जब भी आगरा का नाम आता है तो सिर्फ घूमने की जगहों के नाम याद आते हैं लेकिन ऐसा नहीं है यहां कुछ ऐसी खाने की चीजें मिलती हैं जो कहीं और नहीं मिलती हैं। आगरा का सिर्फ पेठा ही नहीं वहां के और व्यंजन भी आपको लुभावने लग सकते हैं। अब जब ट्रिप पर इतना खर्च हो रहा है तो खाने-पीने पर ध्यान देना भी तो जरूरी है। अगर इन्हें नहीं खाया तो आपकी आगरा ट्रिप का एक्सपीरियंस फीका रह जाएगा।

अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और आगरा घूमने जा रही हैं तो यहां आपके लिए बहुत कुछ है। ‘ताज’ सहित कई ऐतिहासिक इमारतों की खूबसूरती आपको अपनी ओर खींचेगी तो यहां मिलने वाली तरह-तरह की खाने चीजें आपकी ट्रिप को यादगार बना देगी खासतौर पर यहां का स्ट्रीट फूड जिसे देखकर हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। 

agra famous food items inside

कचौड़ी से सुबह जायकेदार

मोहब्बत की निशानी कहे जाने वाले ताजमहल की खूबसूरती दुनिया को अपनी ओर खींचती है तो यहां के जायकेदार व्यंजनों की खूशबू से लोगों का जी ललचा जाता है। आपने पूड़ी-कचौड़ी हर जगह खाई होंगी लेकिन आगरा में मिलने वाली बेड़ई और आलू की सब्जी से सुबह जायकेदार हो जाती है। इसका स्वाद बहुत ही लुभावना होता है। 

इसे जरूर पढ़ें- ‘ताज’ ही नहीं आगरा की ये जगहें भी बना देंगी आपको दीवाना

agra famous food items inside

आगरा की चाट हमेशा याद रहेगी 

बेड़ई- मटर कचौड़ी से सुबह जायेकदार है तो शाम भी कम स्वादिष्ट नहीं है। दोपहर बाद दिन ढलने के साथ शहर के तमाम इलाकों में स्ट्रीट फूड की दुकानें सजने लगती हैं। यहां शाम के समय आपको हर थोड़ी दूरी पर चाट की वैराइटी मिल जाएगी। हालांकि वक्त के साथ अब यहां साउथ और चाइनीज फूड का भी तड़का लगने लगा है। आगरा पेठा और दालमोठ के लिए फेमस है तो यहां जलेबी और मूंग का हलवा भी लोग पंसद करते हैं। 

पेठे की मिठास भूल नहीं पाएंगी 

आगरा का पेठा दुनियाभर में मशहूर है। यहां का कई फ्लेवर का पेठा मिलता है। पेठा गुलाब लड्डू, कंचा पेठा, केसर अंगूरी पेठा, केसर पेठा, ड्राय चेरी पेठा, लाल पेठा, कोकोनट पेठा, पान पेठा, रसभरी पेठा, सैंडविच पेठा, चॉकलेट पेठा, पनीर पेठा और चेरी मैंगो पेठा। यहां से कई देशों में पेठा एक्सपोर्ट भी किया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- जयपुरी मेवा पुलाव बनाने की ये शाही रेसिपी जानिए

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप आगरा आए हैं और यहां का पेठा नहीं खाया तो शायद आपकी आगरा यात्रा अधूरी है। 

agra famous food items inside

आगरा का झाग सबसे खास 

ताजनगरी की स्पेशल लोकल डिश जो आपको कहीं और नहीं मिलेगी, ना ही आपने सुनी होगी वो है झाग। यह डिश दूध से बनी होती है और झाग की ही तरह दिखती है। 

इस झाग को मिट्टी के कुल्हड़ में पीने का मजा ही कुछ और है। अगर आपको आगरा घूमते हुए ये झाग पीने का मौका मिले तो गलती से भी मिस मत करना। 

आगरा की इन फेमस डिश को जानने के बाद अब आप तय कर लीजिए जब आप आगरा जाएंगी तो कौन-कौन सी डिश खाना चाहेंगी। हम तो यही कहेंगे कि आगरा की सभी फेमस डिश खाए बिना, आगरा को गुड बाय़ मत बोलना।