सर्दियों का मौसम खासतौर पर खाने पीने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गरमा गरम चाय के साथ अगर टेस्टी स्नैक्स मिल जाएं तो बात ही कुछ और है। अक्सर लोग सर्दियों की धूप में बैठकर किसी स्वाद भरे व्यंजन का मज़ा उठाते हैं। सर्दियों में वैसे तो खाने के व्यंजनों की वैरायटीज़ भी बढ़ जाती हैं और उनका स्वाद भी दोगुना हो जाता है क्योंकि बाजार में हरी सब्जियों की भरमार होती है। हरी सब्जियों में मुख्य रूप से मेथी जरूर मिलती है।

इसलिए आज हम आपको हरी मेथी से तैयार होने वाले खाखरे की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये खाखरे बनाने में जितने आसान हैं खाने में भी उतने ही स्वादिष्ट हैं। तो देर किस बात की, रेसिपी ऑफ़ द डे में आप भी जानें मेथी खाखरा बनाने का आसान तरीका। 

बनाने का तरीका

  • मेथी खाखरा बनाने के लिए सबसे पहले हरी मेथी को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लें। उसके बाद आपको खाखरे का डो तैयार करना है। इसके लिए आटे में नमक, अजवाइन और कटी हुई मेथी की पत्तियां डालकर आटा गूथ लें। 
  • इसका आटा आपको मुलायम गूथना है जिससे खाखरे क्रिस्पी बनेंगे। गुथे हुए आटे को किसी कपड़े से 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। लगभग 10 मिनट तक आटे को ढका रहने दें उसके बाद छोटे आकार की लोइयां बनाएं और एक-एक करके उन लोइयों को लगभग रोटी के आकार में बेल लें। 
easy khakhra recipe tips
  • बेलते समय ध्यान रखें कि ये पापड़ जैसी पतली रोटियां होनी चाहिए, जो खाखरे को क्रिस्पी बनाने में मदद करेंगी। गैस पर नॉन स्टिक तवा रखें और गरम करें। तवे में थोड़ा सा तेल लगाएं और खाखरे सेंकने के लिए डालें। 
  • बिल्कुल धीमी आंच पर पैन को गरम करके एक तरफ से खाखरे को सेंक लें। जब खाखरा हल्का सा पक जाए तो इसे पलट दें और इसे किसी कपड़े से दबा दोनों तरफ से पलट -पलट कर अच्छी तरह से क्रिस्पी कर लें। 
  • जैसे ही खाखरे कुरकुरे लगें उन्हें तवे से बाहर निकाल लें। क्रिस्पी खाखरे तैयार हैं। इनका मज़ा चाय या चटनी के साथ उठाएं।

इसे भी पढ़ें:गुजराती खाखरा बनाने की ये आसान रेसिपी जानती हैं आप?

 

मेथी खाखरा की आसान रेसिपी Recipe Card

मेथी खाखरा की रेसिपी

Total Time :
20 min
Preparation Time :
40 min
Cooking Time :
20 min
Servings :
4
Cooking Level :
Low
Course:
Snacks
Calories:
50
Cuisine:
Indian
Author:
Samvida Tiwari

सामग्री

  • आटा-1 कप
  • मेथी के पत्ते-2 चम्मच
  • नमक-स्वादानुसार
  • तेल-2-3 चम्मच
  • अजवाइन -1 /2 चम्मच

विधि

Step 1
हरी मेथी को अच्छी तरह से धोकर बारीक काट लें और खाखरे के लिए आटा तैयार करें।
Step 2
इसके लिए आटे में नमक, अजवाइन और कटी हुई मेथी की पत्तियां डालकर आटा गूथ लें और आटे को 5 से 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।
Step 3
उसके बाद छोटे आकार की लोइयां बनाएं और एक-एक करके उन लोइयों को लगभग रोटी के आकार में पापड़ जैसा पतला बेल लें।
Step 4
गैस पर नॉन स्टिक तवा रखें और गरम करें। तवे में थोड़ा सा तेल लगाएं और खाखरे सेंकने के लिए डालें।
Step 5
बिल्कुल धीमी आंच पर पैन को गरम करके खाखरे को दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक सेंक लें। क्रिस्पी खाखरे तैयार हैं। इनका मज़ा चाय या चटनी के साथ उठाएं।