ठंडी-ठंडी आम की खीर इस गर्मी जरूर ट्राई करें, गर्मियों के दिनों में भी देगी ठंडक का अहसास। गर्मी की शुरुआत होते ही मार्केट्स में हर तरफ आम नजर आने लगते हैं। ज्यादातर घरों में आम से शेक बनाया जाता है लेकिन इस गर्मी आप अपनी फैमली को आम से तैयार खीर खिला सकती हैं। इसे आप चाहें तो ठंडा करके परोस सकती हैं नहीं तो गर्म-गर्म भी इसका स्वाद आता है। 

तो चलिए आपको सिखाते हैं कैसे कुछ ही देर में बनाई जाती है आम की खीर। 

aam ki kheer

आम की खीर बनाने के लिए सामग्री 

  • 1 लीटर फूल क्रीम दूध 
  • पके हुए आम का पल्प 
  • आधा कप छोटा चावल 
  • आधा कप चीनी  
  • बारिक कटे हुए काजू 
  • बारिक कटे हुए बादाम 
  • थोड़ी सा इलायची पाउडर 

आम की खीर बनाने की विधि

सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में दूध उबालने के लिए गैस पर रख दीजिए। इसी बीच काजू और बादाम को छोटा-छोटा काट लीजिए। दूध में उबाल आने पर गैस धीमा कर दीजिए और दूध में चावल डाल दीजिए। इन्हें थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए पका लीजिए। दूध के अच्छे से गाढ़ा हो जाने पर चावल दूध में पक जाने पर इसमें थोड़े से कटे हुए काजू और बादाम डाल कर मिक्स कर दीजिए और खीर को चलाते हुए 10 मिनट पकने दीजिए। 

Read more: इन गर्मियों में जरूर लीजिए रसीले आम का मजा, जो है न्‍युट्रिशन से है भरपूर 

अब आप खीर के अच्छे से गाढी़ होने और चावल भी दूध में अच्छे से पक कर एकसार होने पर इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए। खीर को एकदम धीमी आंच पर 5 मिनट तक पका लीजिए। 

aam ki kheer

खीर को गैस पर से उतार कर जाली स्टैंड पर रख दीजिए और खीर को थोड़ा ठंडा होने दीजिए। खीर के ठंडा हो जाने पर इसमें आम का पल्प डालकर मिला दीजिए और साथ ही बारीक कटे हुए आम के टुकड़े भी डाल कर मिक्स कर दीजिए। आम की खीर को प्याले में निकाल लीजिए। इसके ऊपर से काजू-बादाम और आम के टुकड़े डाल कर सजा दीजिए। टेस्ट से भरपूर आम की खीर को जब चाहें ठंडा या गर्म खाएं और अपनी फैमली को खिलाएं। 

टिप्स 

आम के पल्प के लिए कोई भी ऐसा आम ले सकती हैं जिसमें रेशे नहीं हों और साथ ही खीर को पकाते समय थोड़ी-थोडी़ देर में उसे चलाते रहें और चमचे को बर्तन के तले तक ले जाते हुए खीर को चलाएं। ध्यान रखे कि खीर बर्तन के तले पर ना लगने पाए। 

अगर आप चाहे तो इस खीर में चीनी का इस्तेमाल कम से कम कर सकती हैं क्योंकि आम के पल्प के कारण खीर में मिठास काफी हो जाती है।