रेसिपी और टिप्स
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 14 Dec 2018, 15:58 IST

सर्दियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 इंडियन सुपर फूड

सर्दियों में कुछ सुपर फूड्स को अपनी डाइट में आपको जरूर शामिल करने चाहिए। ये आपके लिए हेल्दी होते हैं विशेष तौर पर महिलाओं के लिए। 
superfood must inclueds in your diet article
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 14 Dec 2018, 15:58 IST

जब भी सुपर फूड्स की बात की जाती है तो आपको मुंह से बेरीज़ और एवोकाडो का ही नाम निकलता है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये फल हेल्दी होते हैं। लेकिन ये फल बहुत महंगे होते हैं क्योंकि ये भारत में नहीं मिलते हैं और इसका विदेशों से निर्यात किया जाता है। महिलाएं खुद को हेल्दी रखने के लिए रोजाना के डाइट में इन सुपर फूड्स को जरूर शामिल करती हैं जो मंथ एंड पर उनकी पॉकेट में भारी पड़ते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आप इन फूड्स को खरीदने के चक्कर में बेवकूफ बन रही हैं। क्योंकि कुछ इंडियन सुपर फूड्स भी होते हैं जो इन विदेशी सुपर फूड्स से ज्यादा हेल्दी होते हैं। आज हम इन इंडियन सूपर फुड्स की ही बात करेंगे जो सर्दियों में आपको हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करेंगे।   

इंडियन सुपर फूड्स 

इंडियन सुपर फूड्स और हर्ब्स में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए आप भारतीय सुपरफूड्स खा सकते हैं।

1आंवला

superfood must inclueds in your diet inside

आंवला एक सुपर फूड है जो सर्दियों के समय मार्केट में आता है। वैसे तो यह ठंडा करता है लेकिन यह ठंड में ही आता है इसलिए इसे खाना जरूरी होता है। रोज सुबह एक आंवला गरम पानी के साथ खाएं। आंवला में संतरे और नींबू की तुलना में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके अलावा आंवले में डायटरी फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये सारे तत्व हमें हेल्दी रखते हैं। आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाता है और इसे रोज खाने से बाल भी काले और लंबे होते हैं। 

2हल्दी

superfood must inclueds in your diet inside

हल्दी एक जरूरी इंडियन मसाला है जिसकी गुणों का उल्लेख आयुर्वेद में भी हुआ है। यह हमारे इम्युन सिस्टम को बूस्ट करता है और घावों को जल्दी भरने में मदद करता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि सूजन और संक्रमण को कम करने में उपयोगी होते हैं इसलिए हल्दी को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। 

3दही

superfood must inclueds in your diet inside

दिन के खाने के साथ एक कटोरी दही या एक ग्लास छाछ जरूर पीना चाहिए। इसमें प्रोबायोटिक गुण होता है जो शरीर में मौजूद बैक्टीरियाओं को खत्म करते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ा देते हैं। अगर आप रोजाना एक कप दही खाती हैं तो इससे आपको 100-150 कैलोरी, 20 प्रतिशत कैल्शियम मिलता है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाता है इसलिए दही को अपनी डाइट में शामिल करें।

4सहजन की फली

superfood must inclueds in your diet inside

इसे अलग-अलग जगहों में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। सहजन या मुनगे की फली में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे- विटामिन ए, सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं जिस कारण ये बीपी के मरीजों को काफी फायदा पहुंचाते हैं। इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम होता है इस कारण इसे सुपरफूड माना जाता है। रोज पांच सहजन की फली को दाल में डालकर खाने से बीपी की समस्या नहीं होती है।  

5घी

superfood must inclueds in your diet inside

महिलाएं मोटी होने की डर से घी का इस्तेमाल खाना बनाने में नहीं करती हैं। जबकि रोज एक चम्मच घी जरूर खाना चाहिए। घी में एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में पाए जाते हैं। घी में विटामिन ए और ई एंटीऑक्सीडेंट है और विटामिन-डी आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है और मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करता है। 

आज से रोज इन सुपरफूड्स को अपने खाने में शामिल करें और हेल्दी रहें। 

Loading...
Loading...