अगर आप खाने की शौकीन हैं और चांदनी चौक में शॉपिंग करने जा रही हैं तो वहां के स्ट्रीट फूड जरुर ट्राय करें। आपको बताते हैं वहां के मोस्ट पॉपुलर स्ट्रीट फूड कौन से हैं। वैसे स्ट्रीट फूड की बात की जाए तो सबसे पहले लोग गोलगप्पे, टिक्की, दही भल्ले, चाट यही सब नाम लेते हैं लेकिन चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड के बारे में अगर बात हो रही हो तो फिर लिस्ट काफी लंबी हो जाती है तो आइए आपको बताते हैं कि चांदनी चौक में अगर आप जा रही हैं तो फिर आपको ऐसे कौन से स्ट्रीट फूड हैं जो जरुर ट्राय करना चाहिए। 

दौलत की चाट- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

daulat ki chaat chandni chowk

दौलत की चाट को घर पर बनाना आसान नहीं है ये स्वाद आपको चांदनी चौक के अलावा और नहीं नहीं मिलेगा। दूध, क्रीम, खोए से बनी इस चाट को बनाने के लिए उस्ताद दूध को कम से कम 3-4 घंटे तक नॉन स्टॉप फेंटते हैं फिर से रातभर चांद के नीचे रखा जाता है और सिर्दियों में ओस की बूंदों से ये सुबह तक तैयार होती है। अगर आप चांदनी चौक जा रही हैं तो आप दौलत की चाट जरुर एक बार ट्राय करें।

गोलगप्पे चाट- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

golgappe chandni chowk street food

चांदनी चौक में श्री बालाजी चाट भंडार के नाम से एक स्ट्रीट फूड के लिए ये दुकान काफी पॉपुलर हैं। यहां पर गोलगप्पे पानी के साथ ही नहीं बल्कि चाट बनाकर सर्व किए जाते हैं। गुरुद्वारा शीसगंज के पास में ये दुकान हैं जिसमें सिर्फ 50 रुपये में आप ये चाट खा सकती हैं। ठंडी मीठी दही में डूबे ऊपर से धनिये की हरी चटनी, इमली की खट्टी मीठी चटनी और उनके स्पेशल मसालों से ये चाट तैयार की जाती है इसके खाने के लिए 50 रुपये खर्च करना कोई बड़ी बात नहीं है। 

 

मटर कुल्चा- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

matar kulcha chandni chowk street food

 लोटन कुल्चे वाला नाम से भी चांदनी चौक में मटर कुल्चे का एक ठेला काफी पॉपुलर है। दरअसल ये दुकान आपको क्लोथ मार्केट के बाहर मिलेगी जहां पर सिर्फ मटर कुल्चा ही नहीं बल्कि आपको खास तरह का भल्ला पापड़ी बनाकर भी सर्व की जाती है। आप कितनी भी जल्दी में क्यों ना हों यहां पर मटर कुल्चा या चाट बनाने में समय के साथ कोई कम्प्रोमाइज़ नहीं किया जाता आपको सलाद और अचार के साथ इसे सिर्फ 50 रुपये में सर्व किया जाता है। 

कचौड़ी- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

kachori chandni chowk street food

चांदनी चौक में अगर आपने जाकर जंग बहादुर कचौड़ी वाले से कचौड़ी नहीं खायी तो कुछ नहीं खाया। यहां पर कचौड़ी की स्वाद  जैसा है वो आपने पहले कभी टेस्ट नहीं किया होगा। पुराने फूडी जानकार लोग तो स्पेशली ये कचौड़ी खाने के लिए दूर दूर से यहां आते हैं। अगर आप फुल प्लेट खाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको 35 रुपये खर्च करने होंगे लेकिन सिंगल कचौड़ी के लिए 20 रुपये देने होंगे। 

Read more: बिना फ्राई किए ऐसे बनाएं स्टफ्ड आलू की खस्ता कचौरी

जलेबी- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

jalebi chandni chowk street food

 चांदनी चौक में जलेबी वाले के नाम से जलेबी कॉर्नर भी काफी फेमस है। ये दुकान करीबन 100 सालों से यहां पर है। मोटी चाशनी में डूबी ये जलेबियां आपको एक बार चखने के बाद बार- बार जरुर याद आएंगी। 

Read more: इस तरह घर पर मिनटों में बनती है जलेबी, जानिए आसान सी रेसिपी

नान खटाई- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

nankhatai chandni chowk street food

चांदनी चौक की मार्केट में आपको नान खटाई के कई ठेले मिलेंगे। यहां पर कई सालों से नान खटाई इसी तरह से बेची जा रही है। चांदनी चौक के तमाम स्ट्रीट फूड की तरह नान खटाई का स्वाद भी बेहद अलग और स्वादिष्ट है। यहीं पर आपको पैकेट भरकर 40-50 रुपये में नान खटाई मिल जाएगी जो मुंह में जाते ही घुल जाएगी। वैसे नान खटाई की रेसिपी से आप इसे घर पर भी बना सकती हैं।

Read more: चांदनी चौक में पिछले 80 सालों से इसलिए मशहूर है ये चिकन कोरमा

फ्रूट चाट- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

kiwi fruit chandni chowk street food

नान खटाई की तरह ही चांदनी चौक बाज़ार में आपको सड़कों पर फ्रूट चाट के भी कई ढेले मिलेंगे। किवी, स्ट्रॉबेरी, ड्रेगन फ्रूट इस तरह के कई ऐसे फ्रूट जो आप डेली नहीं खाती वो आपको यहां पर आसानी से खाने के लिए मिल जाएंगे। ये फ्रूट चाट खाने के लिए आपको 20-50 रुपये खर्च करने होंगे ये आपकी पसंद के फ्रूट पर डिपेंड करता है।

Read more: क्या आपने कभी खायी है चांदनी चौक में मशहूर कुलिया फ्रूट चाट ?

रेवड़ी गजक- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

gajak chandni chowk street food 

 मेरठ के रेवड़ी वाले के नाम से चांदनी चौक में ये दुकान भी काफी फेमस है। ये तो सब जानते हैं कि भारत की सड़कों पर हर कोने में रेवड़ी गजक मूंगफली सब मिलती है लेकिन आप अगर इन सर्दियों में बेस्ट रेवड़ी, गजक और मूंगफली खाना चाहती हैं तो आप यहां से खरीद सकती हैं। 

Read more: बिना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए सर्दियों में खाएं ड्राई फ्रूट वाली तिल चिक्की

परांठे- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

parante chandni chowk street food

परांठे वाली गली में अगर चांदनी चौक जाने के बाद आप नहीं गयी तो आपने स्वादिष्ट परांठे मिस कर दिए। आप एक यहां पर आपको 20-30 तरह की वेरायटी के अलग-अलग परांठे मिलेगे। इन्हे सीताफल की सब्जी, तरी वाली सब्जी अचार और चटनी के साथ सर्व किया जाता है।  

Read more: चांदनी चौक की परांठे वाली गली के स्वाद में क्या है खास?

टिक्की और दही भल्ले- चांदनी चौक स्ट्रीट फूड

natraj dahi bhalle chandni chowk street food

शताब्दी से मशहूर है चांदनी चौक में नटराज दही भल्ला कॉर्नर। यहां पर आपको टिक्की और दही भल्ले मिलेंगे। ये टिक्की देसी घी में बनायी जाती है इसे सिर्फ लाल और हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

अब चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड की बात करें तो यहां पर आपको हर तरह का स्ट्रीट फूड मिलेगा दौलत की चाट की तरह ऐसे कई फूड हैं जो आपको सिर्फ इसी मार्केट में खाने के लिए खास मिलेंगे। दिल्ली में रहने वाले लोग हों या फिर दिल्ली घूमने आए हों आप लेकिन आप अगर चांदनी चौक जाएं तो ये जरुर खाएं। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial