अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान होकर ग्रीन टी पी रही हैं तो रुकियें क्योंकि उससे ज्यादा हेल्दी है आपकी अदरक वाली चाय और ये हम नहीं बल्कि सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट और डायटीशियन रुजुता दिवेकर का कहना है। रुजुता दिवेकर करीना कपूर खान से लेकर आलिया भट्ट जैसी बीटाउन की कई बड़ी हीरोइन्स की डाइटीशियन भी हैं। यानि आपकी फेरवेट हीरोइन्स क्या खाती हैं क्या पीता है वो सब इनके कंट्रोल में है। 

अब बॉलीवुड एक्ट्रेस तो वही खाते हैं और वही ड्रिंक भी पीते हैं जिसकी सलाह उनकी डायटीशियन उन्हें देते हैं। सोशल मीडिया में रुजुता दिवेकर ने एक पोस्ट शेयर किया और लिखा की अदरक वाली  चाय ग्रीन टी से बेस्ट होती है और ये आपका वजन घटाने में किस तरह मदद करती है इस बारे में भी उन्होंने बताया। अदरक वाली चाय पीने से आपका वजन कैसे कम होगा उससे पहले आपको बताते हैं कि अदरक वाली चाय बनती कैसे है। 

अदरक वाली चाय बनाने की सामग्री 

  • दूध – 1 कप
  • पानी – 1/2 कप
  • चीनी – स्वादानुसार
  • अदरक – 1 छोटा टुकड़ा
  • चायपत्ती – 1 चम्मच

ginger tea recipe

Image Courtesy: Pxhere.com

अदरक की चाय बनाने की विधि 

  • सबसे पहले अदरक को धोकर अच्छे से बारीक कूट लें।
  • अब चाय बनाने वाले बर्तन में आप पानी को नाप कर उबालने के लिए डाल दें।
  • जब पानी गर्म हो जाए तब आप इसमें दूध डाल दे, और उबाल आने के बाद गैस की आच को धीमा कर दे।
  • फिर उसमें अदरक, चाय की पत्ती और चीनी डालकर उबालें।
  • जब यह अच्छे से उबल जाये तो 1-2 मिनट तक आच कम कर के चाय को और अच्छे से पकाएं
  • अब आप गैस बंद करके इसे कप में चाय छलनी से छानकर डाल लें। 

अदरक वाली चाय के फायदे

ये बाद बहुत कम लोग जानते हैं कि अदरक वाली चाय भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है इसे पीने से तनाव दूर होता है। इम्यूनिटी मजबूत होती है। मासिक धर्म की परेशानी से भी आराम मिलता है ब्लड सर्कुलेशन को और बेहतर बनाती है और सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अब आप ये कहेंगी की अदरक वाली चाय पीने से वजन कैसे कम होगा या फिर कुछ महिलाएं तो ये भी कहेंगी कि वो की सालों से अदरक वाली चाय पीती हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं होता तो हम आपको ये बता दें कि इसे पीने का तरीका गलत हो सकता है।

 
 
 
View this post on Instagram

Sleep, caffeine and weight loss - The most under rated aspect of weight loss and staying in great shape is sleep. Caffeine is one of the biggest culprits in reducing sleep quality and therefore interferes with your weight loss. Here are some things you can do - 1. No coffee/ chai after 3-4 pm. 2. Energy drinks (red bull, monster, etc) are the hidden sources of caffeine. Especially dangerous for teenagers. Will come in the way of optimum bone mineral density and hormonal health. 3. Painkillers, weight loss pills, decaf coffees, green teas and chocolates (yeah, dark chocolates too) are the other unknown sources of caffeine and can stall your weight loss efforts by disrupting natural sleep pattern. #sleepforweightloss

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar) onAug 20, 2018 at 10:37pm PDT

सेलिब्रिटी डायटीशियन रुजुता दिवेकर ने अपने इस पोस्ट में नींद, कैफेन और वजन घटाने के बारे में बात की। उनका मानना है कि वजन कम करने के लिए अच्छी नींद बहुत जरुरी है। कैफेन नींद की सबसे बड़ी दुश्मन होती है इसलिए कभी भी 3-4 बजे के बाद चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। एनर्जी ड्रिंक में भी कैफेन होता है खासकर ये टीनेजर के लिए खतरनाक होता है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि पेन किलर, वेट लॉस पिल्स, डिफेक कॉफी, ग्रीन टी चॉकलेट और दार्क चॉकलेट में भी कैफेन  होता है जिसे खाने से आपकी नींद पर असर पड़ता है।

Read more: कड़क चाय पीने की आदत है तो जान लीजिए की कितनी देर उबालनी चाहिए चाय

तो आप अपनी नींद के बेहतर बनाकर अपना वजन कम कर सकती हैं इतना ही नहीं अगर आप चाइनिस लड़कियों की तरह स्लिम दिखा चाहती हैं तो शाम को 5:30- 6 के बाद कुछ ना खाएं इससे बेस्ट कुछ नहीं होता कि सोने से 3 घंटे पहले आप खाना खा लें और जल्दी सोएं और अगले दिन जल्दी उठें जो भी महिलाएं ये रुटीन फोलो करेंगी उनका वजन हमेशा ठीक रहेगा। तो आप इन टिप्स को जरुर फोलो करें ताकि आपका वजन कम रहे और आप फिट रहें। 

Recommended Video