साबूदाना पुलाव का स्वाद तो वैसे सालभर आप कभी भी ले सकती हैं लेकिन, ये सात्विक भोजन है जिसे आप नवरात्र में भी खा सकती हैं। नवरात्र का व्रत सभी महिलाएं अन्न के बिना रखती हैं। साबूदाना आटे चावल की तरह अन्न नहीं माना जाता इसे सात्विक खाने की लिस्ट में रखा गया है यही वजह है कि आप नवरात्र के व्रत में साबूदाना का पुलाव खा सकती हैं। 

साबूदाना का पुलाव ही नहीं बल्कि आप साबूदाना के खिचड़ी, वड़ा सभी खा सकती हैं। अब आपको टेस्टी एंड हेल्दी साबूदाना की खिचड़ी बनाना सीखाते हैं जिसे आाप नवरात्र के दिनों में खा सकती हैं।  

साबूदाना पुलाव बनाने की सामग्री

  • 3/4 कप साबूदाना
  • 2 छोटे आलू
  • आधा कप मूंगफली
  • 3 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • 2 बड़े चम्मच घी
  • 1 छोटा चम्मच नींबू रस
  • 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हरा धनिया
  • डेढ़ कप पानी
sabudana pulav ingredients

साबूदाना पुलाव बनाने की विधि

साबूदाना पुलाव बनाने से पहले आप एक बात जरुर ध्यान में रखें कि आपको जब भी इसे बनाना हो आप उससे 2-3 घंटे पहले साबूदाना को पानी में भिगों दें। पानी में भिगोने पहले 5-7 बार आप साबूदाना को अच्छे से पानी से धोकर साफ भी कर लें इससे पुलाव का स्वाद अच्छा आता है। 

इस बीच का पुलाव बनाने के लिए आलू के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर एक प्लेट में रख लें। 

Recommended Video

अब आप कढ़ाई लें और उसे गैस पर रख कर गर्म होने दें। कढ़ाई में 1 चम्मच घी डालें और इसमें मूंगफली को फ्राई कर लें। 

इसी कढ़ाई में मूंगफली को फ्राई करने के बाद आप कटी हुई हरी मिर्ची के साथ आलू को भी फ्राई कर लें। जब आलू अच्छे से फ्राई होने लगे तब आप इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर मिक्स कर लें और इसे ढककर 2-4 मिनट के लिए रख दें इससे आलू अच्छे से गल जाएंगें।

इसे भी पढ़ें: नवरात्र के व्रतों में सूखे आलू की सब्जी की जगह खाएं आलू की कढ़ी


पानी में भिगा साबूदाना अब तक काफी फूल चुका होगा इसका सारा पानी निकालकर आप चाहें तो इसे 1-2 बार और अच्छे से धो लें। साबूदाना का पानी निकालकर आप इसे इसी कढ़ाई में डालें और आलू, मूंगफली और हरी मिर्ची के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। साबूदाने पकाने के लिए आप वापस कढ़ाई को 4-5 मिनट के लिए ढक दें पानी में अच्छे से भीग चुके साबूदाना को पकने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। साबूदान पुलाव जब पक जाए तो आप गैस बंद कर दें। 

साबूदाना का पुलाव तैयार है आप इसे किसी प्लेट में निकालकर अच्छे से धनिये की हरी पत्तियों से गार्निश कर सकती हैं। 

कुकिंग टिप्स- आप चाहें तो मूंगफली के साथ या मूंगफली की जगह साबूदाना पुलाव में काजू, किशमिश बादाम भी डाल सकती हैं ये आपके पुलाव के स्वाद को और भी बढ़ा देगा।