसलिए आप कौन सी मिठाई खाएं ये जानना आपके लिए काफी जरूरी है। मिठाईयों में सबसे ज्यादा calories होती हैं इसलिए आप इस साल ये मिठाईयां नहीं बल्कि इसकी जगह low calorie मिठाई खाएं। low calorie मिठाई खाने से आपका वजन और शुगर दोनों कन्ट्रोल में रहेंगें। आमतौर पर व्यक्ति को एक दिन में 600-1200 कैलोरी की जरूरत होती है लेकिन दिवाली जैसे त्योहार पर बार-बार मिठाई खाने से आपकी कैलोरी कब बढ़ जाती हैं आपको पता ही नहीं चलता। ज्यादा कैलोरी आपके लिए नुकसानदायक होती हैं। इसलिए इस साल आप अपने चाहने वालों को दिवाली पर मिठास का ऐसा तोहफा दें कि उनकी सेहत भी दुरूस्त रहे। आप कौन सी मिठाई की जगह कौन सी मिठाई दे सकते हैं जानिये।

1जलेबी नहीं roasted chikki

jalebi roasted chikki

इस साल दिवाली पर आप जलेबी नहीं Roasted chikki गिफ्ट करें। ये गुड़ से बनायी जाती है और इसे roast करके बनाया जाता है जो सेहत के लिए काफी  फायदेमंद है। इसे खाने से ना तो आपकी शुगर बढ़ेगी और ना ही वजन बढ़ेगा।

2 गुलाब जामुन नहीं रसगुल्ला

gulab jamun rasgulla low calorie

गुलाब जामुन के एक पीस में लगभग 190 कैलोरी होती हैं जबकि रसगुल्ले में सिर्फ 75 कैलोरी होती हैं इसलिए  जब आप दिवाली पर मिठाई गिफ्ट करने के लिए खरीद रहे हैं गुलाब जामुन की जगह रसगुल्ले गिफ्ट करें क्यों कि रसगुल्ले low calorie मिठाई है

Read more: आपके favourite food में होती हैं कितनी कैलोरी, जानें

3 मिठाई नहीं शुगर फ्री मिठाई

sugar free sweet diwali

मिठाई में चीनी ज्यादा होती है लेकिन अगर आप मिठाई शुगर फ्री खाएंगें तो ये बेहतर होगा। शुगर फ्री मिठाईयों में कैलोरी भी कम होती है और इससे वजन भी नहीं बढ़ता।

Read more: सोने के बर्तन में खाना बनाने के फायदे

4Chocolate नहीं dark chocolate

chocolate dark diwali

दार्क चॉकलेट एंटीऑक्‍सीडेंट होती है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में 70-85% कोको होता है इसके अलावा 11 ग्राम फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज पोटैशियम, फास्‍फोरस, जिंक और सेलेनियम होता है जो आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद है यानि मिठाई के साथ-साथ आप सेहत का भी ख्याल रख पाएंगे।

Read more: बॉलीवुड हिरोइन्स क्या खाती हैं कि बढ़ती उम्र नज़र ही नहीं आती